तेल राजस्थान को धरती का वरदान- रिणवा
बाड़मेर 
राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री राजकुमार रिणवा ने शुक्रवार को मंगला प्रासेसिंग टर्मिनल का दौरा करते हुए मरुभूमि को तेल भूमि का दर्जा दिलवाने वाले तेल क्षेत्रों से हो रहे तेल उत्पादन का जायज़ा लिया। यहाँ अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि भले ही प्रकृति ने खेती की कमी के रूप में मरुस्थल को चुनौती भरा परिवेश दिया हो लेकिन धरती ने पेट्रोलियम और खनिज भंडारों के रूप में इसको वरदान दिया है।
आज अपने बाड़मेर दौरे के बीच रिणवा मंगला टर्मिनल पहुँचे जहाँ cairn इंडिया के सीएसआर हेड मनोज अग्रवाल और फ़ील्ड जनरल मेनेजर वाई के सिंह ने उनका स्वागत किया। केर्न की तरफ़ से अधिकारियों ने प्रेज़ेंटेशन के दौरान टर्मिनल की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। 
अधिकारियों ने इस दौरान कम्पनी द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाए जा रहे क़दमों के बारे में भी बताया। वन मंत्री ने बाड़मेर में तेल उत्पादन और उसके कारण हुए सकारात्मक परिवर्तनों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस मरु क्षेत्र में विशाल विस्तार लिए क्षेत्रों को देखने और गहरायी से जानने के लिए वे एक और दौरे पर शीघ्र ही आएँगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पोटाश के विशाल भंडार भी मिले हैं जिनसे आने वाले दिनों में नयी सम्भावनाएँ सृजित की जाएँगी। 
उन्होंने पौधारोपण और जल के उपयोग और चक्रिकरण के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। प्रस्तुतीकरण के पश्चात उन्होंने टर्मिनल परिसर में पौधरोपण भी किया।
इस अवसर पर पूर्व विधायक जालम सिंह रावलोत, डॉ प्रियंका चौधरी, तरुण राय कागा, कान सिंह कोटडी, तनय राज आदि उपस्थित रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top