बाड़मेर सामुदायिक स्वच्छता एवं जन स्वास्थ्य संबंधित प्रशिक्षण आयोजित
बाड़मेर।
ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताआंे का आमुखीकरण एवं स्वास्थ्य संबंधित दो दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को भादरेस मंे संपन्न हुआ। ग्राविस की ओर से राजवेस्ट पावर लिमिटेड के सौजन्य से आयोजित इस प्रशिक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य एवं जन स्वास्थ्य से जुड़े विविध पहलूआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान डा.आर.एस.चतुर्वेदी ने ग्राम स्वास्थ्य के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि संस्थागत प्रसव, समय पर टीकाकरण, शिशु एवं मातृत्व देखभाल, प्रारंभिक पोषण पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्हांेने कहा कि जल जनित बीमारियांे को रोकने के लिए शुद्व पेयजल का उपयोग करना चाहिए। उन्हांेने ग्रामीण महिलाआंे से स्वच्छता के प्रति जागृति लाने की आहवान करते हुए कहा कि प्रत्येक घर मंे शौचालय निर्माण के साथ इसका इस्तेमाल भी किया जाए। इस दौरान राजवेस्ट पावर लिमिटेड के विनोद कुमार पुरोहित, बालू एस.यू. एवं महेश आरबी ने ग्राम स्वास्थ्य कार्यकर्ताआंे को स्वास्थ्य किट वितरित किए। इस प्रशिक्षण मंे ग्राविस के श्रीकांत, जोगेन्द्रसिंह, भूराराम पंवार ने सक्रिय भूमिका निभाई। ग्राविस की ओर से भादरेस मंे गुरूवार को चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा।
स्वच्छता एवं जन स्वास्थ्य संबंधित प्रशिक्षण आयोजित
रेबीज की बीमारी एवं उसके टीकों को सही तकनीक विंषय पर 20 अप्रैल को प्रातः 9 बजे एम्स परिसर जोधपुर में सीएमएचओ,पीएमओ व सीएचसी प्रभारियों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित होगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के पीएमओ बाडमेर एवं बालोतरा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा प्रभारियों को इस कार्यशाला में अििनवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं। इसी तरह ग्राम उदय से भारत उदय अभियान 14 से 24 अप्रैल 2016 के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रचार प्रसार करने के लिए चिकित्सा संस्थानों के प्रभारियों व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं,आशा सहयोगियों को निर्देश दिये हैं। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top