जैसलमेर सांसद कर्नल चौधरी एवं पोकरण विधायक राठौड ने किया प्रधानमन्त्री उज्ज्वला योजना का शुभारम्भ

पात्र परिवार की सभी महिलाओं को उपलब्ध करावें निःषुल्क गैस कनेैक्षन-सांसद चैधरी

जैसलमेर।
जैसलमेंर-बाडमेंर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी एवं पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड ने गुरुवार को जैसल क्लब में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जैसलमेंर से विधिवत् षुरुआत की एवं पात्र महिलाओं को निःषुल्क गैस कनेक्षन प्रदान किए। समारोह की अध्यक्षता नगर परिषद सभापति श्रीमति कविता खत्री ने की एवं जिला प्रमुख श्रीमति अंजना मेघवाल,समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास,इण्डियन आॅयल के उप प्रंबधक दिनेष मलिक,जिला रसद अधिकारी औंकार सिंह कविया विषिष्ठ अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने समारोह में आई महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री महोदय ने देष के इतिहास में गरीब परिवार की महिलाओं के लिए अनूठी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत कर उन्हें निःषुल्क गैस कनेक्षन देने का तोहफा प्रदान किया है। उन्हांेने कहा की इस योजना में सामाजिक -आर्थिक जाति जनगणना 2011 की सूची में जो पात्र परिवार है उन परिवार की सभी महिलाओं को निःषुल्क कनेक्षन प्रदान किया जायेगा जिसमें गैस कनेक्षन के 1600 रुपये सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा की इस योजना में भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 तक पांच करोड पात्र परिवार की महिलाओं को निःषुल्क गैस कनेक्षन देने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की अपील पर देष में लगभग 1 करोड 13 लाख से ज्यादा लोगों ने स्वेच्छा से गैस की सब्सिडी छोड दी है जिसके परिणाम स्वरुप लगभग 8 हजार करोड का फायदा हुआ है। इसके परिणाम स्वरुप भारत सरकार ने संकल्प लिया है कि वे इससे गरीब परिवार की पात्र महिलाओं को निःषुल्क गैस कनेक्षन प्रदान कर उन्हें सम्मान से जीने एवं स्वस्थ जीवन जीने का सूनहरा अवसर पं्रदान करेंगें। उन्होंने भारत पेट्रोलियम एवं गैस एजेन्सी धारकों से कहा कि वे इस योजना का ग्राम स्तर पर सगन प्रचार-प्रसार करावें ताकि अधिक से अधिक पात्र परिवार की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकें। उन्होंने लाभान्वित होने वाली महिलाओं से भी आाग्रह किया कि वे अपने अडौस-पडौस की पात्र महिलाओं को भी गैस कनेक्षन लेने के लिए प्रेरित करावें।

नगर परिषद सभापति श्रीमति कविता खत्री ने कहा की भारत सरकार ने गरीब परिवार की महिलााओं को निःषुल्क गैस कनेक्षन का जो तोहफा दिया है वह वास्तव में अविस्मरणीय है। उन्होंने कहा कि इस गैस कनेक्षन का वर्षा ऋतु में बहुत बडा लाभ मिलेगा एवं उन्हे गीली लकडी से जलने वाले इधंन से राहत मिलेगी।

जिला प्रमुख श्रीमति अंजना मेघवाल ने गैस कनेक्षन प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपनी और से हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि इससे महिलाओं को हमेषा हमेषा के लिए लकडी के धुएं से निजात मिलेगी वहीं उन्हें धुएं से होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा वहीं वे स्वस्थ रहेगी। उन्होंने महिलाओं से आहवान् किया कि वे इस गैस कनेक्षन का पुरा उपयोग लेवें न कि इसकों सज्जा कर अपने कमरे में नहीं रखें। उन्होंने कहा कि गरीब महिलाओं के लिए यह योजना उपयोगी है एवं इसका वे लाभ लें।

समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार गरीबों के उत्थान के लिए ढेरों योजनाएं चला रहीं है जिसका लाभ पात्र लोंगों को लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की महिलाओं के सम्मान के लिए उज्ज्वला योजना अपने आप में अनूठी योजना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी भामाषाह योजना का संचालन कर परिवार की महिला को मुखीया का ओहदा प्रदान किया है। इस योजना में राज्य सरकार ने बीपीएल परिवार की महिलाओं के खातें में 2-2 हजार रुपये खातें में जमा कराएं है।

इण्डियन आॅयल के उप पं्रबधक दिनेष मलिक (डीएएम) ने उज्ज्वला योजना के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं बताया की एसईसीसी 2011 सूची की लाभार्थी महिलाओं को इस योजना में निःषुल्क गैस कनैक्षन प्रदान किया जायेगा। इस योजना का मुख्य उ६ेषय धुआं मुक्त घरों से बच्चों समेत सभी लोंगांे कई बीमारियांे से मुक्ती दिलाना एवं महिलाओं के लिए स्वच्छ इधंन उपलब्ध कराना है। इस कार्यक्रम का आयोजन इण्डियन काॅरपोरेषन लिमिटड जोधपुर एरिया आॅफिस द्वारा कियाा गया।

जिला रसद अधिकारी औकारसिंह कविया ने अतिथियों का आभार जताते हुए बताया की इस योजना में निःषुल्क गैस कनेक्षन गरीब परिवार की महिलाओं को प्रदान करनें के लिए 1600 रुपये सरकार वहन करेगी। इसके साथ की गैस का चूल्हा 990 रुपये में उपलब्ध करायेगी एवं रिफिल की लागत भी वे ऋण के रुप में विकल्प देकर प्राप्त कर सकते है उन्हें यह राषि भी नकद नहीं देनी पडेगी बल्कि उनकी सब्सिडी में अपने आप कटौती हो जायेगी।

इन महिलाओं के मिला गैस कनेक्षन

समारोह कि दौरान सांसद कर्नल चैधरी एवं अन्य अतिथियों ने एचपी गैस एजेसी संचालक महेन्द्र व्यास एवं इण्डेन गैस एजंेसी संचालक रणवीरसिंह सोढा के सहयोग से पात्र परिवार की महिला श्रीमति तारों देवी रिदवा,श्रीमति राजू कंवर,श्रीमति मंजू कवंर,श्रीमति राज कवंर दव,श्रीमति चम्पा देवी म्याजलार,श्रीमति जनत देवा,श्रीमति छोटी कंवर पूनमनगर,श्रीमति देव कवंरा रुपसी,श्रीमति राधा पिथला के साथ ही कुल मिलाकर 20-20 महिलाओं को एचपी एवं इण्डेन के गैस कनेक्षन निःषुल्क प्रदान किए। निःषुल्क गैस कनेक्षन पाकर गरीब परिवार की महिलाओं के चेहरों पर खुषी की झलक दिखाई दे रही थी । कार्यक्रम का संचालन पोकरण गैस एजेसी की संचालक श्रीमति सुषमा विष्नोई ने किया।

समारोह के दौरान अतिथियों का स्वागत उप प्रबंधक मलिक,एचपी गैस एजेन्सी के संचालक महेन्द्र व्यास,इण्डेन गैस एजेन्सी के संचालक रणवीर सिंह सोढा,श्रीमति सुषमा विष्नोई ने किया इसा अवसर पर समाजसेवी हिम्मताराम चैधरी,कमल औझा,चन्द्रप्रकाष शारदा,अरुण पुरोहित,षम्भुदान भेलाणी,नरेन्द्र व्यास,जगदीष सुथार के साथ ही गरीब परिवार की पात्र महिलाएं एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top