स्वच्छ भारत मिशन में सक्रिय भागीदारी निभाने का आहवान
बाड़मेर।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने शनिवार को सिणधरी पंचायत समिति सभागार मंे आयोजित स्वच्छ भारत मिशन प्रगति समीक्षा एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान जन प्रतिनिधियांे एवं कार्मिकांे से सक्रिय भागीदारी निभाने का आहवान किया। उन्हांेने ग्राम पंचायतवार अब तक हुए कार्याें की समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन मंे जन प्रतिनिधियांे एवं कार्मिकांे को समन्वित प्रयास करने हांेगे। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक घर मंे शौचालय निर्माण के लिए आमजन को जागरूक किया जाए। शौचालय निर्माण एवं इसके उपयोग करने के फायदे बताए जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ ग्राम पंचायतांे को अपने लक्ष्य की निर्धारित तिथि तक प्रत्येक घर मंे शौचालय का निर्माण करवाने के लिए समन्वित कार्य योजना बनाकर उसकी क्रियान्विति करनी होगी। उन्हांेने कहा कि ग्रामीणांे को प्रोत्साहित करने के लिए गणमान्य नागरिकांे एवं जन प्रतिनिधियांे का सहयोग लिया जाए।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि ग्राम पंचायत को ओडीएफ घोषित करवाने के उपरांत नियमित रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना मंे सफाई कार्मिक रखने का भी प्रावधान किया गया है। उन्हांेने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से 12 हजार रूपए का अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्हांेने ग्राम पंचायत के सरपंच एवं ग्रामसेवक से स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुए कार्याें की जानकारी ली। उन्हांेने इस अभियान मंे आने वाले दिक्कतांे की जानकारी लेने के साथ ग्रामीणांे को प्रोत्साहित करके अभियान से जोड़ने के निर्देश दिए। कार्यशाला के दौरान सिणधरी पंचायत समिति के विकास अधिकारी रविन्द्र प्रकाश आचार्य ने सिणधरी पंचायत समिति मंे स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुए कार्याें की जानकारी दी। प्रधान श्रीमती जसी देवी ने जन प्रतिनिधियांे एवं ग्रामीणांे से इस अभियान से जुड़ने की अपील की। इस दौरान स्वच्छता समन्वयक पुष्पेन्द्रसिंह सोढ़ा ने स्वच्छ भारत मिशन के विविध प्रावधानांे के बारे मंे जानकारी दी। एक दिवसीय कार्यशाला मंे सिणधरी पंचायत समिति के सरपंचांे, ग्रामसेवकांे के साथ विभिन्न विभागांे के कार्मिक शामिल हुए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top