जैसलमेर पांच वर्ष तक के बच्चो को पिलाये पोलियों की खुराक - जिला कलक्टर
जैसलमेर 
राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस 21 फरवरी 2016 के सफल क्रियान्वयन के संबंध में जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित की गई । जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को जिले के नवजात षिषु से लेकर पांच वर्ष तक की आयु के सभी बालक बालिकाओं को पोलियों की खुराक पिलाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कोई भी पांच वर्ष तक की आयु का बच्चा पोलियों की खुराक वंचित नही रहें ।
बैठक में उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक ने बताया कि जिले में आयोजित पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 21 फरवरी 2016 को पोलियों बूथों पर तथा 22 व 23 फरवरी 2016 को घर-घर जाकर पोलियो वैक्सीन पिलाई जायेगी। अभियान के अंतर्गत नवजात षिषु से लेकर पांच वर्ष तक की आयु के करीब एक लाख 35 हजार 835 बालक बालिकाओं को पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। 21 फरवरी 2016 को पोलियों बूथों पर प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। डाॅ. नायक ने कहा कि जिले में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 896 पोलियों बूथों की स्थापना की जाएगी। इस अभियान में टीकाकरण के लिए 2002 वैक्सीनेटर्स तथा 92 सुपरवाईजरों की नियुक्ति की गई है। 
डाॅ. आर.पी.गर्ग जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी एवं ने बताया कि जैसलमेर जिले में सैक्टर चिकित्सा अधिकारियों द्वारा अपने सेक्टर में पल्स पोलियो टीकाकरण के संबंध में प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गये है व जिले में पोलियो अभियान के संबंध में 25 सेक्टर बनाए गए हैं। पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के लिए शहर के लिए अलग से व्यवस्थाएं की गई र्है, जिसके लिए प्रभारी अधिकारी डाॅ. चंदन सिंह को नियुक्त किया गया है। जिले की आवष्यकतानुसार वैक्सीन कैरियर तथा आईसपैक्स उपलब्ध करवा दिए गए हैं। जैसलमेर शहर सैक्टर हेतु श्री जवाहिर चिकित्सालय में अलग से कोल्ड चेन संेटर भी स्थापित कर दिया गया है। राज्य स्तर से जैसलमेर जिले के लिए आवंटित ट्राई वेलेंट पोलियो वेक्सीन 1 लाख 70 हजार डोज व आईईसी सामग्री प्राप्त कर सेक्टरों की मांग के अनुरूप भिजवा दी गई है।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशीष खंडेलवाल, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग,जिला षिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक , जैसलमेर शहर, पोलियो अभियान प्रभारी शांतिलाल शर्मा भी उपस्थित थे ।
बैठक में उपस्थित डाॅ. कृति पटेल ,एनपीएसपी,यूनिट जोधपुर ने सभी विभागीय अधिकारियो से पल्स पोलियो अभियान के सफल आयोजन के लिए आवश्यक सहयोग प्रदान करने की बात कही । 

20 फरवरी को पल्स पोलियो जागरूकता रैली होगी आयोजित 

डाॅ. नायक ने बताया कि पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के व्यापक प्रचार एवं प्रभावी जनजागरूकता हेतु जिला मुख्यालय पर दिनांक 20 फरवरी 2016 शनिवार को दोपहर 12.30 बजे जागरूकता रैली आयोजित की जायेगी। उन्होने बताया कि पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के व्यापक प्रचार प्रसार एवं जनजागरूकता के लिए जिला मुख्यालय पर आयोजित जनजागरूकता रैली में शहरी क्षैत्र में कार्यरत आॅगनवाडी कार्यकर्ता, आषा सहयोगिनीयाॅ , सहायिका एवं विद्यालयो के विद्यार्थी तथा षिक्षक भाग लेंगें। पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के प्रचार हेतु आयोजित जनजागरूकता रैली गडीसर चौराहे से प्रारम्भ होकर आसनी रोड़, गौपा चौक, सदर बाजार होते हुए गांधी दर्षन हनुमान चैराहा पर जाकर सम्पन्न होगी ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top