नागरिको की सहभागिता से बनेगा स्वच्छ एवं हरित भारतः मेघवाल
बाडमेर।
स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। यह बात अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर लाल मेघवाल ने नगर परिषद के तत्वावधान मंे ग्रुप फॉर पीपुल्स बाड़मेर द्वारा धारा संस्थान, महिला मंडल बाड़मेर आगोर ,कृष्णा संस्थान, किरण सेवा संस्थान ,आजाद चौक मोहल्ला समिति के सहयोग से आयोजित विशेष स्वच्छ नगर अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम में कही।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल ने सैकड़ांे लोगांे को स्वच्छता शपथ दिलाने के बाद कहा कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्हांेने कहा कि अस्वच्छ भारत की तस्वीरें भारतीयों के लिए अक्सर शर्मिंदगी की वजह बन जाती है इसलिए स्वच्छ भारत के निर्माण एवं देश की छवि सुधारने का यह सही समय एवं अवसर है। उन्हांेने कहा कि यह अभियान न केवल नागरिकों को स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने बल्कि हमारे देश की छवि स्वच्छता के लिए तत्परता से काम कर रहे देश के रूप में बनाने में भी मदद करेगा।
इस अवसर पर यु आई टी चैयरमैन डॉ प्रियंका चौधरी ने कहा कि हमारी केसरिया बालम आवो नई पधारो म्हारे देश की संस्कृति के विपरीत आने वाला पर्यटक हमारे शहरो की गलत तस्वीर ले जाते हैं। स्वच्छता के प्रति हमारी लापरवाही से शहर कचरे के ढेर मंे तब्दील हो गया ,उन्होंने कहा कि आछो बाढ़ाणो का जो सपना हमने देखा हे वो आपकी भागीदारी से ही पूरा होगा। आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई ने कहा कि स्वच्छता जागरूकता अभियान को खासकर महिलाओ का जोरदार सहयोग रहा। उन्होंने कहा कि इस अभियान से आम व्यक्ति जुड़ कर सेवा करे ,पॉलीथिन का उपयोग बन्द करे,कार्यक्रम संयोजक चन्दन सिंह भाटी ने कहा कि ग्रुप द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत सोन तालाब में जो श्रमदान किया और उसके विकास की योजना जिला प्रशासन और नगर परिषद को सौंपी ,पीछे लगे रहे। अन्तःतः सोन तालाब के विकास को जल स्वावलंबन योजना में मंजूरी मिली। यहां पर बीस लाख रुपये के विकास कार्य होंगे। वहीं कारेली नाड़ी का सात लाख से और वेनासार का भी कायाकल्प होगा। इसी कड़ी में पार्षद जगदीश खत्री ने आह्वान किया कि आजाद चौक स्वच्छता अभियान की मिसाल बने ,उन्होंने कहा कि महिलाए घर का कचरा सड़क पर डालने से परहेज करें। कार्यक्रम को संयोजक चन्दन सिंह भाटी ,महेश पनपालिया रमेश सिंह इंदा ,दुर्गाशंकर ,आदिल खान ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर छगन सिंह चौहान ,राजाराम ,लालजी खत्री ,चमन लाल खत्री ,गुलाब सिंह ,राजाराम ,ललित सारस्वत,सत्यप्रकाश जैन ,राणमल खत्री ,राजेश्वरी खत्री, हेमा रामावत,सहित सैकड़ांे लोग उपस्थित थे। इससे पूर्व अतिथियों का ढोल थाली बजाकर और तिलक लगाकर सम्मान किया तथा मोहल्ला समिति की और से साफा माला पहना कर अभिनन्दन किया गया। कार्यक्रम के अंत में पार्षद जगदीश खत्री ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन चन्दन सिंह भाटी ने किया। इस दौरान आजाद चौक की शख्सियतों रावत उम्मेद सिंह,वृद्धि चन्द जैन,कॉमरेड द्वारकेश जैन ,और गोविन्दराम खत्री को याद कर श्रद्धांजलि दी गई।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top