योग दिवस समारोह में अधिकाधिक लोगां की भागीदारी सुनिश्चित करेंः शर्मा 
बाड़मेर।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में अघिकाधिक लोगां की शामिल करने के प्रयास करें। इसके लिए जिला स्तर के साथ पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर योग दिवस आयोजित करने के लिए पूर्व समुचित तैयारी की जाए। जिला स्तर पर आदर्श स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए माकूल इंतजाम किए जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल में योग दिवस समारोह की तैयारियां के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि सभी विभाग योग दिवस को अपनी सहभागिता दर्ज कराए। उन्हांने पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत पर किये जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम के स्थल पर चयन करने के साथ योग दिवस समारोह आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्हांने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो कार्य एवं दायित्व योग दिवस के संबंध में उनको सौंपे गये है उनको समय पर पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निभाएं। जिला कलक्टर शर्मा ने जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए। उन्हांने बताया कि जिला स्तरीय योग दिवस समारोह आदर्श स्टेडियम में 21 जून को प्रातः 7 से 8 बजे के मध्य आयोजित होगा।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने नगर परिषद के आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई को आदर्श स्टेडियम में स्टेज,माइक, बेरेकेटिंग, पेयजल एवं विद्युत की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने योग दिवस के संबंध में प्रचार सामग्री प्रकाशित करवाने के साथ अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे शिक्षा विभाग से योगाभ्यास कराने के लिए जो शारीरिक शिक्षक लगाने है उनके आदेश जारी कराए। साथ ही पतजंलि योग पीठ को योग शिक्षकां के नाम प्रस्तुत कर उनको प्रशिक्षण दिलवाएं। बैठक के दौरान कर्नल ए.के.तोमर, कर्नल जे.एस.हाडा, पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक कैलाशचंद तिवाड़ी, केयर्न इंडिया के डा.यू.वी.द्विवेदी, धारा संस्थान के महेश पनपालिया समेत कई विभागीय अधिकारी एवं विभिन्न संगठनां के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि जिला स्तर पर योग प्रदर्शनी, कार्यशाला का आयोजन किया जाए। उन्हांने कहा कि समस्त विभाग उनको सौंपे गए उत्तरदायित्वां को निभाए। उन्हांने लोगां को योग दिवस समारोह में आमंत्रित करने के लिए पीले चावल भी बांटने के निर्देश दिए। उन्हांने कहा कि शहर में अधिकाधिक स्थानां पर होर्डिग्स एवं बैनर लगाए जाए। पार्षदां एवं मौजीज लोगां की बैठक आयोजित करते हुए उनको योग दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाए। उन्हांने कहा कि आदर्श स्टेडियम में भी योग से संबंधित अधिकाधिक होर्डिग्स एवं बैनर लगाए जाए। इस दौरान पंतजलि योग पीठ के प्रतिनिधि ने प्रत्येक वार्ड में दो दिवसीय योग संबंधित कार्यक्रम शुरू कराने की मंशा जताते हुए इसके लिए अपेक्षित सहयोग करवाने का निवेदन किया। बैठक के दौरान जिला आयुर्वेद अधिकारी डा.प्रदीप धनदे ने योग दिवस समारोह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियां के बारे में जानकारी दी। उन्हांने बताया कि 19 जून को योग दिवस के उपलक्ष्य में साइकिल रैली भी निकाली जाएगी। बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग,चिकित्सा विभाग, स्काउट एवं गाइड, एनएसएस के साथ विभिन्न स्वयंसेवी संगठनां के प्रतिनिधियां की भी अधिकाधिक भागीदारी योग दिवस समारोह में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top