जैसलमेर ग्रामीणों ने दिलाया भरोसा 2 माह में सभी घरों में होगे शौचालय 
जैसलमेर
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने ग्राम पंचायत सिपला में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी, प्रार्थना पत्र प्राप्त किये तथा संबधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देष दिये। उन्हंांेने स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए खुले में शौच के दुष्परिणामों की जानकारी दी एवं जीवन की आवष्यकता महसूस करते हुए शौचालय बनाने की नसीहत दी। जिला कलक्टर की प्रेरणा पर सभी ग्रामीणों ने प्रतिज्ञा ली एव एक आवाज में विष्वास दिलाया की हम दो माह सभी घरों में शौचालय का निर्माण करा देगें एवं पंचायत को खुले में शौच से मुक्त बनायेगें।
जिला कलक्टर शर्मा ने बालिका षिक्षा की चर्चा करते हुए ग्रामीण से कहा की वे अपने लड़कों के साथ लड़कियों को भी उच्च षिक्षा दिलावें ताकि वे आने वाले समय मे अपने परिवार को षिक्षा से वंचित होने से नहीं रहने दे। रात्रि चैपाल में मुख्यकार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, उपखण्ड अधिकारी संजय कुमार वासु, तहसीलदार पुखराज भार्गव, विकास अधिकारी लादुराम विष्नोई, सरपंच सिपला श्रीमती आषा कंवर के साथ ही जिला अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर के समक्ष सिपला के भीलो के वास के बासिदांे ने जीएलआर निर्माण कराने की बात कही। इस संबध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियन्ता जलदाय ए.के. पांडे को निर्देष दिये कि वे भीलों के वास में जीएलआर का प्रस्ताव लेकर उसकी स्वीकृति करावें। उन्होंने बरणा के ग्रामीणों की माॅंग पर खुहड़ी से पेयजल आपूर्ति कराने के साथ ही जरूरत के माफिक टंेैकरों से भी पेयजल परिवहन कर लोगो को समय पर पिने का पानी उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। अधिषाषी अभियन्ता पांडे ने बताया कि सिपला में आर.ओ प्लान्ट स्वीकृत कर दिया एवंइसकी स्थापना करके लोगों मीठा पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।
चौपाल में शंकरलाल सुथार ने कुम्भार कोठे के बजाय सिपला में उचित मूल्य की दुकान खोलने के संबध में प्रार्थना पत्र पेष किया। जिला कलक्टर ने प्रवर्तन निरीक्षक को सिपला में उचित मूल्य दुकान खोलने के लिए प्रस्ताव लेकर स्वीकृत कराने के निर्देष दिये। चैपाल मेें घूरिया के लोगों ने एएनएम लगाने, जेठू सिंह ने सिपला में रायल्टी ठेकेदार द्वारा मनमानी राॅयल्टी वसूली के संबध में षिकायत कीं। इस संबध में जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को इसकी जाॅंच कर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये।
चौपाल में सवाई सिंह ने वृदावन गौषाला में 200 पषुओं के लिए अनुदान स्वीकृत कराने के संबध में प्रार्थना पत्र दिया। जिला कलक्टर ने तहसीलदार को इसकी जाॅंच करने के निर्देष दिये। उन्होने सहकारी बैंक के अधिकारी को सिपला में एक-दो दिवस में कैम्प लगाकर सभी ग्रामीणों के सहकारी बैक में खाते खुलवाने के निर्देष दिये।
चैपाल में चन्दन सिंह , मनोहरसिंह, सांवत सिंह जो गरीब परिवार के है उन्होने बीपीएल सूची में नाम जोड़ने के संबध में प्रार्थना पत्र दिया। उपखंड अधिकारी वासु ने ग्राम सेवक पटवारी को इसकी जांच कर उनके समक्ष अपील कराने के निर्देष दिये। सांवलसिंह ने बंद आगनवाड़ी को चालू करने, खेेताराम निःषक्त ने प्रमाण पत्र जारी करने, बसे खां ने बंली की ढाणी जामड़ा में जीएलआर में पानी आपूर्ति कराने के संबध में प्रार्थना पत्र दिया। श्रीमती मथरादेवी ने शौचालय स्वीकृति की मांग की। इस संबध में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को श्रीमति मथरा देवी के शौचालय निर्माण स्वीकृत करने के निर्देष दिये।
चौपाल में सहायक निदेषक डा.बृजलाल मीणा ने सभी लोगो को भामाषाह कार्ड अनिवार्य रूप से बनाने के साथ ही अधीक्षण अभियन्ता विधुत एम.एल. चैधरी, उपनिदेषक कृषि राधेष्याम नारवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एस.आर. नायक, श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, संयुक्त निदेषक पषुपालन, जिला षिक्षा अधिकारी प्रतापसिंह कष्वा दाबां ने अपने विभागी की योजनाओं की जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top