बाड़मेर। स्वस्थ रहेगा मन तो खिलेगा तन -प्रधान भगवती मेघवाल 
सांवा में तीन दिवसीय वात्सल्य मातृ एवम षिषु स्वास्थ्य कार्यक्रम सम्पन्न 
बाड़मेर 
भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय बाडमेर-जैसलमेर द्वाराजिला प्रषासन. चिकित्सा एंवम स्वास्थ्य विभाग.महिला एंवम बाल विकास विभाग द्वारा ग्राम पंचायत नेहरू युवा केन्द्र .ष्योर संस्था के सहयोग से जिले के धनाउ ब्लाक के सांवा गांव में आज में मातृ एंवम षिषु स्वास्थ्य के मेले का आयोजन सीनीयर स्कूल के प्रागण में किया गया । जिसमें धनाउ ब्लाक की प्रधान सुश्री भगवती मेघवाल ने बताया कि मां ओर बच्चे का स्वस्थ रहना जरूरी है । उन्होने यह भी बताया कि स्वस्थ षरीर मंे स्वस्थ्य मस्तिश्क का विकास होता है । उन्होने केन्द्र एंवम राज्य सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढाओ.राजल़़क्ष्मी.भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना सहित अनेक योजनाओ की जानकारी प्रदान की । 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते सहायक जिला कलेक्टर चोहटन जीतेन्द्रसिंह नरूका ने बताया वात्सल्य अभियान के कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य जागरूकता के लिये वरदान है । ऐसे कार्यक्रमो से दूर-दूराज के ग्रामीणो को ना केवल योजनाओ की जानकारी प्राप्त होती है बल्कि उसका लाभ कैसे लिये जाये उसके तरीको को भी जानकारी प्राप्त होती है । उन्होने इस अवसर पर बेटियो कुदरत का उपहार है । वो ऐसा हीरा है जो एक नही अनेक घरो को रोषन करता है । ग्रामीणो को बेटे-बेटी में विकास.षिक्षा स्वास्थ्य में भेदभाव ना करने की अपील की । हांलाकि उन्होने बताया कि बेटियो की षिक्षा की बढोतरी के चलते अब ग्रामीण क्षेत्र में बेटियो का महत्व लगतार बढ रहा है । 
इस अवसर पर सेडवा के तहसीलदार सूरजभान विष्नोई ने बताया कि बेटियो आज सभी उच्च पदो पर आसीन हैं । हमारे देष की बेटिया किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है । जरूरत है उन्हे आगे बढाने का अवसर देने की । उन्होने यह भी बताया कि गांवो में बीमारी का कारण गंदगी हे । अस्सी प्रतिषत बीमारिया का कारण गंदगी है । उन्होने इस अवर पर ग्रामीणो से अपील की गांव को जल्दी से षोच मुक्त बनाने का प्रण ले जिनके षोचालय नही बने हुये है वो बना दे सरकार की तरफ से बारह हजार रूप्ये मानदेय राषि के रूप् में प्रदान किये जा रहे । उसका लाभ उठाये ही वही उन्होने यह भी कहा कि जिनके षोचालय बने हुये है उनका उपयोग पूरे परिवार के लोग नही कर रहे है ं वो लोग भी यहां से सकल्प लेकर जायेगेे कि अपने षोचालय का उपयोग परिवार के सभी लोग करेगे।
इस अवसर पर ब्लाक षिक्षा अधिकारी केसरदान चारण ने बताया कि जमाना बेटियो का है । गांव के लोग बेटियो को आठवी तक तो पढते है आगे कम लोग पढाते है जबकि अनेक स्वास्थ्य एंवम श्रम योजनाओ में ज्यादा पढाई वाली बेटियो के अनेक लाभ के अवसर भी है षिक्षा की रोषनी से किसी भी बेटी को महरूूम नही करेगे । इसे प्रयासो को हम सभी को अमलीजामा पहनाना है । 
