बाड़मेर। आंगनबाड़ी चलो अभियान में अधिकाधिक सहयोग करेंः नेहरा
बाडमेर।
जिले की स्वंय सेवी संस्थाएं एवं काॅरपोरेट संस्थान आंगनबाड़ी चलो अभियान से जुड़ने के साथ अपेक्षित सहयोग करें। ताकि आंगनबाड़ी आने वाले बच्चांे को समुचित सुविधाआंे के साथ सर्वागीण विकास का माहौल मिल सके। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने रविवार को जिला मुख्यालय पर अटल सेवा केन्द्र मंे आयोजित वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान यह बात कही।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रांे पर पंजीकृत बच्चों को स्कूल पूर्व षिक्षा का ज्ञान के लिए प्रेरित करने एवं बच्चों का सर्वार्गीण विकास की दृष्टि से उपयोगी खिलौने,पढने, लिखने की सामग्री पेन, पेंसिल, ड्राईग पेपर, रंगीन स्केच पेन तथा आंगनबाडी के छोटे बच्चों के लिए यूनीफार्म उपलब्ध करवाने के लिए अधिकाधिक जनह सहयोग करवाए। ताकि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने-वाले बच्चों को लाभ मिल पाये। इस दौरान नेहरा ने जिले के अटल सेवा केन्द्रों पर उपस्थित सभी अधिकारियों से ब्लाॅक वार चर्चा कर विभागीय निर्देषानुसार उक्त तीनों गतिविधियों का उक्त अभियान के दौरान सुचारू रूप से संचालन करने को कहा। उन्हांेने इस अभियान को सफलता पूर्वक सम्पादित करने के लिए निरन्तर मोनेटरिंग करने के संबंध में आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। इस दौरान नेहरा ने अधिकारियों को कहा कि वे अपनी परियोजना के नजदीकी नर्सरी से मांग के अनुसार पौधों की पूर्व में ही व्यवस्था सुनिष्चित करें। साथ ही अभियान से पूर्व पौधे लगाने के लिए खड्डे खोदने,पानी एवं खाद की व्यवस्था की संपूर्ण तैयारी कर लें। ताकि अभियान के दौरान अधिकाधिक पौधारोपण हो सके। उन्हांेने यथा संभव जिले में संचालित प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर एक पौधा रोपित कर उसका संरक्षण सुनिष्चित करने का कहा। उन्हांेने विकास अधिकारियों को कहा कि वे संबंधित उपखण्ड अघिकारी से व्यक्तिगत सम्पर्क कर चर्चा कर तीनों विभागीय कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक संचालन करवाए। उक्त अभियान के दौरान जन प्रतिनिधियों एवं समुदाय का सहयोग लेने की अपील की। 
आंगनबाड़ी चलो अभियान के संबंध में रविवार को समेकित बाल विकास सेवा कार्यक्रमों के अन्तर्गत प्री स्कूल एज्यूकेषन में पंजीयन वृद्वि एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 3-6 वर्ष के लाभिार्थियों का अधिकाधिक पंजीकरण करवाने, प्रवेषोत्सव कार्यक्रम आयोजन करने तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खिलौना बैंक की स्थापना करने तथा इस विषेष अभ्यिान में वृक्षारोपण कार्यक्रम को सम्पादित करने के संबंध में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहरा ने ब्लाॅक वाईज इन कार्यो की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियों,बाल विकास परियोजना अधिकारियों को तथा जिला स्तर पर उपस्थित उप निदेषक श्रीमती सती चैधरी को आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान उपस्थित केयर्न के प्रतिनिधि एवं वेदान्ता फाउंडेषन के अधिकारी, डाॅ. रामकुमार जोषी तथा धारा संस्थान के मुख्य अधिषाषी महेष पनपालिया ने आंगनबाड़ी चलो अभियान के अन्तर्गत तीनांे कार्यक्रमों के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए मार्गदर्षन किया तथा उक्त अभियान के तहत अपेक्षित सहयोग देने का भरोसा दिलाया। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहरा ने उप निदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग सहित सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों से कहा कि वे उक्त विषेष अभियान से पूर्व ब्लाॅक वार माईक्रों प्लान तैयार कर निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार आंगनबाड़ी चलो अभियान का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। साथ ही समेकित बाल विकास सेवा कार्यक्रम के अन्तर्गत गतिविधियों का सुचारू रूप से संचालन का आंगनबाड़ी चलो अभियान को सफल बनाएं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top