बाड़मेर लू-तापघात से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम करेंः शर्मा
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में भीषण गर्मी के मददेनजर समस्त चिकित्सालयां में विशेष इंतजाम करने तथा चिकित्सकां की उपस्थिति सुनिश्चित करने निर्देश दिए। उन्हांने जलदाय विभाग के अधिकारियां से कहा कि जिले में पाइप लाइनां के अंतिम छोर तक जलापूर्ति करवाई जाए।
बाड़मेर।
मौजूदा समय में भीषण गर्मी के मददेनजर समस्त चिकित्सालयों में मरीजां के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाए। बाड़मेर जिला मुख्यालय एवं बालोतरा के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रां तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रां पर चिकित्सकां की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। ताकि आपातकालीन स्थिति में आने वाले लू-तापघात के मरीजां को तत्काल उपचार मुहैया कराया जा सके। चिकित्सालयां में मरीजां के लिए कूलरां के साथ पर्याप्त पंखां की व्यवस्था की जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर बिजली,पानी संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि समस्त चिकित्सालयां में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ विशेषकर शिशु वार्ड का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए। उन्हांने चिकित्सा विभाग के अधिकारियां को निर्देश दिए कि लू एवं तापघात से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाए। इसमें किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्हांने कहा कि ब्लाक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियां को पुख्ता इंतजाम के साथ विशेष वार्ड स्थापित करने के निर्देश दिए जाए। समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने नगर परिषद आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई को बाड़मेर शहर में अतिक्रमण हटवाने एवं आवारा जानवरां की धरपकड़ के लिए नियमित रूप से अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्हांने कारेली नाडी की साफ सफाई करवाने एवं वहां डाले गए कचरे को हटवाने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि गर्मी के मौसम में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। उन्हांने बारिश से पहले समस्त नालां की सफाइ्र करने की जरूरत जताई। ताकि बारिश के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। समीक्षा बैठक में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, अधीक्षण अभियंता जे.आर.जीनगर, नेमाराम परिहार, जी.आर.सिरवी, समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
बारिश के पहले नालों की सफाई करवाने के निर्देशः
जिला कलक्टर शर्मा ने बाड़मेर शहर में समस्त नालां की बारिश आने से पहले सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्हांने नगर परिषद के अधिकारियां को शहर में समुचित एवं नियमित रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।
कचरा फैलाया तो लगेगा जुर्मानाः 
समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने नगर परिषद आयुक्त को बाड़मेर शहर में कचरा फैलाने वाले दुकानदारां एवं अन्य लोगां पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। उन्हांने कहा कि दुकानदारों को पाबंद किया जाए कि वे अपनी दुकान के बाहर कचरा पात्र रखे। उन्हांने कलेक्ट्रेट के बाहर दुकानदारां एवं ठेले वालां को भी कचरा पात्र रखने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए। 
लंबित प्रकरणां का अभियान चलाकर निस्तारण करेंः
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणां का अभियान चलाकर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान लंबित प्रकरणां के बारे में विभागवार विस्तार से जानकारी दी गई।
हादसां की रोकथाम को रोड़ कट बंद करेंः जिला कलक्टर शर्मा ने कलेक्ट्रेट से सर्किट हाउस के सड़क मार्ग पर विभिन्न स्थानां पर छोड़े गए कट को बंद करने के निर्देश दिए। ताकि वाहन हादसां पर अंकुश लगाया जा सके।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top