डिजिटल सहेली कोर्स के लिए आवेदन 30 जुलाई तक
बाड़मेर।
राज्य सरकार की बजट घोषणा के अंतर्गत गृहिणी, किशोरी बालिकाओं, स्वयं सहायता समूह सदस्य, कॉलेज छात्राएं तथा बीपीएल, अल्प संख्यक सभी वर्ग की महिलाओं को बेसिक कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। 
इस प्रशिक्षण के लिए आरकेसीएल को अधिकृत किया है। आरकेसीएल की ओर चुनिंदा आईटी ज्ञान केंद्रों के माध्यम से आरएस-सीआईटी डिजिटल सहेली कम्प्यूटर बेसिक कोर्स करवाया जाएगा। आरकेसीएल की ओर से कम्प्यूटर प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए बालिकाओं एवं महिलाओं से आवेदन मांगे हैं। आवेदन आरकेसीएल के ज्ञान केन्द्रों पर 30 जुलाई 2016 तक जमा करवाया जा सकेगा। प्रशिक्षण का समस्त व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। आरएस-सीआईटी प्रशिक्षण उपरांत परीक्षा का आयोजन होगा, परीक्षा उत्तीर्ण करने पर वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा की ओर से तथा डिजिटल सहेली कोर्स में उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों के प्रमाण पत्र आरकेसीएल जारी करेगी। प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर विभागीय निर्देशानुसार आरकेसीएल की ओर से वरियता सूची तैयार कर कार्यक्रम अधिकारी, महिला अधिकारिता के लॉगिन पर उपलब्ध करवाई जाएगी। लॉगिन में उपलब्ध वरियता सूची की जांच कर जिला स्तर पर गठित समिति की ओर से जिलेवार एवं आईटी ज्ञान केन्द्र वार निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार प्रशिक्षणार्थी का ऑनलाइन चयन किया जाएगा।
बायोमेट्रिक मशीन से होगी उपस्थितिः 
चयन उपरांत प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों को हर रोज आईटी ज्ञान केन्द्रों पर बायो मैट्रिक मशीन से उपस्थिति देनी होगी। बायो मैट्रिक उपस्थिति से प्रशिक्षण प्राप्त करने के वास्तविक आवेदक ही भाग लेंगे।
यह रहेगा पाठयक्रमः 
आरएस-सीआईटी केे प्रशिक्षण की अवधि 132 घंटे की होगी। इसके लिए 16 से 40 वर्ष आयु तथा दसवीं पास महिला प्रशिक्षण के लिए पात्र होगी। इसी तरह डिजिटल सहेली के प्रशिक्षण की अवधि 50 घंटे की होगी। इसमंे आयु वर्ग 16 से 40 वर्ष की पांचवीं उत्तीर्ण महिला प्रशिक्षण के लिए पात्र होगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top