photo में देखिये मरु महोत्सव की झलकियाँ, सुरेन्द्र सिंह भायल बने ‘मरु श्री’ और प्रेरणा शर्मा बनी ‘मिस मूमल’ 
जैसलमेर
मरू महोत्सव 2016 के प्रथम दिवस शनिवार को जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित हुई देष - दुनिया भर में चर्चित अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के मरु महोत्सव की सर्वाधिक प्रतिष्ठापूर्ण मरु श्री प्रतियोगिता में जैसलमेर के सुरेन्द्र सिंह भायल को मिस्टर डेजर्ट (मरु श्री - 2016) घोषित किया गया। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने मरू श्री विजेता रहे सुरेन्द्र सिंह भायल को मरू श्री 2016 का खिताब पहलाया एवं मरू श्री बनने पर हार्दिक बधाई दी।
इसमें प्रतिभागियों की राजस्थानी परम्परागत वेषभूषा, शारीरिक सौन्दर्य, कदकाठी के आधार पर कुल 32 संभागियों में से सुरेन्द्र सिंह भायल का मिस्टर डेजर्ट (मरु श्री) के लिए चयन किया गया। इस मरू श्री प्रतियोगिता में प्रथम रनरअप बीकानेर जिले के डूंगरगढ के श्रीचन्द चूरा रहे एवं द्वितीय रनरअप बीकानेर के देवरतन व्यास रहे। जैसलमेर के मरू श्री 2016 के विजेता रहे सूरेन्द्र सिंह भायल ने बताया कि वह काफी समय से मरूश्री प्रतियोगिता के लिए तैयार कर रहा था आज का क्षण आया की उसने मरू श्री का खिताब पाया है। मरू श्री विजेता रहने पर भायल को उनके शुभ चिंतको ने हार्दिक बधाई दी। 

प्रेरणा शर्मा ने पाया मिस ममूल का खिताब

मरु महोत्सव की दूसरी प्रतिष्ठापूर्ण प्रतियोगिता मिस मूमल - 2016 का खिताब मूल रूप से जयपुर निवासी एवं वर्तमान में जैसलमेर के तालरिया पाडा में रहने वाली प्रेरणा शर्मा मिस मूमल 2016 का खिताब जीता। मिस मूमल प्रतियोगिता में 5 बालिकाओें ने पारम्परिक जैसलमेरी पोषाक, झिलमिलाते आभूषण से सुसज्जित होकर भाग लिया। निर्णायक मण्डल द्वारा मूमल के रुप में सौन्दर्य एवं वस्त्राभूषण की नख से सिर तक परख करने के पश्चात् प्रेरणा शर्मा को मिस मूमल 2016 के लिए चयनित किया गया। उपवन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर ने मिस मूमल 2016 प्रेरणा शर्मा को मिस मूमल 2016 का खिताब पहनाया एवं अपनी और से मिस मूमल बनने पर हार्दिक बधाई दी। मिस मूमल विजेता रही प्रेरणा शर्मा वर्तमान में जैसलमेर में एनजीओ में कार्यरत है। मिस मूमल प्रेरणा शर्मा ने बताया कि पिछले डेढ माह से वे इस प्रतियोगिता के लिए तैयारी कर रही थी एवं मुझे मिस मूमल का खिताब मिलने पर मै बहुत खुष हूं एवं मिस मूमल खिताब मिलने पर मुझे आगे भी अवसर मिलेंगे। मिस मूमल प्रेरणा शर्मा को उनके शुभ चिंतको ने भी हार्दिक बधाईयां दी।
इस मिस मूमल प्रतियोगिता में जैसलमेर की कविता रंगा प्रथम रनरअप रही वही पोकरण की भाव्या गोस्वामी द्वितीय रनरअप रही।

साफा बांध प्रतियोगिता
मरु महोत्सव में भारतीय साफा बांध प्रतियोगिता में 09 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिताओं में प्रमोद बिस्सा ने दो मिनट में जैसलमेरी शैली का सुव्यवस्थित ढंग से चुनरी का साफा बांध कर पहला स्थान अर्जित किया। साफा बांध में सवाई सिंह ने द्वितीय एवं चन्दन सिंह सोढा ने तृतीय स्थान अर्जित किया।
विदेषी साफा बांध प्रतियोगिता में 18 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें विदेषी पुरूष एवं महिलाएं शामिल थी। जिन विदेषी मेहमानो ने कभी अपने सिर पर साफा नही बांधा उन्होंने भी इस प्रतियोगिता में उत्साह दिखाकर जैसे तैसे साफा बांधा। इस प्रतियोगिता वैनीसा ने तीन मिनट में अपने सिर पर सुव्यवस्थित ढंग से साफा बांध कर सभी दर्षको को अचम्भित सा कर दिया एवं सभी दर्षक इन विदेषी मेहमानो द्वारा बांधे जा रहे साफे को देखकर हसी से खिल उठे। वैनीसा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वही दूसरे स्थान पर राधा एवं तीसरे स्थान पर टीम रहे। 

ये रहे मूंछ प्रतियोगिता के विजेता

मूंछ प्रतियोगिता में कान्हा चारण ने प्रथम स्थान अर्जित किया वहीं दूसरे स्थान पर मनोज कुमार व्यास एवं सीमा सुरक्षा बल के कंवर सिंह तीसरे स्थान पर रहे। इस प्रतियोेगिता में 17 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

