कान्तिलाल ठाकुर प्रदेशाध्यक्ष, बंशीलाल भाटी महामंत्री निर्वाचित
बाड़मेर 
सीमा जन कल्याण समिति राजस्थान का त्रैवार्षिक अधिवेशन शक्ति संगम 2016 रविवार को वीरातरा माता मंदिर परिसर ढोक चोहटन में सम्पन्न हुआ। इस अधिवेशन मंे श्री गंगानगर, सूरतगढ़, बीकानेर, हनुमानगढ़ बाड़मेर, जैसलमेर जोधपुर के करीब 500 से अधिक चयनित कार्यकत्र्ताओं ने भाग लिया। संगम के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि प्रतीक गौतम, उप महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल, बाड़मेर सेक्टर ने अपने उद्बोधन में कहाकि सीमावर्ती गांवों में स्थापित शक्ति केन्द्र सीमा सुरक्षा बल को प्रत्येक क्षेत्र मंे सहयोग प्रदान कर रहे हैं। समिति के सदस्य बोर्डर पर चल रही अवांछनीय और अराष्ट्रीय गतिविधियों की जानकारी बल को प्रदान कराते हैं। जिससे बल को अन्तराष्ट्रीय सीमा की प्रथम पंक्ति पर रक्षा करने में अपेक्षित सहयोग मिलता है। उन्होंने कहाकि हमारे गांवों में आज भी गीता और रामायण का ज्ञान नहीं है। इसलिये सीमावर्ती गांवों के हिन्दु ग्राम्य जीवन में गीता और रामायण का अध्ययन अध्यापन कार्य प्रारंभ किया जाये। जिससे उन्हें हमारी प्राचीन संस्कृति का भान हो सके। उन्होंनें बालिका शिक्षा, पर्यावरण, लिंगानुपात आदि विषयों पर अपनी बात रखी। 
संगम के उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के हनुमान सिंह, क्षेत्रीय कार्यवाह राजस्थान प्रान्त ने कहाकि सीमा जन कल्याण समिति का कार्यकत्र्ता दुश्मन राष्ट्र की ओर सीना तान कर खड़े सीमा सुरक्षा बल के जवानों की पीठ को मजबूत करने के लिये उनके पीछे द्वित्तीय पंक्ति में खड़ा है तथा सीमान्त गांवों में सीमा के भीतर की प्रत्येक हलचल पर कड़ी नजर जमाये हुए हैं। उदघाटन सत्र के विशिष्ठ अतिथि श्री चन्द्रशेखर, प्रान्त प्रचारक जोधपुर प्रान्त थे। 
अधिवेशन के द्वित्तीय सत्र के मुख्य वक्ता सीमा जन कल्याण समिति के अखिल भारतीय सह संयोजक मुरलीधर ने पर्यावरण संतुलन के बारे में जानकारी दी। उन्होंनें कहाकि संघ द्वारा नव गठित अपना संस्थान के माध्यम से जिले भर में करीब एक लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें सीमाजन के कार्यकत्र्ता बढ़ चढ़कर हिस्सा लें तथा इस लक्ष्य को पूर्ण कर पर्यावरणीय संतुलन के लिये अधिक से अधिक पेड़ लगायें। आपने वृक्ष की रक्षा के लिये अमृता देवी और गौरी के बलिदान को याद किया। समिति के प्रान्तीय अध्यक्ष कान्तिलाल ठाकुर ने वृक्षारोपण के लक्ष्य को अर्जित करने में सहयोग का विश्वास दिलाया। 
संगम के समापन सत्र के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए केरल से आये सीमा जन जागरण मंच के अखिल भारतीय संयोजक गोपाल कृष्णनन ने सीमा जन कल्याण समिति की आवश्यकता और कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस संगम में 800-900 किलोमीटर दूरी से अपनी जेब से पैसा खर्च करके आये कार्यकत्र्ता ईश्वरीय कार्य कर रहे हैं। वे किसी स्वार्थ के वशीभूत होकर नहीं आये हैं। उन्होंने कहाकि ये सभी कार्यकत्र्ता धरती माता से अन्न, जल, वायु प्राप्त करते हैं तथा सीमा क्षेत्र में राष्ट्रीय जन जागरण का कार्य करके धरती माता का ऋण चुका रहे हैं। 
अंत में समिति के त्रैवार्षिक चुनाव संपन्न हुए। चुनाव में कान्तिलाल ठाकुर, अतिरिक्त महाअधिवक्ता, राजस्थान सरकार को समिति का प्रदेशाध्यक्ष, ओम प्रकाश चंडक, सेवानिवृत अधीक्षण अभियंता को उपाध्यक्ष, बंशीलाल भाटी, राजकीय अभिभाषक राजस्थान हाईकोर्ट, जोधपुर को महामंत्री, खेताराम पोकरण तथा राजेश लदरेवचा, राजकीय अभिभाषक बीकानेर को मंत्री एवं जयकिशन डागा को कोषाध्यक्ष निर्वाचन की घोषणा चुनाव अधिकारी श्री भागीरथ सिंह ने की।
समिति के प्रान्तीय संगठन मंत्री नीम्बसिंह ने कहा कि इस दो दिवसीय शक्ति संगम में लिये गए प्रस्तावों पर सीमान जन कल्याण समिति के प्रत्येक कार्यकत्र्ता कार्यरूप देने में पीछे नहीं रहेंगे। समिति की उपाध्यक्ष ओम प्रकाश चंडक ने अधिवेशन आयोजन में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग देने वाली संस्थाओं को व्यक्तियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहाकि समिति वीरातरा माता मंदिर ट्रस्ट, नन्दवाना समाज गुजरात के प्रबंधक मंडल, नन्दवाना समाज भवन भारत के प्रबंधन का धन्यवाद ज्ञापित करती है। 
इस कार्यक्रम में जोधपुर के सांसद जेंद्रसिह शेखावत, विधायक कैलास भन्साली, चैहटन विधायक तरूणराय कागा, चोहटन प्रधान कुम्भाराम संेवर,रूपसिंह राठौड़, आदूराम मेघवाल, भागीरथ चैधरी, ताराचंद जाटोल, एडवोकेट अम्बालाल जोशी, शंकर गोली, ईश्वरलाल आचार्य, एडवोकेट देवीलाल कुमावत, भभूतसिंह, जितेन्द्र छंगाणी, छुगसिंह मनोहर खत्री, मोतीलाल हेगड़े ने भाग लिया। संगम का संचालन बंषीलाल भाटी, महामंत्री ने किया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top