अधिकाधिक लोग भामाषाह शिविरों से लाभांवित होः शर्मा
-जिला कलक्टर ने की भामाषाह षिविरांे मंे आमजन से सक्रिय भागीदारी की अपील
बाड़मेर
पंचायत समिति मुख्यालयो पर आयोजित हो रहे भामाशाह सुविधा एवं समाधान शिविरो में  आमजन से अपील है कि अधिकाधिक तादाद में पहुंचकर सरकारी योजनाओ से लाभांवित हो। इन शिविरो में आमजन की समस्याओ का मौके पर समाधान किया जा रहा हैं।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार भामाशाह योजना प्लेटफॉर्म से लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा आमजन की समस्याओं तथा शंका समाधान के लिए 26 जुलाई से पंचायत समिति मुख्यालयांे पर भामाशाह सुविधा एवं समाधान षिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने बताया कि 1 एवं 2 अगस्त को पंचायत समिति बाड़मेर, धनाउ, पाटोदी, गुड़ामालानी, गडरारोड़ मंे शिविरांे का आयोजन होगा। पंचायत समिति धनाउ एवं पाटोदी मंे दो अगस्त तथा गुड़ामालानी एवं गडरारोड़ मंे तीन अगस्त तक शिविर चलेंगे। इसी तरह बाड़मेर पंचायत समिति मंे 5 अगस्त, बायतू एवं रामसर मंे 2 से 4 अगस्त तथा चौहटन पंचायत समिति मंे 3 से 5 अगस्त तक भामाशाह सुविधा एवं समाधान शिविरांे का आयोजन होगा। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि बाड़मेर नगर परिषद मुख्यालय पर 1 से 4 अगस्त तथा बालोतरा नगर परिषद मुख्यालय पर 1 से 3 अगस्त तक शिविर आयोजित होंगे। उन्हांेने बताया कि इन शिविरांे का प्रभारी अधिकारी संबंधित उपखंड अधिकारी को बनाया गया है। इसमंे विकास अधिकारी, तहसीलदार, आयुक्त उपस्थित रहेंगे। भामाशाह योजना में होने वाले कार्यो के संबंधित अधिकारी तथा कार्मिक उपस्थित रहेंगे। शिविरांे में ग्रामसेवक, पटवारी, राशनडीलर, बी.सी. ई-मित्र संचालकांे को भी उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।
शिविरांे मंे क्या-क्या हो रहे है कार्यः पास मशीन से राशन सामग्री वितरण एवं माइक्रो एटीएम से राशि आहरण,अवितरित रुपे कार्ड, पिन नं का वितरण, रुपे कार्ड का महत्व, वितीय साक्षरता पर लोगों को जागरूक करने एवं प्रचार-प्रसार के लिए सामग्री उपलब्ध कराने, अवितरित भामाशाह कार्डो के वितरण तथा शेष रहे परिवारों ,सदस्यों का आधार,भामाशाह नामांकन तथा सीडिंग करवाने, बैंक खाते खोलने समेत कई कार्य संपादित किए जा रहे है। इन शिविरांे मंे पंचायतवार,वार्डवार एनएफएसए एवं पेंशनर की सूची भी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए है।
इन समस्याओं का होगा समाधानः एनएफएसए सूची से गलत तरीके से नाम कट जाने, लाभार्थी के आधार सत्यापन में कठिनाई, डीलर द्वारा पास मशीन से राशन वितरण नहीं करने , कनेक्टिविटी की समस्या बताने, एनएफएसए लाभार्थियों की जानकारी नहीं होने, सूची उपलब्ध नहीं होने, पेंशन स्वीकृृत होतेे हुए भी पेंश नहीं मिलने, पेंशन गलत खाते में जमा होने, गलत तरीके से पेंशन निरस्त हो जाने, पेंशन की राशि बी.सी. से प्राप्त करने में कठिनाई, माइक्रो एटीएम से पेंशन आहरण मे समस्या, पेंशनर का बैंक खाता नहीं होने, बैंक खाता संख्या की भामाशाह में सीडिंग नहीं होने, आधारभूत सुविधाएं कनेक्टिविटी-राजनेट ई-मित्र, पोइन्ट ऑफ सेल माइक्रो एटीएम से संबंधित समस्याआंे का समाधान किया जाएगा।
शिविर में दर्ज होंगे परिवादः शिविर में प्राप्त होने वाले सभी प्रकार के परिवादों तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, एनएफएसए से राशन वितरण, बैंक से राशि आहरण, कनेक्टिविटी आदि संबंधी आपत्तियों को राजस्थान संपर्क पर दर्ज किया जाएगा।

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