बाड़मेर सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर जीवन को खुशहाल बनावें- विधायक कांगा 
बाड़मेर।
सरकार ग्रामीण क्षेत्र की बेराजगार युवा शक्ति को कौशल से जोडकर उन्हे रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाना चाहती है । अब ग्रामीण युवाओ को भी कोशल के प्रशिक्षण कार्यक्रमो से जुडकर हुनर सीख कर होनहार बनने की अपील की । यंे अपील भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय बाड़मेर-जैसलमेर द्वारा जिला प्रशासन, पंचायत समिति, धनाऊ ग्राम पंचायत, आलमसर, नेहरू युवा केन्द, महिला एंवम बाल विकास, राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय, आलमसर सामुदायिक एवं स्थास्थय विभाग, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, डाकघर आलमसर, श्रम विभाग, इत्यादि के सहयोग से स्वांवलबन एक नही पहचान की ओर अभियान के मुख्य कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते मुख्य अतिथि चौहटन विधायक तरूणराय कांगा ने कही ।
कागां ने कहा कि भारत सरकार की मंशा हैं हर घर से कम से कम एक व्यक्ति को डिजिटल साक्षर बनाकर उसे इंटरनेट ओर कम्यूटर इस्तेमाल की जानकारी से निपुण करना है । जिससे वह परिवार डिजिटल युग से जुड कर आने वाले समय में हर कार्य में कम्यूटर के हर कार्य मे निपुण हो सके । उन्होने ग्रामीणो को एक छत में विभिन्न विभागो की स्टालो पर जाकर उसकी योजनाओ पुरी जानकारी लेने के साथ सामाजिक सुरक्षा योजनाओ की भी पूर्ण जानकारी प्राप्त करने की भी अपील की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, राजस्थान जयपुर की निदेशक ऋतु शुक्ला ने करते हुए कहा कि स्वच्छता का जीवन में कितना महत्व हैं स्वच्छता सरकार का ही नहीं बल्कि भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने व उसकी पालना करने की बात बतायी। इसी क्रम में बेटी बचाओं बेटी पढाओं पर सम्बोधित करते हुऐ कहा कि बेटा-बेटी में अन्तर नही करना चाहिऐ क्योकि बेटिया कुदरत का उपहार है इसके लालन-पालन शिक्षा में बिल्कुल फर्क न करे उन्होने यह भी कहा कि बेटियो को जमाने के साथ आगे बढाने की जरूरत है ।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि उपखण्ड अधिकारी चौहटन श्रवणसिह राजावत ने इस अवसर पर बताया कि इस गांव को गंदगी मुक्त करने का बीडा सभी को मिलकर यह मिशाल स्थापित करनी है कि जिले में सबसे स्वच्छ एंवम सुन्दर आलमसर गांव है । इसके लिये सभी के घरो में शोचालय बनने के साथ खुले में सोच को बन्द करने की जरूरत बतायी । वही युवाओ को सप्ताह में कम से कम एक दो घन्टे सार्वजनिक स्थानो पर श्रमदान कर स्वच्छता की अलख जगाने की जरूरत बतायी । 
इसी अवसर पर पंचायत समिति धनाऊ के विकास अधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने स्वच्छता के बारे में सक्षिप्त जानकारी प्रदान की और ग्रामीणों से आव्हान किया कि शौचालय बनाऐं और उसका नियमित उपयोग करने की बात बतायी। इसी क्रम में शिविर को सम्बोधित करते एल0डी0एम0 बाड़मेर, वित्तिीय साक्षरता बाड़मेर मानाराम सोनी, संरपच ग्राम ंपचायत आलमसर के खेराजराम, ग्राम सेवक लखनदान चारण, बा्रन्च पोस्ट मास्टर रमेश कुमार, जिला सलाहकार राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम बाड़मेर के गौतम माथुर एवं कम्युनिष्ट ओर्गेनाईजर भटटराज,भवन एवं अन्य निर्माण कार्यालय के नितीश कुमार, दी बाड़मेर सैन्टल कोपरेटिव सोसायटी, सुचना सेवा केन्द्र, चैहटन के वक्ताओं ने स्वावलंबन जागरूकता श्ाििवर में सक्षिप्त जानकारी प्रदान की। 
