अच्छी खबर : अच्छे विद्युत उपभोक्ताओं को मिलेगा ऊर्जा मित्र का सम्मान
उपभोक्ताओं से सौहार्दपूर्ण रिश्ता कायम करने की सराहनीय पहल
बाड़मेर।
जोधपुर डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं से निरन्तर संवाद स्थापित कर प्रोत्साहित करने एवं उनकी सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से अच्छे उपभोक्ताओं का चयन कर उनको ऊर्जा मित्र सम्मान प्रदान करने की योजना शुरू की है। 
जोधपुर डिस्कॉम की प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने बताया कि राज्य सरकार एवं ऊर्जा विभाग की सोच है कि राज्य में बिजली क्षेत्र के विकास में उपभोक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान है। ऐसे उपभोक्ता जो वर्ष 2015-16 में जोधपुर विद्युत वितरण लिमिटेड को सहयोग करते रहे हैं उन्हें ऊर्जा मित्र सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया जाए। प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऐसे नियमित उपभोक्ता जो बिल जमा कराने की तय तिथि या उससे पूर्व बिल की सम्पूर्ण राशि जमा कराते हैं या जिनके बिजली के कनेक्शन का मीटर वर्ष 2015-16 में खराब या बंद या जला या लॉक ना रहा हो यानि पूरे वर्ष वास्तविक उपभोग के आधार पर बिलिंग हुई हो, जिनके आवासीय, खेत, औद्योगिक या अन्य परिसर में बिजली चोरी या विद्युत का अनाधिकृत उपभोग की कोई वीसीआर नहीं भरी गई हो, ऐसे उपभोक्ताओं की उपखंड वार कम्प्यूटराइज्ड बिलिंग सिस्टम की सूची तैयार की जाएगी। इस चयनित सूची में से कम्प्यूटर द्वारा रेंडम आधार पर जिला स्तर पर सम्मानित करने के लिए उपखंडवार 11 उपभोक्ताओं का चयन करके दूसरी सूची तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता का श्रेणीवार चयन में सभी प्रमुख श्रेणियों का प्रतिनिधित्व शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी श्रेणी में उपयुक्त उपभोक्ता नहीं मिलने पर जिस श्रेणी में अनुपात में उपभोक्ता अधिक हो उस श्रेणी में से चयन किया जायेगा। 
जिला स्तर पर समारोह आयोजितः
प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऊर्जा मित्र सम्मान समारोह प्रत्येक जिला स्तर पर होंगे। उन्होंने बताया सूची एक में चिन्हित उपभोक्ताओं को प्रबंधक निदेशक के हस्ताक्षर से ऊर्जा मित्र प्रमाण पत्र भेजा जायेगा व सूची दो में चयनित उपभोक्ताओं को जिला स्तर के समारोह में चांदी के दस ग्राम के मेडल व प्रबंध निदेशक के हस्ताक्षर से ऊर्जा मित्र प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे।
सात जून को होगा समारोहः 
प्रबंध निदेशक ने बताया कि 7 जून 2016 को महाराणा प्रताप जयंती पर समारोह आयोजित होगा। अन्य परिस्थितियों में 4 या 12 जून को रखा जा सकेगा।
समारोह के बाद भी रहेगा संपर्कः 
प्रबंध निदेशक ने बताया कि समारोह के बाद सूची एक एवं सूची दो के उपभोक्ताओं से रेण्डम आधार पर प्रत्येक उप खंड के सहायक अभियंता प्रतिदिन 5 उपभोक्ताओं से, अधिशासी अभियंता खंड स्तर पर 10 उपभोक्ताओं से एवं प्रावैधिक सहायक, अधीक्षण अभियंता वृत्त स्तर पर 10 उपभोक्ताओं से प्रतिदिन वार्ता करेंगे एवं उनसे विद्युत आपूर्ति, अन्य समस्याएं एवं सुझाव के लिए फीड बेक प्राप्त करेंगे कैम्पो में व अन्य समारोह में भी इन उपभोक्ताओं से सम्पर्क किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ऊर्जा मित्रों को विद्युत चैपालों में आमंत्रित किया जायेगा। कार्यालय में आने पर उनके सुझावों को प्राथमिकता से सुना जाएगा। प्रत्येक सोमवार को सायं 3 से 4 बजे तक उन्हें सुझाव देने एवं वार्ता के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top