जाट आंदोलन हुआ हिंसक, गोलीबारी में 1 प्रदर्शनकारी की मौत 
चंडीगढ़। हरियाणा में सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर गत कुछ दिनों से चल रहा जाटों का आंदोलन शुक्रवार को हिंसक हो गया, जब आंदोलनकारियों की रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के गेट नम्बर दो के निकट सुरक्षा बलों से भिड़ंत हो गई तथा इस दौरान सुरक्षा बलों द्वारा आत्मरक्षा में की गई गोलीबारी में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और कम से कम दस अन्य घायल हो गए।

जाट आंदोलन हुआ हिंसक, गोलीबारी में 1 प्रदर्शनकारी की मौत 

राज्य के पुलिस महानिदेशक यशपाल सिंघल ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस उपाधीक्षक को बंधक बना लिया, जिस पर वहां अतिरिक्त पुलिस बल भेज कर उन्हें छुड़ाया गया। उन्होंने बताया कि भीड़ ने डीआईजी की कार, पुलिस की दो जिप्सियों तथा एक अन्य वाहन को आग के हवाले कर दिया।
इस दौरान भीड़ में से किसी ने देसी कट्टे से गोली चला दी, जो वहां तैनात सीमा सुरक्षाबल के एक जवान को लगी। इसके बाद सुरक्षा बलों द्वारा आत्मरक्षा में की गई फायरिंग में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई तथा कम से कम दस अन्य घायल हो गए।

सीएम खट्टर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

जाट आरक्षण की मांग को लेकर हिंसक होते प्रदर्शन के बीच खट्टर सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी। बैठक में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने जाट नेताओं से बातचीत की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर तमाम लोगों से राय मांगी है और जैसा भी निष्कर्ष निकलेगा, उस हिसाब से सरकार विधानसभा सत्र में मुद्दा लाएगी।

गुरुवार को रोहतक कोर्ट परिसर में आरक्षण की मांग को लेकर दो गुटों के आपस में भिड़ंत के बाद यह बैठक बुलाई गई थी। पुलिस की मौजूदगी में ही दोनों गुटों के बीच टकराव हुआ और जमकर कुर्सियां चलीं। राज्य सरकार ने रोहतक, झज्जर और सोनीपत में अतिरिक्त पुलिस बल भेजने का फ़ैसला लिया है। पिछले कई दिनों से आरक्षण की मांग को लेकर हरियाणा में जाट प्रदर्शन हो रहा है। यूपीए सरकार के समय से जाटों को मिले आरक्षण को पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था।

खट्टर सरकार ने की ये घोषणाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईबीसी) के लिए आरक्षण का कोटा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की घोषणा भी की। उन्होंने साथ ही सालाना आय की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर छह लाख रुपये करने की भी घोषणा की, ताकि इस श्रेणी के तहत अधिकतम लोगों को लाभ हो सके।
सोनीपत,भिवानी,हिसार, फतेहाबाद और जींद तक फैली आरक्षण की आग

दिन में जाटों का प्रदर्शन रोहतक-झज्जर क्षेत्र से सोनीपत, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद और जींद जिलों तक फैल गया। है। प्रदर्शनों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हो गई हैं। सोनीपत में प्रदर्शनों में जहां वकील शामिल हुए, बड़ी संख्या में छात्रों ने रोहतक में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत आरक्षण की मांग कर रहे हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top