मिशन इन्द्रधनुष के तहत किया टीकाकरण 
बाड़मेर 
सरकार की महत्वाकांक्षी योजना राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम से वंचित रहे हुए लाभार्थियों को सम्पूर्ण टीकाकरण का लाभ सुनिश्चित करने के लिये मिशन इन्द्रधनुष प्रारम्भ किया गया थ। जिस तरह इन्द्रधनुष में सात रंग होते है उसी तरह यह मिशन भी अपे्रल से जुलाई माह में 7 दिनों तक चला। इन सात दिनों में यह मिशन शिशु मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर को प्रभावित करने वाली सात बीमारियों से शिशु एवं गर्भवती महिला की रक्षा करेगा।
जिले में टीकाकरण के कम प्रतिशत को देखते हुए रचना परियोजना एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा नवाचार कर टीकाकरण से वंचितों को जोड़ने हेतु प्रयास किया गया। इस नवाचार में केयर इंडिया व केयर इंडिया की रचना परियोजना द्वारा बाड़मेर पंचायत समिति के भूरटिया पंचायत में मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण से वंचितों को पे्ररित कर टीकाकरण की मुख्य धारा से जोड़ने हेतु मोबिलिटी सपोर्ट किया गया।
केयर इण्डिया एवं केयर्न इण्डिया लिण् द्वारा संचालित रचना परियोजना के परियोजना प्रबन्धक दिलीप सरवटे ने बताया की रचना परियोजना का मुख्य उद्देश्य मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है। इस हेतु रचना परियोजना मिशन इन्द्रधनुष में सहयोग हेतु पूर्णतः कटिबध्द है।
इसी कार्यक्रम के तहत दिलीप सरवटे ने बताया की नियमित टीकाकरण के दौरान वंचित रहे लाभार्थियों को टीकाकरण का लाभ देने के लिये चलाये जा रहे मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के तहत सात रोगों के बचाव हेतु मोबिलिटी सपोर्ट प्रदान किया गया। उक्त वाहन से प्रसाविकाओं ने क्षेत्र में भ्रमण कर 24 बच्चों का टीकाकरण कर उन्हे बीमारियों से प्रतिरक्षित किया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कवास के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डाण् भैरुसिंह डूडी ने बताया की रचना परियोजना द्वारा मिशन इन्द्रधनुष में टीकाकरण हेतु सहयोग प्रदान किया गया जो निश्चय ही प्रशसनीय है। भविष्य में भी इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा की।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top