हमारी विरासत ‘वसुधैव कुटुम्‍बकम’ में है : केन्द्रीय गृहमंत्री 
बाड़मेर में मुनाबाओ बीओपी का दौरा किया 
बाड़मेर 
केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राजस्‍थान में भारत-पाकिस्‍तान सीमा (आईपीबी) के अपने दो दिवसीय दौर के दुसरे दिन शनिवार को बाड़मेर जिले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) मुनाबाओ बोर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) का दौरा किया।
केन्द्रीय गृहमंत्री ने बीएसएफ के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत कभी भी किसी पर आक्रमण नहीं करता और हमारा इरादा दूसरों की जमीन पर कब्ज़ा करने का नहीं है। हमारी विरासत ‘वसुधैव कुटुम्‍बकम’ में है, जिसका अर्थ होता है ‘पूरा विश्व एक परिवार है’। राजनाथ सिंह ने कहा है कि हम पहले गोली नहीं चलाते, लेकिन अगर हम पर हमला किया जाए, तो इसके जवाब में ट्रिगर दबाने के बाद हम गोलियों की सख्या नहीं गिनते।
केन्द्रीय गृहमंत्री ने बेहद प्रतिकूल तापमान एवं जटिल रेगिस्‍तानी क्षेत्र के बावजूद बीएसएफ जवानों के हौसलों की सराहना करते हुए कहा कि उन्‍हें भरोसा दिया कि सरकार सीमा के बुनियादी ढांचे और उनकी सेवा की स्थितियों को बेहतर बनाने का हर संभव प्रयास करेगी। राजनाथसिंह ने कहा कि कुछ स्थानों पर ध्‍वस्‍त सीमा बाड़ों को तत्‍काल दुरस्त किया जाएगा और समय-समय पर उनकी निगरानी एवं मरम्‍मत की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि बेहतर सीमा पहरेदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए फ्लड लाइटिंग एवं सीमा बाड़ों के साथ-साथ एक समानांतर सड़क का भी निर्माण किया जाएगा। इस पर विचार करते हुए कि कुछ बीओपी के पास समुचित टेलीफोन कनेक्टिविटी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि सीमा के करीब अधिक मोबाइल टॉवरों की मंजूरी के साथ मोबाइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जाएगा एवं इस बीच बीओपी में अधिक सैटेलाइट फोन भी उपलब्‍ध कराए जाएंगे।
राजनाथ सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय बुलेटप्रूफ जैकेटों की कमी की समस्‍या को दूर करेगा और साथ ही हल्‍के बुलेटप्रूफ जैकेटों को प्राप्‍त करने पर विचार करेगा। उन्‍होंने कुछ बीओपी में पीने के पानी की सुविधा की कमी पर भी चिंता जताई और कहा कि सभी बीओपी को नलों से पीने के पानी की आपूर्ति उपलब्‍ध कराने की व्‍यवर्हायता पर एक सर्वे कराया जाएगा।
केन्द्रीय गृहमंत्री ने शिविर सुरक्षा पर बोलते हुए कहा कि सुरक्षा दीवारों एवं बटालियन मुख्‍यालयों तथा बीओपी के क्षेत्र में रिंग बांधों के निर्माण के बीएसएफ के प्रस्‍ताव की जांच की जाएगी।
उन्‍होंने कहा कि मैं आपका नमन करता हूं और देश की सेवा करने के आपके जज्‍बे का सम्‍मान करता हूं। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी भारतीयो के दिलों में बीएसएफ का एक विशेष स्‍थान है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top