‘संस्कारवान बन देश को मजबूती प्रदान करें’
बाड़मेर 
‘भारत देश बहुत ही सुंदर है। इसमें रहने वाले लोग संस्कार की दृष्टि से भीतर से रोग ग्रसित न हो इसके लिए भावी पीढ़ी को संस्कारवान बनाना होगा, साथ ही सेवा की भावना को बढाना होगा। इस कड़ी में भारत विकास परिषद महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। विद्यार्थी संस्कारवान बन देश को मजबूती प्रदान करें।’
यह बात जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) गोरधनराम सुथार ने भारत विकास परिषद, बाड़मेर के तत्वावधान में टी.टी.पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को ‘गुरू वंदन छात्र अभिनंदन’ कार्यक्रम में कहीं। कार्यक्रम में वरिष्ठ एडवोकेट मदनलाल सिंघल ने कहा कि भारत विकास परिषद ने संस्कार और सेवा का जो बीड़ा उठाया है, वह सराहनीय है। इनके प्रयासों से जिले में आमूलचूल परिवर्तन आया है। परिषद के अध्यक्ष ओमप्रकाश मेहता ने भारत की भावी पीढ़ी विद्यार्थियों व उपस्थित शिक्षकों को भारत को मजबूत करने के लिए संस्कार, सेवा करने की शपथ दिलाई। पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता ने भारत विकास परिषद की स्थापना व अब तक किए गए कार्यों का विस्तार से प्रकाश डाला। परिषद के सचिव किशोर कुमार शर्मा ने गुरू वंदन छात्र अभिनंदन की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पहली गुरू मां होती है, उसके बाद पिता, तत्पश्चात शिक्षक की भूमिका रहती है। जिस प्रकार घड़े को तैयार करने में कारीगर मेहनत करता है, उसी तरह इन तीनों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए भारत की भावी पीढ़ी को सुसंस्कारित करना होगा। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को शाखा की ओर से स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया, वहीं छात्रों द्वारा अपने गुरूजनों का तिलक कर उनका चरण वंदन कर अभिनंदन किया गया, परिषद की ओर से भी गुरूजनों को सम्मान स्वरूप स्मृृति चिन्ह भेंट किये गये। कार्यक्रम में परिवहन निरीक्षक गजेन्द्र ओझा द्वारा छात्रों को यातायात सुरक्षा संबंधी उपायों एवं नियमों की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के शिक्षक स्वरूपसिंह ने आभार प्रदर्शित किया। साथ ही कार्यक्रम में बाड़मेर जन सेवा समिति के सहयोग से विद्यार्थियों के नेत्रों की जांच विशेषज्ञों द्वारा करवाई गई। इनके साथ ही थार सड़क सुरक्षा समिति के पदाधिकारियों की ओर से सड़क सुरक्षा पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में सीमा जन कल्याण समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश चंडक, महेश पनपालिया निदेशक, धारा संस्थान बाड़मेर, स्कूल के निदेशक गोविन्द सोनी, जसवंत गौड़ अध्यक्ष वीर दुर्गादास राठौड़ शाखा, उद्यमी व समाजसेवी पुरूषोतम खत्री, टीकमदास सुखपाल, ज्योति प्रकाश गुप्ता, चन्द्र प्रसाद गुप्ता, नारायणदास राठी, भरत मूंदड़ा, दिनेश बंसल, महेश सुथार, तनसिंह सोढा, छतुमल तनसुखाणी, वेद व्यास, राजेन्द्र रामावत आदि सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन गोरधनराम प्रजापत ने किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top