बाड़मेर कम प्रीमियम में होगा फसलों का बीमा
बाड़मेर
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जनवरी में लागू हुई है, जिसका फायदा जिले के किसानों को जून से मिलेगा। योजना लागू होने से किसानों को फायदा मिलेगा। पुरानी बीमा योजना की जगह यह योजना लागू होगी जिसमें प्रीमियम राशि कम होगी और किसानों को बीमा का मुआवजा पूरा मिलेगा। इस योजना से जिले के 4.5 लाख किसान लाभान्वित होंगे।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केन्द्र व राज्य सरकार की योजना है, जिसमें किसानों की फसल का बीमा करवाया जाएगा, जिसमें प्रीमियम दर बहुत कम दी गई है। किसानों को इसका फायदा मिलेगा। इस योजना में लगने वाले बजट का वहन राज्य व केन्द्र सरकार उठाएगी। अनुमानित तौर पर इसका बजट 17500 करोड़ तय किया गया है। देश में 13 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा जबकि जिले के 4.5 लाख किसान इससे लाभान्वित होंगे।
इस योजना के लागू होने से पूर्व में चल रही नेशनल एग्रीकल्चर इश्योरेंस स्कीम और मॉडिफाई नेशनल एग्रीकल्चर इंश्योरेंस स्कीम को बंद कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व की योजनाओं में किसानों को 25 फीसदी प्रीमियम देना होता था जबकि इस योजना में रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी, खरीफ के लिए 2 फीसदी, बागवानी फसल में 5 फीसदी, तिलहन की फसल में 1.5 फीसदी प्रीमियम भरना होगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top