बाड़मेर जागरूकता से गंभीर बीमारियों से बचाव संभव 
बाड़मेर 
केयर्न इण्डिया के सहयोग से हेल्पेज इंडिया एवम स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजकीय उच्च प्राथमिक  विद्यालय अर्टवाव के प्रांगण में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे लोक  गीत, नुक्कड़ नाटक एवं सामान्य चर्चा के माध्यम से ग्रामीणों व बच्चों को मोसमी बीमारी व सड़क सुरक्षा की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई साथ हीं डेंगू, जनसँख्या वृद्धि, गर्भवती महिला एवं बच्चों के टीकाकरण, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, तथा आयोडीन की कमी से होने वाले रोगों के विषय में विस्तृत रूप से सुर संगम संस्थान के कलाकारों के द्वारा जादू, लोक नृत्य, गीत, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, एवं सामान्य चर्चा के माध्यम से ग्रामीणों व बच्चों को सभी बीमारियों एवम् स्वच्छता सम्बंधित व्यवहार के बारे में प्रभावी ढंग से जानकारी दी गई!
कार्यक्रम के दौरान केयर्न इंडिया के श्री चंद्रप्रताप सिंह राजावत ने सड़क सुरक्षा के नियमो के बारे में ग्रामवासियों को बताया तथा साथ ही कहा की यदि आमजन बीमारियों के प्रति जागरूक रहें तो अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है ! उन्होंने ग्रामीणों से साफ – सफाई पर ध्यान देने एवम् बीमारियों के प्रति सावधान रहने को कहा साथ हीं शौचालय बनवाने और उसके इस्तेमाल के बारे में भी चर्चा की! 
सिन्धासवा हर्निया के नोडल प्रभारी व विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री हिराराम जाट ने बताया की स्वस्थ  रहने के लिए दैनिक जीवन में स्वच्छता एवम साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना जरुरी है ! घर एवम आस-पास का वातावरण स्वक्ष होने मात्र से हीं कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है ! 
कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य संबंधित सरकारी योजनाओं मसलन कन्या भ्रूणहत्या, टोल फ्री नंबर १०४ एवम् १०८ मात् एवम शिशु सुरक्षा, नशा मुक्ति इत्यादि की विश्तृत जानकारी दी गई ! कार्यक्रम में ४५० से अधिक ग्रामीणों व बच्चों ने भाग लिया. कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि भंवरसिंह,विद्यालय के प्रधानाध्यापक हिराराम जाट, केयर्न इंडिया के प्रबंधक  चंद्रप्रताप सिंह राजावत व हेल्पेज इंडिया के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी बिजेन्द्र कुमार चौबे व उमेश सोलंकी व विद्यालय के अध्यापक तथा ग्रामीणवासी उपस्थित थे. प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित: कार्यक्रम के अंत में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया! जिसमे ग्रामीणों एवम बच्चों से स्वास्थ्य एवम स्व्च्छता से सम्बंधित प्रश्न पूछे गये जिसमे लोगों ने बद- चढ़ कर भाग लिया एवम् बड़े हीं रोचक जवाब दिए ! विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया !

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top