बाड़मेर जन सुनवाई में हुआ कई प्रकरणो का निस्तारण
बाड़मेर
जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई प्रहलादपुरा उंडू निवासी ठाकराराम के लिए वरदान साबित हुई। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियांे को ट्राइसाइकिल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। दिव्यांग के अनुरोध पर जिला परिवहन अधिकारी को धोरीमन्ना से ट्राइसाइकिल का परिवहन करवाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। जन सुनवाई मंे जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने आमजन की समस्याएं सुनकर संबंधित अधिकारियांे को निस्तारण करने के निर्देश दिए। 
जिला मुख्यालय पर स्थित अटल सेवा केन्द्र मंे आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान समदड़ी एवं नींबला से आए ग्रामीणांे को दी बाड़मेर सेट्रल कापरेटिव सहकारी बैंक से ऋण नहीं मिलने संबंधित परिवेदना पेश की। इस पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कापरेटिव सहकारी बंैक के प्रबंध निदेशक भंवरदान चारण को ग्रामीणांे को ऋण दिलवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि विशेष तौर पर ऋण पर्यवेक्षक नियुक्त कर इनको ऋण दिलवाया जाए। इस दौरान शिक्षा विभाग के कार्मिक की पेंशन के मामले मंे उच्च स्तर से राय लेने के निर्देश दिए गए। इस दौरान पूर्व सरपंच गोरधनसिंह राठौड़ ने सांसियांे का तला के पास अवैध खनन एवं कुशल वाटिका के पीछे प्रस्तावित बारूद के गोदाम को रूकवाने, आरटीआई कार्यकर्ता हरीश चांडक ने चैहटन रोड़ पर रेनबसेरा के पीछे सरकारी जमीन पर किए जा रहे अतिक्रमण को रोकने, खेर मोहम्मद ने विद्युत कनेक्शन करवाने, गांधी नगर के बाशिंदांे ने नाले की सफाई करवाने, पूनमाराम ने तारा प्रकरण मंे कार्रवाई करवाने, मदनसिंह ने खाद्य सुरक्षा योजना मंे नाम जुड़वाने, ग्रामीण रूपाराम ने मनरेगा मंे बकाया भुगतान दिलवाने, आधार कार्ड संबंधित गलत सीडिंग को दुरूस्त करवाने, पार्षद दिलीपसिंह ने रास्ते से विद्युत ट्रांसफार्मर हटवाने, कटान मार्ग खुलवाने, जमीन की नेकमबंदी करवाने, पत्रकार चंदनसिंह भाटी की ओर से महावीर नगर मंे व्यवसायिक भूखंड 66 की भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटवाने, अब्दूल हसन ने उसके खातेदारी खेत मंे से बेदखली रोकने, जेसार ग्राम पंचायत मंे विकास कार्याें मंे हुए अनियमितताआंे, राजपुरोहित छात्रावास के पास जलापूर्ति करवाने, बालेरा बांध की मरम्मत करवाने, रोडवेज के कार्मिक हेतुदान ने पेंशन दिलवाने, खुडासा निवासी करनाराम ने जमीन की पैमाइश करवाने, इंदिरा कालोनी मंे जलापूर्ति सुनिश्चित करवाने समेत कई परिवेदनाएं पेश की गई। जन सुनवाई मंे जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने समस्याआंे को सुनकर निर्धारित अवधि मंे कार्रवाई कर ग्रामीणांे को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, कोषाधिकारी जसराज चैहान, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जी.आर.जीनगर, जलग्रहण के अधीक्षण अभियंता हीरालाल अहीर, अधिशाषी अभियंता मनरेगा बाबूलाल सेठिया समेत कई विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। गुरूवार को आयोजित जन सुनवाई के दौरान 105 प्रकरण दर्ज किए गए।
खाद्य सुरक्षा के प्रकरण 15 दिन मंे निस्तारित करेंः 
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने खाद्य सुरक्षा योजना से संबंधित प्रकरणांे मंे जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा को आगामी 15 दिन के भीतर कार्रवाई करते हुए ग्रामीणांे को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
प्रकरणांे का निर्धारित अवधि मंे निस्तारण करवाएंः जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने जन सुनवाई मंे ग्रामीणांे की ओर से पेश किए जाने वाले प्रकरणांे का निर्धारित अवधि मंे निस्तारण करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि इन प्रकरणांे को गंभीरता से लेने के साथ आमजन को अधिकाधिक रूप से राहत पहुंचाने के प्रयास करें। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीणांे की समस्याआंे का त्वरित रूप से निस्तारण हो सके। उसी के अनुरूप समाधान करते हुए आमजन को राहत पहुंचाने की दिशा मंे कार्य किया जाए।
तहसीलदार शिव पहुंचे रिकार्ड के साथः 
जिला स्तरीय जन सुनवाई मंे जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के समक्ष ग्रामीण कल्याणसिंह ने परिवेदना पेश की कि उसकी जमीन की नेकमबंदी नहीं की जा रही है। इस पर जिला कलक्टर शर्मा ने संबंधित शिव तहसीलदार से दूरभाष पर जानकारी ली, तो उन्हांेने बताया कि नेकमबंदी करवा दी गई है। लेकिन ग्रामीण कल्याणसिंह ने कहा कि जमीन की नेकमबंदी नहीं की गई है। इस बीच शिव तहसीलदार नेकमबंदी होने संबंधित रिकार्ड के साथ जन सुनवाई मंे पहुंचे। उन्हांेने जिला कलक्टर को नेकमबंदी संबंधित जानकारी दी। इस बीच ग्रामीण कल्याणपुर के गांव चले जाने के कारण जिला कलक्टर ने उसको नेकमबंदी होने संबंधित प्रतिलिपि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top