खुश खबरी अब सरकारी स्कूलों में मिलेगी ऑनलाइन टीसी और प्रवेश
अलवर.
सरकारी स्कूलों में प्रवेश और टीसी के लिए चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। राज्य के सभी माध्यमिक व सीनियर माध्यमिक विद्यालयों में कुछ ही वर्षों में ऑनलाइन काम प्रारम्भ हो जाएगा। प्रथम चरण में बड़ी संख्या में एेसे विद्यालयों का चयन हुआ है जिनके पास ऑनलाइन के सभी संसाधन है।
शाला दर्पण कार्यक्रम के तहत सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी की टीसी भी ऑनलाइन जारी हो सकेगी। इसके लिए सभी सरकारी स्कूलों को डाटा फीडिंग का कार्य प्रारम्भ हो गया है। इस कार्यक्रम में पूर्व में विद्यालय छोड़ चुके विद्यार्थियों को टीसी पूर्व की भांति जारी की जाएंगी।
टीसी जारी करने के लिए सरकारी विद्यालयों को शाला दर्पण में प्रपत्र-5 भरना अनिवार्य किया है। सरकारी विद्यालयों में यह टीसी प्रिंटर से प्रिंट करके दी जाएगी। एक बार टीसी जारी होने पर उसे वर्तमान स्थिति में दिखाई गई दिनांक पर क्लिक करके दुबारा देखा जा सकेगा।

क्लिक करते ही हो जाएगा नाम पृथक
माध्यमिक शिक्षा निदेशक बीएल स्वर्णकार ने बताया कि जो विद्यार्थी लगातार अनुपस्थित चल रहा है और जिसकी मृत्यु हो चुकी है तो उसका नाम रिकॉर्ड से पृथक किया जा सकेगा। इसी प्रकार कम्प्यूटर पर ऑनलाइन ही विद्यार्थी के सेक्शन में परितर्वन हो सकेगा।विद्यार्थी की मासिक उपस्थिति भी ऑनलाइन सेव की जाएगी। आगामी शिक्षा सत्र में नव प्रवेशित विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन प्रवेश दिया जा सकेगा।

69 विद्यालय हुए ऑनलाइन
सरकारी विद्यालयों को ऑनलाइन करने के प्रथम चरण में अलवर जिले के 69 सरकारी विद्यालयों में कम्प्यूटर और इंटरनेट सहित प्रिंटर की सुविधा है।
शाला दर्पण कार्यक्रम प्रभारी रमसा के अतिरिक्त समन्वयक तिलकराम पंकज ने बताया कि दूसरे चरण में शिक्षा सत्र 2016-17 में जिले के 239 सरकारी विद्यालयों को ऑनलाइन किया जाएगा।
इसी प्रकार तीसरे चरण में 2017-18 में जिले के शत प्रतिशत माध्यमिक व सीनियर माध्यमिक विद्यालयों को ऑनलाइन किया जाएगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top