प्रभारी सचिव एम.एस काला ने अधिकारियों से लिया फीडबैक  एवं गंभीरता से माॅनेटरिंग एवं पर्यवेक्षण करने के दिए निर्देष
जैसलमेर
मरुस्थलीय जिले में जैसलमेर जिले के नव नियुक्त प्रभारी सचिव एम.एस.काला ने भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देषानुसर जिले में 14 अप्रेल से आगामी 24 अप्रेल तक चलाए जा रहे ’’ ग्राम उदय से भारत उदय ’’ और मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के बारे में जिले में अब तक हुई प्रगति की जिला स्तरीय अधिकारीगण के मध्य गुरुवार के कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई महत्वपूर्ण बैठक के अवसर पर विस्तार से समीक्षा की एवं संबंधित सभी विभागीय अधिकारीगण को इस संबंध में पूर्ण जिम्मेदारी के साथ इसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए निर्धारित समय सीमा में माॅनेटरिंग एवं पर्यपेक्षण करने के निर्देष प्रदान किए। इस महत्वपूर्ण बैठक के आरंभ होने से पूर्व सर्वप्रथम प्रभारी सचिव महोदय ने बैठक में मौजूद संपूर्ण विभागीय अधिकारियों से उनका परिचय प्राप्त किया।
बैठक के अवसर पर जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा , पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार , अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा , उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर जयसिंह , पोकरण नरेन्द्रपालसिंह शेखावत ,मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायाणसिंह चारण , उपवनसंरक्षक श्रीमती सुदीप कौर के साथ ही अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर प्रभारी सचिव काला को जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने जिले में संचालित मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान और ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के संबंध में अब तक हुई प्रगति के तथा इसके मूल उद्धेष्यों के बारे में पाॅवर आॅप प्रजेन्टेषन के माध्यम से विस्तार से अभियान के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई। प्रभारी सचिव ने संबंधित अधिकारीगण को इस महत्वपूर्ण अभियान को त्वरित गति से और बेहतर ढंग से सुसम्पादित करने के निर्देष प्रदान किए।
प्रभारी सचिव एम.एस.काला ने बैठक के अवसर पर कहा कि आने वाले समय में पूरे भारत देष में जैसलमेर और बाड़मेर सीमावर्ती जिलों का भविष्य बहुत ही उज्जवल हैं। हम सभी को सीमावर्ती जिला होने के नाते हमारा नैतिक दायित्व बनता हैं कि हमें जिम्मेदारीपूर्ण ढंग से आमजन में सकारात्मक सौच और समझाईष करके ही बदलाया जा सकता हैं। उन्होंने जिले के जरुरतमंद गरीब तबके के लोगों को राज्य सरकार की विविध कल्याणकारी एवं विकासोन्मुख लाभदायी योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए अधिकारीगण को सद् प्रयास करने पर विषेष जोर दिया। प्रभारी सचिव ने नहर विभाग के अभियंता को नहरबंदी से पूर्व पानी का अग्रिम भंडारण आवष्यक रुप से किए जाने के निर्देष प्रदान किए।
प्रभारी सचिव ने वर्तमान में भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को नगरीय एवं ग्रामीण अंचलों में सुचारु ढंग से पेयजल आपूर्ति बेहतर ढंग से सुनिष्चित करने पर विषेष बल दिया। उन्होंने पानी के लीकेज/क्षतिग्रस्त पाईपों /जीएलआर की समय रहते आवष्यक मरम्मत इत्यादि करने के निर्देष दिए। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण को महानरेगा कार्यो की विस्तार से समीक्षा करते हुए इस कार्य में लगे श्रमिकों के भुगतान समय पर किए जाने के निर्देष दिए। उन्होंने जरुरमंद ग्रामीणजनों की अधिकाधिक समस्याओं को रात्रि चैपाल में निस्तारण करने की बात कही। उन्होंने डिग्गियों को स्वच्छ जल से भरने तथा विद्युत व्यवस्था को सुव्यवस्थित ढं्रग संचालित करने के निर्देष दिये। प्रभारी सचिव ने राजस्थान कौषन आजीविका मिषन के अन्तर्गत संचालित केन्द्र का अवलोकन किया।
जिला प्रभारी सचिव काला ने जिले की शैक्षणिक गतिविधियों, विद्युत ,पेयजल ,चिकित्सा ,वन विभाग सड़क, रोजगार विभाग, समाज कल्याण तथ इंदिरागांधी नहर परियोजना की गतिविधियों की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होनंे सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उनके-उनके विभागों में संपादित किए जा रहे अच्छे कार्यो के संबंध में एक-एक सफलता की कहानी तैयार कर पी.आर. ओ जैसलमेर तत्काल उपलब्ध कराने के आवष्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने नहरी क्षेत्र में एवं अन्य सड़क मार्गो पर जमा रेत को वहां से तुरंत हटवाने के निर्देष दिऐ। उन्होंने में जिले में गौडावण प़क्षी के संरक्षण एवं संवर्द्धन किए जाने की दिषा में सार्थक कदम उठाए जाने को कहा। उन्होंने वन विभाग, जिला रोजगार विभाग, भू संरक्षण, भूजल आदि की गतिविधियों पर भी समीक्षा की
प्रभारी सचिव ने जैसलमेर में पनप होटल व्यवसायिक गतिविधियों पर पूर्ण निगरानी रखने के साथ ही संबंधित अधिकारियों को होटल मैनेजमंेट का रजिस्टर सुचारु रुप से चैक करने के भी निर्देष दिए। जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार ने बताया कि जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था सामान्य है तथा हर संदिग्ध गतिविधियों पर पुलिस विभाग द्वारा सख्त निगरानी रखी जा रही हैं। जिला कलक्टर शर्मा ने प्रभारी सचिव द्वार दिये गए निर्देषों की अक्षरष अनुपालना रिपोर्ट अगली बैठक में आवष्यक रुप से प्रस्तुत करने के निर्देष दिए एवं अंत जिला कलक्टर ने प्रभारी सचिव का जैसलमेर पधारने पर सधन्यवाद ज्ञापित किय।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top