जनप्रतिनिधियों द्वारा पेश समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से करें अधिकारी- प्रधान उषा एस. भाटी
सरपंच पंचायत के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा करें- जिला प्रमुख मेघवाल
जैसलमेर। 
पंचायत समिति सम की प्रधान श्रीमती उषा एस भाटी की अध्यक्षता में मंगलवार को पंचायत समिति सभागार में पंचायत समिति सम की साधारण सभा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, उप प्रधान निहालखाॅ के साथ ही विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई, अन्य विभागीय अधिकारी व पंचायत समिति सम के सदस्य एवं सरपंचगण उपस्थित थे। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने विषेष रूप से जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों केा निर्देष दिये कि वे गर्मी की ऋतु में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर ध्यान देकर लोगों केा समय पर पीने का पानी उपलब्ध करवावें। उन्होनें कहा कि जहाॅ भी पानी की समस्या हो वहाॅ तत्काल पाईपलाइन अथवा टैंकरों से लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करवावें।
जैसलमेर विधायक भाटी ने अधिकारियों को यह भी निर्देष दिये कि वे जनप्रतिनिधियों द्वारा जब भी उनको फोन किया जाता है, उसको अनिवार्य रूप से अटेंण्ड करें एवं बतायी गई समस्या का समाधान करें। उन्होंने सरपंचों से कहा कि वे गरीब परिवारों के लाभ के लिये संचालित योजनाओं का उन्हें पूरा लाभ प्रदान करावें एवं साथ ही गांवों में गलियों को इस प्रकार से खुली रखे ताकि आसानी से उन गलियोे में चार पहिया वाहन जा सके। उन्होंने बताया कि जैसलमेर के 171 गांवों में नहर से मीठा पानी पिलाने के लिये कार्य टेण्डर जारी कर दिये गये है एवं इसमें शीघ्र ही काम चालू करवाने का प्रयास किया जावेगा। उन्होंने जलदाय विभाग के अभियंताओं केा निर्देष दिये कि ठेकेदार की लापरवाही के कारण पेयजल के कार्य लम्बित होते हेै, ऐसे ठेकेदारों को ब्लेकलिस्टेट करवावें।
उन्होंने रामगढ एसआर से पाईपलाइन को जोडने की कार्यवाही कर पानी आपूर्ति करवाने, पन्नेसिंह की ढाणी की 15 दिवस में पाईपलाइन टेस्टिंग करके पानी आपूर्ति कराने, गर्मी केा ध्यान में रखते हुए विद्युत विभाग को पेयजल के नलकूपों को 12 से 13 घंटे विद्युत आपूर्ति कराने, छतांगढ नलकूप को 5 दिवस में विकसित कर चालू करने, पारेवर नलकूप केा विद्युतिकरण कराने, नीम्बा नलकूप केा विकसित कर चालू करने, तनोट में आर. ओ. प्लांट को केा चालू करवाने के निर्देष दिये। उन्होंने संयुक्त निदेषक, पषुपालन को मोबाइल पषु चिकित्सा टीम भेजकर बीमार पषुओं का उपचार कराने के निर्देष दिये। उन्हेंाने पूनमनगर में 10 दिवस में नलकूप केा विद्युतिकरण कराने की बात कही।
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने सरपंचों से कहा कि वे ग्राम पंचायत के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा करें एवं गरीब पात्र परिवारों को योजनाओं का पूरा लाभ प्रदान करावें। उन्होंने खुहडी क्षेत्र में क्षतिग्रस्त जीएलआर की मरम्मत कराने, तेजरावा पंचायत मुख्यालय पर प्राथमिक विद्यालय से उच्च प्राथमिक विद्यालय करवाने, शाला प्रवेषोत्सव के दौरान जनप्रतिनिधियों की सहभागिता दर्ज कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने पषुपालन विभाग के अधिकारी केा निर्देष दिये कि वे बीएडीपी में स्वीकृत राषि के कार्यो की तकनीकी स्वीकृति शीघ्र ही जारी करावें। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने शौचालयों का समय पर भुगतान कराने की बात कहीं।