महेन्द्रा - मूमल की प्रेम गाथा की झांकी

मरु महोत्सव मे मूमल महेन्द्रा की प्रेम गाथा भी झलकी। देषी व विदेषी सैलानी इस प्रेम गाथ की कहानी से रुबरु हुए। मूमल - महेन्द्रा प्रतियोगिता में प्रतिभागी ऊंठ गाडे पर सजी मेडी मं बैठी मूमल व सजे - धजे रेगिस्तानी जहाज ऊंठ पर बैठे महेन्द्रा ने दर्षकों को बहुत आकर्षित किया। इस प्रतियोगिता में निर्णायको द्वारा दिये गए निर्णय के अनुसार आराध्या व्यास व लक्षित रामदेव प्रथम विजेता रहें वही दीपेन्द्र चैहान व राधिका शर्मा द्वितीय विजेता एवं काव्या भाटिया व नीतिषा भाटिया तृतीय विजेता रही। इस प्रतियोगिता में 5 विद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

मिस्टर जैसलमेर इंटरनेषनल का खिताब एडम को मिला

मरू महोत्सव 2016 में पहली बार प्रारम्भ किए गए मिस्टर एवं मिस जैसलमेर इंटरनेषनल प्रतियोगिता आयोजित की गई। पहली बार प्रारम्भ की गई इस रोचक प्रतियोगिता में मिस्टर जैसलमेर इंटरनेषनल में सात प्रतिभागियों ने भाग लिया। निर्णायको द्वारा दिये गए निर्णय के अनुसार मिस्टर जैसलमेर इंटरनेषनल का खिताब एडम को दिया।

इस प्रकार पहली बार ही मिस जैसलमेर इंटरनेषनल प्रतियोगिता रखी गई। इस रोचक प्रतियोगिता में लगभग 15 प्रतिभागियों ने भाग लिया। निर्णायको द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार मिस स्वेतलाना को मिस जैसलमेर इंटरनेषनल के लिए घोषित किया।

मरू महोत्सव के प्रथम दिवस आयोजित हुई इन प्रतियोगिताओं को देखने के लिए देषी विदेषी सैलानियों का ज्वार सा उमड पडा एवं पूरा पूनम स्टेडियम देषी विदेषी सैलानियों से भरा पडा था एवं सभी ने उत्सुकता के साथ कार्यक्रमों को देखा एवं अपने केमरो में भी हमेंषा की यादों के लिए केद किया।

प्रतियोगिता के विजेताओं ने पाए पुरूस्कार
मरू महोत्सव 2016 के प्रथम दिवस शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओ को अतिथियो द्वारा नगद पुरूस्कार प्रदान भी किए गए। इसमें मरूश्री प्रतियोगिता में मरूश्री विजेता रहे सुरेन्द्र सिंह भायल को जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने मरूश्री का खिताब पहनाया एवं 8000/- रूपयें नगद पुरूस्कार के रूप में प्रदान किए। इसीप्रकार मरूश्री के प्रथम रनरअप रहे श्रीचन्द चूरा को 5000/- रूपयें एवं द्वितीय रनरअप रहे देवरतन व्यास को 2000/- रूपये का नगद पुरूस्कार प्रदान किया गया। यह पुरूस्कार के.के रिसोर्ट के कैलाष व्यास द्वारा प्रायोजित किए गए।
इसीप्रकार मिस मूमल प्रतियोगिता में मिस मूमल विजेता रही प्रेरणा शर्मा को उपवन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर ने मिस मूमल का खिताब पहनाया एवं 8000/- रूपयें नगद पुरूस्कार के रूप में प्रदान किए। इसी प्रकार मिस मूमल प्रतियोगिता में प्रथम रनरअप रही कविता रंगा को 5000/- रूपयें एवं द्वितीय रनरअप रही भव्या गोस्वामी को दो हजार रूपयें नगद पुरूस्कार प्रदान किया। यह पुरूस्कार होटल गोल्डन हवेली के गाजी खां द्वारा प्रायोजित किए गए।
मूमल महेन्द्रा प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को माइक्रोमैक्स कम्पनी द्वारा मोबाईल प्रदान किए गए। इसीप्रकार साफा बांधो देषी प्रतियोगिता के प्रथम विजेता रहे प्रमोद बिस्सा को माइक्रोमैक्स कम्पनी द्वारा मोबाईल प्रदान किया गया वही द्वितीय विजेता रहे सवाई सिंह को 2 हजार रूपयें एवं तृतीय विजेता चन्दन सिंह सोढा को एक हजार रूपयें का नगद पुरूस्कार प्रदान किया गया। इसीप्रकार विदेषी साफा बांध प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को भी नगद पुरूस्कार प्रदान किए गए।
मुछं प्रतियोगिता के प्रथम विजेता रहे कानू चारण को तीन हजार रूपयें, द्वितीय विजेता मनोज कुमार व्यास को 2 हजार रूपयें एवं तृतीय विजेता कवंर सिंह को एक हजार रूपयें का टाओ लखमणा डेजर्ट केम्प द्वारा प्रदान किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top