जैसलमेर नेक पीयर टीम ने किया निरीक्षण
जैसलमेर 
एस बी के राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर में नेक पीयर टीम द्वारा निरीक्षण किया गया। नेक पीयर टीम के चेयरपर्सन प्रो आर.सी.सोबती ,समन्वयक सदस्य प्रो. नरिन्द्र के डोगरा , सदस्य डाॅ वी.बी.कोडाग का महाविद्यालय परिसर में पहॅुचने पर गर्म जोषी के साथ स्वागत किया गया। महाविद्यालय की सीनियर डिविजन एनसीसी के केडेट्स द्वारा गार्ड आॅफ आॅर्नर दिया गया तथा फ्लेग ऐरिया में सदस्यों द्वारा नीम, शीषम, गुलमोहर आदि के वृक्षारोपण से निरीक्षण कार्य प्रारम्भ किया। महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर छात्राओ रंगोली आदि बनायी गई । तिलक ,आरती के साथ साफा एवं माल्यार्पण कर सदस्यों की अगवानी की गई। पीयर टीम द्वारा रसायन शास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान, प्राणी शास्त्र, वनस्पति शास्त्र,इतिहास विभाग का निरीक्षण किया गया तथा विभागों की प्रगति की जानकारी प्राप्त कि । सायं कालीन सत्र मंे पीयर टीम द्वारा महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को सम्बोधित किया तथा उनसे महाविद्यालय की समस्याओं की जानकारी प्राप्त कि तथा समस्याओ के समाधान के संबंध में सुझाव भी मांगें। पीयर टीम द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का अवलोकन किया। जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं चंदा, वैषाली,डिम्पल, कृति तथा छात्र महिपाल, विजय ने नृत्य प्रस्तुत किये तथा अहसान,चतुरंिसह,रमेष,ललित,महेष दान आदि ने संगीत आदि के द्वारा अतिथियों का मनमोह लिया। 
निरीक्षण के दुसरे दिन पीयर टीम ने महाविद्यालय के विभिन्न विभागो का अवलोकन किया जिसमें हिन्दी, अर्थषास्त्र,एबीएसटी ईएफएम एवम व्यावसायिक प्रबन्धन विभागों के क्रियाकलाप, नवाचार आदि गतिविधियों की जानकारी विभागाध्यक्षों से प्राप्त की तथा उन्हें सुधार के सुझाव दिये। उसके बाद पुस्तकालय का निरीक्षण किया तथा कम्प्यूटरीकरण के इस युग में लाइब्रेरी आॅटोमेंषन की जरूरत बतायी और कहा की इस से लाखो रूपयों की पुस्तके पाठ्को एवम् छात्रों तक आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं। पीयर टीम के समन्वयक प्रो. नरिन्द्र के. डोगरा ने षिक्षा में गुणात्मक सुधार एवं विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधायें मुहैया करवाने के सुझाव दिये। टीम ने पुस्तकालय में विभिन्न प्रकार की रेफरेंस बुक खरीदने का भी सुझाव दिया इससे पुस्तकालय समृद्व होगा। नेक पीयर टीम ने महाविद्यालय की प्रषासनिक शाखा के निरीक्षण के दौरान डोक्यूमेंट का निरीक्षण किया तथा उसे भी कम्प्यूटरीकृत करने का सुझाव दिया। 
टीम ने स्पोर्टस् सुविधाओं, एनसीसी एनएसएस् , हाॅस्टल का भी निरीक्षण किया तथा एनसीसी के केडेट्स सेें गणतंत्र दिवस परेड राष्ट्रीय ऐकता षिविर आर्मी अटेचमेंन्ट केम्प आदि की जानकारी प्राप्त की 
महाविद्यालय के पुर्व छात्र सम्मेलन को नेक टीम के चेयरपर्सन प्रो. आर. सी. सोबती ने सम्बोधित करते हुवे कहा कि पूर्व छात्र महाविद्यालय के विकास कि महत्वपूर्ण कड़ी हैं उन्हें आगे बढ़कर अपनी हिस्सेदारी निभानी चाहिए। पूर्व छात्रों में हिम्मत चैधरी, राजेन्द्र व्यास भोपत, जुगल बोहरा, अरूणबल्लाणी, नगरपरिषद उपाध्याक्ष रमेष जीनगर आदि उपस्थित थेेे। पीयर टीम द्वारा नियोजन प्रकोष्ठ एवं महिला प्रकोष्ठ, स्काउट आदि का निरीक्षण किया गया तथा उनकी गतिविधियों को सराहा तथा छात्र-छात्राओं को कहा कि सहषैक्षणिक गतिविधियों में भाग लेकर वे अपने व्यक्तित्व का विकास करे सकते है। नेक पीयर टीम द्वारा निरीक्षण के अंतिम दिन महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ जे.के.पुरोहित के साथ बैठक की तथा निरीक्षण रिपोर्ट आदि के संबंध में चर्चा की । एक्जिट मीटिंग की अध्यक्षता प्रो आर.सी.सोबती ने की उनके साथ प्रो. नरिन्द्र के डोगरा तथाा डाॅ कोडाग के साथ प्राचार्य डाॅ ज.ेके.पुरोहित एवं नेक प्रभारी डाॅ एस.एस.मीना उपस्थित थें। प्रो आर.सी सोबती ने महाविद्यालय द्वारा की गई तैयारियों से संतोष जताया तथा महाविद्यालय मे नवाचार करने केन्टीन सुविधा प्रारम्भ करने की आवष्यकता बतायी । महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ पुरोहित ने नेक टीम का आभार जताते हुये कहा कि पष्चिम राजस्थान के अंतिम छोर पर स्थित महाविद्यालय में स्टाफ की कमी है। लेकिन सीमित संसाधनों के बूते यह महाविद्यालय विकास की ओर अग्रसर है तथा इस महाविद्यालय को विकास के लिये यूजीसी के सहयोग की आवष्यकता है। डाॅ एस.एस.मीना ने नेक पीयर टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के वरिष्ठ संकाय सदस्य के.आर.गर्ग,अषोक दलाल,डाॅ अषोक तंवर, डाॅ शषि गुप्ता, नेमीचंद गर्ग, पी.के.चंदेल, संजीव कुमार वर्मा, डाॅ आर.सी.मीना, के.आर. गुर्जर आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित थें। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top