जैसलमेर विशेष योग्यजन को योजनाओं का लाभ समय पर पहुचावें-आयुक्त पुरोहित
जैसलमेर।
आयुक्त विषेष योग्यजन धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि राज्य सरकार विषेष योग्यजनो के कल्याण के लिए कटिबद्ध है। उन्हांेने जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विषेष योग्यजनोें के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक प्राथमिकता से पहुचावें एवं उन्हें पूरी राहत प्रदान करें। उन्होंने जन सुनवाई के दौरान विषेष योग्यजनो के लिए संचालित छात्रवृति योजना,ट्रांसपोर्ट सुविधा,एक्सपोर्ट सुविधा,मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना,विष्वास योजना,अनुजा निगम द्वारा संचालित योजना,सुखद दाम्पत्य योजना की विस्तार से समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन योजनाओ में पात्र विषेष योग्यजनों को लाभ पहुचानें में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें एवं इस प्रकार के पुनीत कार्य में अपनी अहम् भूमिका अदा करें।
आयुक्त विषेष योग्यजन पुरोहित बुधवार को जैसलमेर जिला परिषद के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित विषेष योग्यजन जन सुनवाई एवं जिला अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहें थे। जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर मातादीन शर्मा,अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बारठ,मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण,उपखंड अधिकारी संजयकुमार वासु के साथ ही जिला अधिकारी एवं विषेष योग्यजन उपस्थित थें।

पात्र बच्चों को समय पर मिले छात्रवृति

आयुक्त पुरोहित ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में अध्यनरत सभी विद्यार्थियो को छात्रवृति का लाभ प्रदान करें एवं इसके लिए विद्यालय के संस्था प्रधानों को पाबंद करें की वे समय पर छात्रवृति के आवेदन तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि जिन विषेष योग्यजनो को आस्था कार्ड जारी है लेकिन उन्हें खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम में गेहुं नहीं मिल रहा है इसके लिए रसद विभाग के अधिकारी को इसकी जांच कर उन आस्था कार्ड धारकों को गेहुं उपलब्ध करानें के निर्देष दिए।

पेशन का लाभ समय पर दे

उन्होंने जिन विषेष योग्यजनों को पेंषन नहीं मिल रहीं है उसके संबंध में कोषाधिकारी को इसकी जांच कर पेंषन का भुगतान समय पर कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने जिला कलक्टर को बताया कि जिला मुख्यालय पर विषेष योग्यजनो के लिए पांच बीघा भूमि आंबटित है उसकी जांच करवा कर कार्यवाही करावें। इस संबंध में जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को इसकी जांच करने के निर्देष दिए। उन्होंने जिला प्रषासन एवं अधिकारियों द्वारा समय पर विषेष योग्यजनों को लाभ पहुचानें पर बधाई दी एवं कहा कि वे आगे भी इसी उत्साह के साथ कार्य कर विषेष योग्यजनों को राहत प्रदान करें।

राजकीय भवनों में रेम्प की हो सुविधा

आयुक्त पुरोहित ने कहा कि जिन राजकीय भवनों में रेम्प नहीं है उन भवनों में शीघ्र ही रेम्प बनाने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि बहुमंजिलें भवनों में लिफ्ट की सुविधा नहीं है ऐसे भवनों में लिफ्ट सुविधा के लिए जिला प्रषासन के माध्यम से प्रस्ताव आयुक्त विषेष योग्यजन कार्यालय को प्रस्तुत करें ताकि राज्य सरकार स्तर से उचित कार्यवाही की जा सकें। उन्होंने माह में एक दिवस जिला मुख्यालय पर मेडिकल केम्प आयोजित करने पर जोर दिया एवं कहा कि निदेषालय स्तर से मेडिकल बोर्ड टीम को उस दिन भिजवानें के लिए कार्यवाही करा दी जायेगी ताकि विषेष योग्यजनों को समय पर प्रमाण-पत्र मिल सकें। उन्होंने जिला प्रसाषन के माध्यम से विषेष योग्यजनों के लिए एक मेगाकेम्प आयोजित करने की भी आवष्यकता जताई ताकि एक मचंतले उन्हें अंग उपकरण एवं अन्य सुविधाएं सुलभ कराई जा सकें।

प्रत्येक मंगलवार को होती है विषेष योग्यजन की जन सुनवाई

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर को विषेष योग्यजनों की जन सुनवाई के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है एवं वे प्रत्येक मंगलवार को उनकी जन सुनवाई करते है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विषेष योग्यजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ सुगम एवं समय पर प्राथमिकता से पहुचावें। उन्होंने ये भी निर्देष दिए कि आयुक्त महोदय ने जो दिषा निर्देष प्रदान की है उनकी भी समय पर पालना करावें। उन्होंने विषेष रुप से सामाजिक न्याय,चिकित्सा एवं पंचायती राज विभाग को विषेष योग्यजनों के लिए विषेष कार्यवाही करने पर भी जोर दिया ।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने आयुक्त से आग्रह किया कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना में विषेष योग्यजन केटेगरी को राज्य सरकार स्तर से शामिल करावें ताकि उन्हें आवास की सुविधा का लाभ प्रदान किया जा सके।
सहायक निदेषक कविया ने विषेष योग्यजनों के लिए संचालित योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया एवं कहा कि पात्र लोगों को समय पर लाभ प्रदान किया जा रहा है।

जन सुनवाई में इन्होंने पेष की फरियाद

जन सुनवाई के दौरान आयुक्त पुरोहित के समक्ष 16 विषेष योग्यजनों से संबंधित प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमे से उन्होंने 12 प्रार्थना-पत्रों को संबंधित विभागों को निस्तारण करने के निर्देष दिए। 4 प्रार्थना-पत्र राज्य सरकार स्तर से निस्तारित करने की कार्यवाही का विष्वास दिलाया। जन सुनवाई में विषेष योग्यजन भूरसिंह भाटी ने नहरी भूमि आबंटन में विषेष योग्यजनों को आरक्षण प्रदान करने,रमेषचन्द्र खत्री ने सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करानें, महेन्द्रसिंह हमीरा एवं अन्य विषेष योग्यजनों ने 23 सूत्री मांगों के निराकरण के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किया। श्रीमती देवकी ने पारिवारिक पेंषन जो बंद हो गई है उसकांे पुनः चालू करानें के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया इस संबंध में आयुक्त ने कोषाधिकारी को इसकी जांच कर पेंषन पुनः चालू करानें के निर्देष दिए। आयुक्त पुरोहित का अधिकारियों ने स्वागत किया ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top