बाड़मेर। चिकित्सा मंत्री आशा सहयोगिनी के बीच हुआ सीधा सवांद,  आशा सहयोगिनी पार्वती के जवाब से चिकित्सा मंत्री हुये अभिभूत
बाड़मेर।
प्रदेश में आशा सहयोगिनियों से सीधे संवाद में शुक्रवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बाड़मेर के धोरीमन्ना ब्लॉक की आषा सहयोगिनी पार्वती से सीधे रूबरू हुये। आषा सहयोगिनी पार्वती से पूछे गये सवालों के सटीक जवाब पर चिकित्सा मंत्री भी अभिभूत हो गये। संवाद में उन्होंने पार्वती से प्रसव पूर्व होने वाली जांच तथा भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में प्रष्न किया। जिसका पार्वती ने जवाब देते हुये बताया कि प्रसव पूर्व चार जांच होती है तथा भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में सामान्य बीमारी में 30 हजार तथा गंभीर बीमारी में चिन्हित निजी व सरकारी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज को तीन लाख रूपये का निषुल्क उपचार दिया जा रहा है। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पात्रता रखने वालों योजना में लाभार्थी रहेंगे।
चिकित्सा मंत्री ने सभी आषाओं को मातृ एवं षिषु स्वास्थ्य के क्षेत्र में गंभीरता से काम करने तथा भामाषाह योजना के लाभार्थियों को योजना की जानकारी घर-घर तक देने के निर्देष दिये। मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य
अधिकारी डॉ. सुनील कुमार सिंह बिष्ट ने बताया कि शुक्रवार को हुये आषा संवाद में जिले के सभी ब्लॉक की करीब एक हजार से अधिक आषाओं ने भाग लिया। आषा संवाद में सभी आषायें भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पम्पलेट, राषनकार्ड, भामाषाह कार्ड के प्रारूप तथा आषा डायरी के साथ पहुंची।
प्रश्रोत्तरी के माध्यम से देगी हर सवाल का जवाब
जिला आषा समन्वयक राकेष भाटी ने बताया कि आषा सहयोगिनी भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में लाभार्थी व उसके परिवार के सदस्यों के सभी सवालों को जवाब प्रष्नोतरी के माध्यम से देगी। जिले की सभी आषा सहयोगिनी को प्रष्नोतरी के आधार पर तैयार एक बुकलेट जारी की गई। जिसमें भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी को लेकर सभी प्रष्नों के उत्तर दिये गये हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top