नशा  नस्ल को बरबाद कर रहा है : बडेरा
बाड़मेर 
नशा नस्ल को बरबाद कर रहा है यह बात कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने पदमाणीयों की ढाणी मांगता पंचायत मुख्यालय पर आयोजित मजदूर सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कही। बडेरा ने कहा कि चालीस वर्ष पूर्व बाड़मेर जिले के नौजवानों की फोज में बहुत मांग थी क्योंकि कद काठी हठी-कठी थी छः फुट लम्बाईख् चौड़ा सीना, मजबूत मांसपेषियों के कारण बाड़मेर मषहूर था मगर नषे अफिम डोडा, शराब के नषे कारण बाड़मेर के आदमी की नस्ल कमजोर हो गई और उम्र नषे के कारण घट गई डोडा बंद करने के निर्णय राज्य सरकार को धन्यवाद दते हुए कहा कि सरकार को शराब बंद करने की हिम्मत जुटानी चाहिये। मजदूर नेता ने प्रधानमंत्री की सामाजिक सुरक्षा योजना को अपनाने तथा श्रमिक पंजीयन कराकर घर परिवार को आर्थिक व सामाजिक मजबूती प्रदान करें। 
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पंचायत समिति धोरिमन्ना के विकास अधिकारी भैराराम चौधरी ने कहा कि सरकार ने पंचायत समितियों को पंजीयन का अधिकार दिया है कमठे के काम करने वाले श्रमिक, कारीगर, मिस्त्री पंजीयन कराकर श्रम कल्याण की योजनाओं का लाभ उठावें। विकास अधिकारी ने स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि आज स्वच्छता अभियान अपनाकर गांवों को गंदगी व बिमारी से बचावें। 
कार्यक्रम को भाजपा जिला उपाध्यक्ष, जयकिषन भादू ने कहा कि सरकार मजदूरों के साथ है। मजदूरों के कल्याण के लिये सरकार तत्पर है। पंजीकृत मजदूरों के बच्चों के लिये षिक्षा सहायता, चिकित्सा, सहायता जैसी महत्वपूर्ण योजनाऐं बनाई है। 
बाछड़ाउ के पूर्व सरपंच बालाराम मेघवाल ने कहा कि मजदूर वर्ग को कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर ने श्रम कल्याण की योजनाओं से लाभ दिलाया है। यूनियन मजदूरों में जागृति लाने में कामयाब हुई। युनियन के निर्देषन ने मजदूरों का कल्याण है। 
महामंत्री नारायणसिंह दहिया ने सरकार से विवाह सहायता पुनः चालू करने की मांग की। विवाह सहायता मजदूरों के लिये बड़ा सहारा है सम्मेलन को मांगता अध्यक्ष डालूराम सरपंच किषनसिंह चौहान, ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर 91 मजदूरों को विकास अधिकारी ने श्रमिक कार्ड वितरित किये। अतिथियों का स्वागत किया। सम्मेलन में सैकड़ों लोग शामिल हुए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top