डा. भीमराव अम्बेडकर के विचारो एंवम बताये मार्ग पर चलने की जरूरत-मेघवाल
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत आंटी में हुये अनेक प्रचार कार्यक्रम
बाडमेर
भारत रत्न संविधान निर्माता डा0 भीमराव अम्बेडकर की 125 जंयति ग्रामोदय से भारत उदय अभियान बाडमेर ब्लाक के अनुसूचित जाति बाहुल्य आंटी गांव में भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय.नेहरू युवा केन्द्र ग्राम पंचायत.कृषि विज्ञान केन्द्र के संयुक्त तत्वधान में अटल सेवा केन्द्र में मनायी गयी। 
इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते ग्राम पंचायत के संरपच रणजीत कुमार मेघवाल ने ग्रामीण को डा0भीमराव अम्बेडकर के विचारो को जीवन में आत्मसात करने की जरूरत बताते हुये कहा कि उनके बताये सिध्दातो पर चलने की जरूरत है । उन्होने कहा कि आज का युवा वर्ग अनेक तरह के नशे से ग्रसित होता जा रहा है । जिसके कारण उसका शारीरिक.आर्थिक एंवम सामाजिक स्तर पर नुकसान हो रहा है । आज के दिन युवाओ को नशा त्यागने का संकल्प लेने की अपील की । 
उन्होने बताया कि आजादी के बाद दलितो के विकास मंे बाबा साहब की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । उनके द्वारा संविधान में दलितो के लिये किये गये आरक्षण के प्रावधान के कारण आज अनुसूचित जाति एंवम जनजाति के लोग अच्छे पदो पर विराजमान है। 
इस अवसर पर प्रबुध्द सामाजिक कार्यकर्ता मथराराम ने डा0 भीमराव अम्बेडकर की जीवनी एंवम उनके द्वारा किये कार्या एंवम विचारो को विस्तृत रूप् से जानकारी प्रदान करने के साथ उनके बताये मार्ग पर चलने की जरूरत बतायी ।उन्होने कहानियो एंवम संस्मरणो माध्यम से ग्रामीणो को डा0 अम्बेडकर के जीवन के सधर्ष से भी रूबरू करवाया ।
इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने युवाओ को बताया कि डा0अम्बेडकर ने हमेशा एकता.समानता एंवम भाइचारंे का संन्देश दिया है । हम सभी को उनके संदेश को जन-जन तक पहुचानेकी आवश्यकता बतायी । 
इस अवसर पर हीरालाल अध्यापक ने सामाजिक समरसता को मजबूत बनाने का संकल्प दिलाने के साथ बाबा साहब के विचारो एंवम साहित्य को लोगो को पढने की अपील करतेहुये समाजिक समरसता की योजनाओ को विस्तृत जानकारी प्रदान की ।फलेक्स फोटो प्रर्दशन का आयोजन एंवम संकल्प दिलवायातथा सीधा प्रसारण भी दिखाया गया । 
इस अवसर पर डीएफपी द्वारा संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा भीमराव अम्बेडकर के चित्रो एंवम ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की प्रर्दशनी लगायी गयी जिसे ग्रामीणो के साथ महिलाओ के उत्सुकता से देखा।वही इस अवसर पर सभी को सामामाजिक कुरतिया त्यागने के साथ स्वच्छता अपनाने एंवम बेटीयो को पढाने एंवम बचाने का संकल्प भी दिलवाया गया ।वही प्रधानमंत्री माननीया नरेन्द्र मोदी का अम्बेडकर जयंति पर दिया सम्बोधन का सीधा प्रसारण भी ग्रामीणो को दिखाया गया । 
प्रतिभाओ का सम्मान एंवम मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता आयोजित 
इस अवसर पर गांव की प्रतिभाऐ हेण्ड बाल खेल की राष्टीय स्तर की खिलाडी कुमारी देवी.सोहनकंवर.सुशीया का अतिथियो के कर-कमलो से फुलो एंवम पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया साथ ही विशेषज्ञो द्वारा दी गयी जानकारी के अन्दर से मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता आयोजित कर अनेक प्रतिभागीयो को सम्मानित भी किया गया ।इस अवसर पर प्रचार सामग्री भी वितरित की गयी । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top