इसी शिविर के दौरान ग्राम पंचायत आलमसर द्वारा लगाइ्र्र गयी स्टाॅंल में 239 फार्म शौचालय, 05 फार्म सुकन्या समृद्वि योजना, श्रमिक कार्ड 170, भवन एवं अन्य निर्माण 142 फार्म, पेशन 12 श्रमपंजीयन 128 आवेदन शिविर के दौरान सरकारी योजनाओं पर लगाई गयी स्टालों में मौक पर प्राप्त किये गऐं।
डा0 सुरेन्द कुमार चिकित्सा अधिकारी, चैहटन ने शिविर को सम्बोधित करते हुए बताया कि स्वच्छता स्वास्थय का पूरक हैं इसलिए गांव का प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता का पूण्र पालन करें और अपने घरों में शौचालय का निर्माण करवाकर उसका नियमित उपयोग भी करें।
कार्यक्रम के आयोजक एवं क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, बाड़मेर के नोडल अधिकारी, नरेन्द कुमार ने विभाग की गतिविधियों एवं स्वावलंबन जागरूकता कार्यक्रम पर संक्षिप्त जानकारी प्रदानकी।
कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रर्ता दौलत शर्मा एवं क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर के इकाई्र प्रमुख के0 आर0 सोनी ने किया ।सोनी ने शिविर को सम्बोधित करते हुऐ बताया कि विभाग द्वारा पिछले पांच दिवसीय स्वावंलबन जागरूकता कार्यक्रम के तहत ग्राम ंपचायत आलमसर एवं दीनगढ के 10 गावों में भारत सरकार की जन-कल्याणकारी योजनओ - प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभ्यिान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योतिी बीमा योजना, अंटल पेशन योजना, मुद्रा, स्टार्ट अप, मैक इन इण्डिया, डिजिटल इण्डिया इतयादि के बारे में सक्षिप्त जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम के अन्त में डीएफपी नोडल अधिकारी, नरेन्द कुमार ने इस शिविर में उपस्थित सभी आगुन्तकों एंव सहयोग प्रदान करने तथा सभी ग्रामीण महिलाओं एवं ग्रामीणों को विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।
अनेक प्रतियोगिताओ के विजेताओ को किया पुरस्कृत
भारत सरकार की डीएफपी बाडमेर- जैसलमेर दवारा पिछले पांच दिनांे में रंगोली प्रतियोगिता/पेन्टिग प्रतियोगिता/बालीवाल प्रतियोगिता/मोखिक प्रशनोतरी प्रतियोगिताओं के सफल प्रतिभागियों को ईनाम देकर अतिथितिगणो के कर कमलो से पुरस्कृत किया गया ।
लोक-कलाकारों के कार्यक्रमों की प्रस्तुति
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, बाड़मेर-जैसलमेर द्वारा राजस्थान लोक कला मण्डल, बाड़मेर के पृष्कर एवं जानकी एण्ड पार्टी ने राजस्थानी नृत्य एंव लोक गीत प्रस्तुत किया गया तथा इस शिविर के मनोंरजन में चांर-चादॅं का कार्य किया लोगो ने बड़ी उत्साह एवं उंमग के साथ्ंा लोक-कलाकारों के साथ सरकार की योजनाओं की भी जानकारी बीच-बीच मे ंदी गयी तथा स्वच्छ भारत अभ्यिान, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, नशा, तम्बाकु, पर्यावरण इत्यादि पर ज्ञानवर्धक व मनोंरजन से भरपुर जानकारी प्रदान की गयी।
फलैक्श प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र- शुक्ला
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, बाड़मेर-जैसलमेर द्वारा स्वावलंबन जागरूकता शिविर में ग्राम आलमसर में केन्द्र सरकार की आमजन के लिए जन-कल्याणकारी योजनाओ- प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योतिी बीमा योजना, अंटल पेशन योजना, स्किल इंण्डिया, मुद्रा, स्टार्ट अप, मैक इन इण्डिया, डिजिटल इण्डिया इत्यिादा पर लगाई गयी प्रदेशनी के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को जानकारी प्रदान की गयी तथा ग्रामीण महिलाओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top