जैसलमेर श्रमिको के पंजीयन में लाए बढोतरी, श्रम कल्याण की योजनाओं से करें लाभान्वित - सुरेन्द्रपाल

जिलाधिकारी मानवीय संवेदना के रुप में श्रमिको के कल्याण के लिए कार्य करें 



जैसलमेर, 13 अप्रेल/श्रम, कौषल, नियोजन, उद्यमिता, कारखाना एवं बाॅयलर्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेन्द्रपालसिंह टी.टी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जैसलमेर जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लावें एवं ऐसे पात्र श्रमिको को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित ढेरो योजनाओं से लाभान्वित कर पुण्य प्राप्त करे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के सहयोग से शत् प्रतिषत श्रमिको का पंजीयन कराने पर जोर दिया एवं कहा कि श्रम कल्याण के पास धनराषि की कोई कमी नहीं है केवल श्रमिको को लाभान्वित करना जन प्रतिनिधियो एवं अधिकारियों का कार्य है।
श्रम एवं कौषल मंत्री टी.टी. बुधवार को जैसलमेर कलेक्ट्रेट सभागार में जिला अधिकारियों की बैठक ले रहे थें। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड, जिला कलक्टर विष्व मोहनशर्मा, अतिरिक्त जिला कल्क्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, संभागीय श्रम आयुक्त जोधपुर राकेष थानवी, समाजसेवी जुगल किषोर व्यास के साथ ही श्रम कल्याण से जुडे विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।
श्रम मंत्री टी.टी. ने कहा कि श्रम विभाग में प्रदेष में 2 लाख 97 हजार श्रमिकों का ही पंजीयन था जिसकों दो वर्ष में बढाकर लगभग 35 लाख किया है। उन्हांेने बताया कि श्रमिक की दुर्घटना मृत्यु होेने पर पंजीकृत श्रमिक के परिजनों को 5 लाख रुपये की सहायता राषि, सामान्य मृत्यु होने पर 75 हजार की सहायता राषि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा श्रमिको के कल्याण के लिए ढेरोे योजनाएं संचालित हो रही है जिसमें श्रमिक के बच्चे होने से लेकर उनके षिक्षा, शादी के साथ ही आवास निर्माण के लिए सहायता राषि प्रदान की जाकर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्हांेने बताया कि आने वाले समय में लगभग 1 करोड श्रमिको को श्रम योजना से लाभान्वित किये जाने का लक्ष्य है। उन्हांेने बताया कि श्रम विभाग को श्रेष्ठ कार्य के लिए गोल्डन ट्राॅफी भी प्राप्त हुई है।
श्रम मंत्री टीटी ने कहा कि बेरोजगार युवाआंे को स्कील डवलपमेंट के लिए राज्य सरकार विषेष कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 247 केन्द्रो पर 148 प्रकार के ट्रेड चलाकर बेरोजगार युवाओं को दक्ष प्रषिक्षण प्रदान किया जा रहा है वहीं उन्हंे रोजगार अवसर भी प्रदान किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में स्कील डवलपमेंट के क्षेत्र मंे बढोतरी लाकर 500 केन्द्र चालू कर उनके माध्यम से 200 टेªड के प्रषिक्षण दिलाने की योजना भी है। उन्होंने बताया कि 6 हजार छात्राओं का सुरक्षा गार्ड का प्रषिक्षण भी प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि स्कील डवलपमेंट पर विषेष ध्यान दिया जाकर 15 लाख बेरोजगार युवाओं को कौषल विकास से जोडने की योजना है। 
श्रम एवं कौषल मंत्री टी.टी ने कहा कि श्रमिको के पंजीयन के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सेवको, सहायक अभियंताओं, व पंचायत समिति के विकास अधिकारियों को श्रमिकों के पंजीयन के लिए अधीकृत किया जा चुका है। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देष दिये कि वे एक विषेष अभियान चलाकर महानरेगा में 90 दिन कार्य कर चूके सभी मजदूरों का श्रमिक पंजीयन करवाना सुनिष्चित करावे। उन्हांेने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओ को निर्देष दिये कि वे सभी ठेकेदारों को पाबंद कर दे कि वे बिना श्रमिक पंजीयन के किसी भी मजदूर को काम पर नहीं लगावे एव साथ ही बिल के साथ यह प्रमाण पत्र ले कि कोई भी श्रमिक अपंजीकृत नहीं है। उन्होेने जिला कलक्टर को कहा कि वे सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्य निरीक्षण के दौरान यदि अपंजीकृत श्रमिक काम करता पायें तो ऐसे ठेकेदारों के लाईसेंस निरस्त करने की कार्यवाही करावे।
श्रम मंत्री ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा विषेष छूट दी जाकर मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यो पर जो भी श्रमिक एवं मेंषन कार्य करता है उनको बिना प्रमाण पत्र के भी उनका श्रमिक पंजीयन बनावें। उन्होंने श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण को निर्देष दिये कि वे पोकरण एंव जैसलमेर विधायक के सहयोग से पोकरण एवं जैसलमेर में प्रतिमाह श्रमिकों के पंजीयन के लिए कैम्प का आयोजन करें। उन्हांेने पात्र श्रमिकों को कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक संख्या में लाभान्वित करने के निर्देष दिये।
श्रम मंत्री ने आरएसएलडीसी द्वारा जिले में चलाए जा रहे विविध टेªडो के प्रषिक्षण की जानकारी ली एंव निर्देष दिये कि वे बेरोजगारी युवाओं को स्कील डवलपमेंट का प्रषिक्षण देकर उनको दक्ष बनावें ताकि समय पर उन्हंे रोजगार मिल सकें। उन्होंने पोकरण मंे आरएसएलडीसी द्वारा नया प्रषिक्षण चालू करने के भी निर्देष दिये। जैसलमेर विधायक भाटी एवं पोकरण विधायक राठौड ने जैसलमेर में सुरक्षा गार्ड, पर्यटन गाईड का प्रषिक्षण चालू कराने, आर्मी रैली का आयोजन कराने, विंड एवं सौर उर्जा के क्षेत्र में भी टेªड चालू कराने की भी आवष्यकता जताई। श्रम मंत्री ने जन प्रतिनिधियों से कहा कि वे श्रमिको के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं में सहभागिता दर्ज कराते हुए उन्हें लाभान्वित कर पुण्य का कार्य करे। उन्हांेंने आषा जताई कि आने वाले समय में जन प्रतिनिधियांे एवं अधिकारियों के सहयोग से श्रमिको के पंजीयन में बढोतरी आएगी।
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने भी जैसलमेर की आवष्यक को ध्यान में रखते हुए आरएसएलडीसी के माध्यम से सुरक्षा गार्ड का कोर्स चालू कराने की सलाह दी। उन्होेने श्रम मंत्री जी को विष्वास दिलाया कि जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए पूरे प्रयास किये जायेगे। श्रम कल्याण एवं रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने जैसलमेर जिले की श्रम कल्याण योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। आरएसएलडीसी के प्रबंधक मनुविजय ने जिले में चलाए जा रहे कौषल प्रषिक्षणों की जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top