बाड़मेर पटवारी परीक्षा संबंधित निर्देशो की समुचित पालना करेंः शर्मा
-पटवारी परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियो को नीले पारदर्शी पेन के साथ एक रंगीन फोटो, प्रवेश पत्र, पहचान पत्र एवं उसकी फोटो प्रति ले जानी होगी। परीक्षा केन्द्रो पर मोबाइल से नकल रोकने के लिए जैमर भी लगाएं जाएंगे।
बाड़मेर।
पटवारी परीक्षा के दौरान राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से दिए गए निर्देशांे की समुचित पालना सुनिश्चित की जाए। संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उनको सौंपे गए उत्तरदायित्वांे का जिम्मेदारी से निवर्हन करें। इसमंे किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतें। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने भगवान महावीर टाउन हाल मंे मंगलवार को पटवारी परीक्षा प्रशिक्षण के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि पटवारी परीक्षा का आयोजन बेहद महत्वपूर्ण कार्य है। इसके सफल आयोजन के लिए सबका सहयोग जरूरी है। इस परीक्षा मंे करीब 33 हजार अभ्यर्थियांे के शामिल होंगे। इनके लिए 132 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। जिला कलक्टर ने कहा कि परीक्षा के लिए व्यापक तैयारियां की गई है। केन्द्राधीक्षक एवं अन्य कार्मिक गंभीरता से परीक्षा आयोजन करवाएं। परीक्षा संबंधित निर्देशांे की किसी तरह की दिक्कत हो तो उच्चाधिकारियांे के साथ नियंत्रण कक्ष से जानकारी ली जा सकती है। जिला कलक्टर शर्मा ने इस दौरान रीट परीक्षा के सफल आयोजन के लिए समस्त कार्मिकांे को बधाई दी। प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप परीक्षा आयोजन के लिए संबंधित कार्मिक बेहतर तरीके से अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्हांेने कहा कि परीक्षा केन्द्र मंे प्रवेश द्वार पर यह सुनिश्चित किया जाए कि वास्तविक अभ्यर्थी ही परीक्षा देने के लिए भीतर प्रवेश करें। उन्हांेने बताया कि पटवारी परीक्षा का आयोजन 13 फरवरी को दोपहर 12 से 3 बजे के मध्य होगा। इसके लिए बाड़मेर मंे 73 एवं बालोतरा मंे 59 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। बाड़मेर मंे 15 तथा बालोतरा मंे 11 उप समन्वयक एवं क्रमशः 15 तथा 11 फ्लाइंग स्कवायर्ड बनाए गए है। जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष 02982-22007 तथा बालोतरा मंे 02988-220005 स्थापित किया गया है। उन्हांेने कहा कि परीक्षार्थियांे को दोपहर 12 बजे से पूर्व आवश्यक रूप से परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश दिया जाना है। इसके बाद किसी भी स्थिति मंे परीक्षा केन्द्र मंे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक गोरधनलाल सुथार एवं जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक कैलाशचंद तिवाड़ी ने पटवारी परीक्षा के आयोजन के संबंध मंे जानकारी दी। डा.लक्ष्मीनारायण जोशी ने प्रोजेक्टर के जरिए परीक्षा आयोजन के निर्देशांे, नियमांे, पेपर एवं ओएमआर वितरण, अनुपस्थित अभ्यर्थी संबंधित विवरण दर्ज करने, परीक्षा समाप्ति के उपरांत समस्त सूचनाएं संकलित कर निर्धारित प्रारूप मंे भिजवाने के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। 
नकल रोकने को होंगे पुख्ता इंतजामः 
पटवारी परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। केन्द्राधीक्षकांे को परीक्षा आयोजन के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए है। ब्यू ट्रूथ की आशंका के चलते कान पर मफलर या स्कार्फ लगाने वाले, चश्मा पहनने वाले, कान पर हाथ रखकर पेपर हल करने वाले, अकेले ही बातचीत करने वालों और बाथरूम में दो मिनट से अधिक समय लगाने वालों पर नजर रखी जाएगी। परीक्षा के दौरान बाथरूम जाने वाले हर परीक्षार्थी का रिकॉर्ड भी बोर्ड में भेजा जाएगा। अवांछित सामग्री को रोकने के लिए केंद्र में जूते, मौजे आदि की भी तलाशी ली जाएगी। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। पर्यवेक्षक, सहायक केंद्राधीक्षक एवं कम से कम दो वीक्षकों की मौजूदगी में परीक्षा सामग्री खोली जाएगी। इस पूरी कार्यवाही की विडियोग्राफी भी कराई जाएगी। प्रश्न पत्र रखने के लिए निर्धारित किए गए कक्षों में फोटो कॉपियर, स्केनर, फैक्स मशीन आदि उपकरण नहीं रखे जा सकेंगे। 
