आंगनवाड़ी चलो अभियान की शुरुआत, जागरुकता वाहन को किया रवाना
बाड़मेर 
आंगनवाड़ी केन्द्रों में सामुदायिक सहभागिता बढाने एवं आंगनवाड़ी पर बच्चों का पंजीकरण बढाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा आंगनवाड़ी चलो अभियान की शुरुआत की जा रही है। साथ ही एक जुलाई से मनाये जा रहे प्रवेशोत्सव के अन्तर्गत आंगनवाड़ी पर पंजीकरण बढाने पर जोर दिया जा रहा है। इस अभियान का मकसद छोटे बच्चों को मनोरंजन के साथ शिक्षित करना है।
इसी क्रम में बाड़मेर जिले में आंगनवाड़ी चलों अभियान की सफलता के लिये केयर इण्डिया एवं केयर्न इण्डिया लि. द्वारा संचालित रचना परियोजना एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जागरुकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
वाहन को हरी झण्डी दिखाते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम एल नेहरा ने आमजन से अपील करते हुए कहा की कार्यक्रम की उपयोगिता को समझते हुए ज्यादा से ज्यादा बच्चों को आंगनवाड़ी से जोड़े। आंगनवाड़ी पर आयोजित होने वाली गतिविधिया बच्चों का शारीरिक मानसिक विकास बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी।
उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग की श्रीमती सती चौधरी ने बताया की इस अभियान में समुदाय की सहभागिता महत्त्वपूर्ण है। समुदाय के अनन्य सहयोग से प्रत्येक आंगनवाड़ी पर खिलौना बैंक की स्थापना की जाएगी जिसका संधारण सम्बन्धित आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ता व आशा सहयोगिनी द्वारा किया जाएगा। अतः समुदाय की सहभागिता को अत्यन्त महत्वपूर्ण बताया।
बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम ने बताया की एक जुलाई से स्कूल चलो अभियान की तरह आंगनवाड़ी चलो अभियान चलाया जा रहा है। दानदाताओं से बच्चों के लिये खिलौने कापी किताब आदि दान लेकर खिलौना एवं किताब बैंक बनाया जाएगा।
इस अवसर पर केयर्न इण्डिया के प्रबन्धक हेमन्त शर्मा केयर इण्डिया से सन्तोष पाढी एवं केदार शर्मा उपस्थित रहें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top