नागौर मुख्यालय पर डाक एटीएम का शुभारंभ
नागौर
आईटी मॉडर्नाइजेशन के तहत सभी डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़ा जा रहा है। आगामी दिनों में नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग व एटीएम सुविधाओं का लाभ डाकघरों में भी मिलेगा।
राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने शुक्रवार को नागौर में प्रधान डाकघर के पास डाक एटीएम का शुभारंभ करने के अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि नागौर के ५९ डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़ा जा चुका है और राजस्थान पश्चिम क्षेत्र में २२ एटीएम भी शुरू हो चुके हैं। इनमें नागौर, मकराना व डीडवाना के एटीएम भी शामिल है।
तकनीक से जुड़ेंगे ग्रामीण डाकघर
यादव ने कहा कि डाक सम्प्रेषण प्रणाली में आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन के साथ डाक सेवाओं को आधुनिक तकनीकी व आईटी से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी तकनीकी तौर पर दक्ष बनाने के लिए ग्रामीण आईसीटी के तहत हाइटेक किया जाएगा। नेटबुक व हैंडहेल्ड डिवाइस दिए जाएंगे।
यादव ने कहा कि शाखा डाकघरों को सौर ऊर्जा चार्जिंग उपकरणों से जोडऩे के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिंटर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिंट स्कैनर, डिजिटल कैमरा व सिगनेचर एवं दस्तावेज स्कैनिंग के लिए यंत्र मुहैया करवाए जाएंगे, ताकि ग्रामीणों को इन सुविधाओं के लिए शहर का रुख नहीं करना पड़े।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top