कार्यक्रम के षुरूआत में डा0 विजय कुमार पुनीया ने जननी षिषु सुरक्षा योजना.राश्टी स्वास्थ्य मिषन.सम्बल योजना.राजलक्ष्मी योजना सहित केन्द्र एंवम राज्यसरकार की अनेक स्वास्थ्य योजनाओ की जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि प्रसव हमेषा अस्पताल में करने की अपील की । वही प्रसव के बाद कम से कम दो दिन अस्पताल में रूकने का महत्व एंवम आवष्यकता की विस्तृत जानकारी प्रदान की उन्होने गांव में व्याप्त भ्रातियो की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की । उन्होने गर्भवती महिलाओ को खान-पान हर दो धन्टे में थोडा-थोडा करने की आवष्यकता बतायी ताकि एक साथ भरपेट खाने से उल्टी होने की संभावना को रोका जा सकें ।
उन्होने कहा कि मां को अपने बच्चे को छःमहीने तक सिर्फ मां का ही दूध पिलाना है । बकरी वगेराह का नही । उन्होने दूध पिलाने के तरीको एंवम सावधानीया की भी विस्त्त जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि मां का दूध बच्चो के लिये अमृत के समान होता है । 
इस अवसर पर सरंपच पप्पूदेवी प्राचार्य विरधारामएएनएम जितेन्द्रकोर एंवम सावरीविष्नोई ने भी स्वास्थ्य योजनाओ एंवम बेटी पढाओ बेटी बचाओ पर विस्तृत जानकारी प्रदान की । कार्यक्रम का संचालन समाजिक कार्यकर्ता दोलत षर्मा एंवम जैसलमेर के इकाई प्रमुख खीमराज सोनी ने करते एंवम विभाग द्वारा वात्सल्य कार्यक्रम के उदेष्य की विस्तृत जानकारी प्रदान की । 

विजेताओ का किया सम्मान 
डीएफपी बाडमेर द्वारा रंगोली प्रतियोगिता.बालीवाल प्रतियोगिता.मटका पेन्टिग पतियोगिता.पेन्टिग प्रतियोगिता.मोखिक प्रष्नोतरी प्रतियोगिता.स्वस्थ मां स्वस्थ बच्चा प्रतियोगिता के विजेताओ को अतिथियो क्रमष भगवती मेधववाल.जितेन्द्र सिं नरूका.तहसीलदार सूरजभान विष्नोई.संरपच पप्पूकुमारी.प्राचार्य विरधाराम.बीओ केसरदान चारण.डा0 विजय पूनियो के हाथो पुरस्कृत किये गये । रिसोर्स पर्सन एंवम अतिथियो को भी कार्यालय की तरह से स्मृति पुरस्कार प्रदान कियेगयैं

आमत्रण रेली का आयोजन 
कार्यक्रम के षुरूआत में पेदल रेली का आयोजन सांवा स्कूल के प्रागण से प्रधान सुश्री भगवती मेधवाल ने हरी झन्डी दिखाकर रवाना की रेली गांव के विभिन्न मोहल्ले में वात्सल्य का संदेष प्रदान करती हुयी सभी ग्रामीण को पीले चावल एंवम प्रचार सामग्री के माध्यम से मुख्य कार्यक्रम में पधारने का आंमत्रण भी प्रदान कर रही थी रेली में स्वास्थ्य विशकर नारो से स्कूली छात्रो ने गुजांयमान कर दिया ंरेली में राजस्थान लोक कला मण्डल बाडमेर के कलाकारो ने भी नुक्कड कार्यक्रम कर लोगो का वात्सल्य कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की । वही मुख्य कार्यक्रम में राजस्थान लोक कला मण्डल के कलाकारोपुश्कर प्रदी एंवम जानकी गोस्वामी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विशयक गीतो से ग्रामीणो को गीत एंवम नाटक कार्यक्रम से भरपूर मंनोरजन के साथ सार्थक जानकारी भी प्रदान की । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top