प्रधान श्रीमती उषा एस भाटी ने अधिकारियांे केा कहा कि वे जनप्रतिनिधियों द्वारा पेष की गई समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करावें। उन्होंने समिति सदस्यों एवं सरपंचगणों से आग्रह किया कि वे इस साधारण सभा की बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर क्षेत्र की समस्याओं केा सदन में रखें। उन्होंनेे पंचायती राज विभाग की योजनाओं का सुचारू रूप से क्षेत्र में संचालन कर पंचायत को विकास की ध्ूारी से जोडे। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देष दिये कि वे अनुपालना रिपेार्ट समय पर पेष करें साथ ही जो अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं होते है उनके विरूद्व भी कार्यवाही केे लिये उच्च अधिकारियों केा लिखा जावें।
उपप्रधान निहालखाॅ ने 80 आर डी से सियाम्बर तक नहर से मीठे पानी से जुडवाने, इब्राहिम की ढाणी जीएलआर को पाईपलाइन से जोडकर चालू करानें, वर्तमान में पानी की समस्या केा देखते हुए हैण्डपम्प खुदवाने की बात कही । समिति सदस्य रामचन्द्रसिंह ने रणधा में एक नया नलकूप खुदवाने, सोहनसिंह व भोजाणियों की ढाणी में टेंकर से जलापूर्ति कराने, सडकों पर बने डिवाइडरों को सही कराने, कपूरिया में सोढों की ढाणी में पानी आपूर्ति करानें, तेजमालता के ओनाडसिंह की ढाणी नलकूप को विद्युत कनेक्षन करानें, मोढा एवं पोछीणा में वोल्टेज सुधार के लिये ट्रंासफार्मर लगाने की बात कही। समिति सदस्य मालमसिंह ने रामगढ के बंजारों की ढाणी में पानी की सुचारू आपूर्ति करानें, ऊंट पालकों केा प्रोत्साहन दिलाने, सरपंच रामा मोहनदान रतनू ने रामा में जीएसएस स्वीकृत करानें, तेमडेराय मंदिर के ऊपर नलकूप खुदवाने, सांगड से रामा तक सडक की पटरियों का सुदृढीकरण कराने, सरपंच कुण्डा गोरधनसिंह ने नीम्बली नलकूप पर विद्युत सप्लाई बढाने, आस-पास की ढाणियों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति कराने की बात कहीं।
बैठक में सरपंच कनोई चुतराराम प्रजापत ने कनोई में पानी की सुचारू आपूर्ति करानें, पंचायत समिति सदस्या आषांकंवर ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेउवातला में षिक्षक की व्यवस्था कर बंद विद्यालय को चालू करानें की बात कहीं। बैठक में समिति सदस्य भवानी शंकर, श्रीमती किसनकंवर, नेमाराम एवं सरपंच खुहडी , देवडा, म्याजलार, डेढा, मण्डाई के साथ ही अन्य सरपंचों ने भी अपने क्षेत्र की समस्याएं बताई।
विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई ने बैठक में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि भवन विहीन आंगनवाडी केन्द्रों के भवन के निर्माण के लिये प्रस्ताव तत्काल पेष करें। उन्होंने सरपंचों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में यदि पात्र व्यक्ति वंचित रह गया हो तो उसके नाम केा सूची में जोडकर सूची पेष करें। उन्होनेे स्वीकृत माॅडल तालाबों को माॅडल तालाब के अनुरूप विकसित करनें, अनाज भण्डारण केन्द्र के प्रस्ताव लेने, ओडीएफ पंचायतों में सफाई व्यवस्था के लिये 2 श्रमिक लगाने की भी बात कही। बैठक में उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र दवे के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में महानरेगा के पूरक प्लान वर्ष 2016-17 एवं अन्य विकास योजना की कार्य योजनाओं का भी अनुमोदन किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top