नीला पारदर्शी पेन लाना होगाः 
13 फरवरी को होने वाली पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा-2015 में प्रश्न पत्र हल करने के लिए परीक्षार्थी को पारदर्शी नीला पेन लेकर जाना होगा। अन्य किसी प्रकार के पेन लाने की अनुमति नहीं होगी। पारदर्शी पेन का मतलब ऐसे पेन से है, जिसकी बॉडी पारदर्शी हो और अंदर लगा रीफिल साफ नजर आता है। इसका उद्देश्य पेन के माध्यम से ब्लू ट्रूथ जैसे उपकरण को रोकना है।
उपस्थिति पत्र पर चस्पा करना होगा रंगीन फोटोः 
परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले परीक्षार्थी की पुलिस आंतरिक सतर्कता दल तलाशी लंेगे। प्रवेश द्वार पर परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र, स्वयं का रंगीन फोटो, फोटोयुक्त आईडी दिखाने होंगे। फोटोयुक्त पहचान पत्र के रूप में चुनाव पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड, पासपोर्ट आदि में से कोई एक दस्तावेज पेश करना होगा। परीक्षा केंद्र में बैग, पर्स, कागज, किताब, पर्ची, पानी की बोतल, मोबाइल, पेजर, सेल्युलर, ब्लू ट्रूथ, घड़ी आदि इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण नहीं ले जाए जा सकेंगे। फर्श पर बैठक व्यवस्था होने की स्थिति में गत्ता या क्लिप बोर्ड ले जाने की अनुमति भी दी जाएगी। 
बदला जा सकेगा कटा-फटा पेपरः 
पटवारी भर्ती परीक्षा में प्रश्न पत्र पुस्तिका और ओएमआर उत्तर पुस्तिका का कोई भाग कटा-फटा हुआ, पृष्ठ कम होने या पूर्ण रूप से मुद्रित होने की दिशा में परीक्षा शुरू होने से पहले ही बदला जा सकता है। ऐसा होने पर वीक्षक उसी सीरिज का प्रश्न पत्र और ओएमआर उत्तर सीट दोनों को सील्ड लिफाफे से बदलकर देगा। इसके लिए परीक्षार्थी को पहले की पेपर की जांच कर लेनी चाहिए। 
निर्धारित समय पर बंद होगा गेटः 
पटवारी भर्ती परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले केंद्र खोले जाएंगे। निर्धारित समय से 20 मिनट पहले परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने के साथ ही केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे बाद तक और समापन से आधा घंटे पहले तक बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा पूर्ण होने से पांच मिनट पहले कक्ष बंद हो जाएगा। 
दृष्टि बाधित परीक्षार्थी को एक घंटा अतिरिक्त समयः
दृष्टि बाधित परीक्षार्थी को एक घंटा अतिरिक्त समय मिलेगा। उनके लिए अलग कमरे की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे परीक्षार्थी पर एक अलग से राजकीय कर्मचारी को वीक्षक लगाया जाए। मांग करने पर श्रुतलेखक की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए परीक्षार्थी को कम से कम तीन दिन पहले श्रुतलेखक की सुविधा के लिए केंद्राधीक्षक को वांछित दस्तावेजों के साथ आवेदन लगाना होगा। 
हर कक्ष में तैनात होंगे दो वीक्षकः 
परीक्षा आयोजन को लेकर हर कक्ष में दो वीक्षक लगाए जाएंगे। वीक्षकों की नियुक्ति में 20 प्रतिशत महिलाओं को लेना अनिवार्य होगा। सरकारी संस्थाओं में वीक्षक वहीं के स्टाफ को लगाया जाएगा। निजी संस्था होने की दशा में कम से कम एक वीक्षक सरकारी होगा। वीक्षक की ड्यूटी लाॅटरी के आधार पर लगाई जाएगी। ऐसे केंद्र पर उस कर्मचारी को वीक्षक नियुक्त नहीं किया जा सकेगा, जहां उसका कोई रिश्तेदार परीक्षा देगा। 
प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर लगेंगे जैमरः
पटवारी परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर नकल की रोकथाम को लेकर मोबाइल जैमर लगाए जाएंगे। हाइटेक नकल को रोकने के लिए सभी तरह के उपकरणों को ले जाने पर रोक रहेगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top