शिक्षा के क्षेत्र में उंचाईयां प्राप्त करें राजकीय विधालय के विघार्थी - प्रभारी मंत्री
जैसलमेर
जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व उपनिवेषन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अमराराम चौधरी  ने कहा कि राज्य सरकार षिक्षा को बढावा देने के लिए ढेरो योजनाए संचालित कर रही है। इन योजनाओं की कडी में मेघावी विधार्थियों को प्रोत्साहन करने के लिए लेपटाॅप वितरण योजना चलाई जा रही है उससे भी षिक्षा के क्षेत्र में उत्तरोतर विकास होगा। उन्हांेने कहा कि सीमावर्ती पिछडे जिले मे षिक्षा के क्षेत्र में अब दिनो दिन विकास हो रहा है एवं राजकीय विधालयों में जिन 564 विधार्थियों ने 75 प्रतिषत एवं उससे अधिक अंक अर्जित करके लेपटाॅप प्राप्त किये है यह षिक्षा की प्रगति का परिचायक है। उन्होंने लेपटाॅप प्राप्त करने वाले विधार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे एक लक्ष्य निर्धारित कर षिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करके जिले का ही नहीं बल्कि प्रदेष एवं देष का नाम भी रोषन करे।
जिले के प्रभारी मंत्री चौधरी गुरुवार को किषनीदेवी मगनीराम राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय में षिक्षा विभाग के तत्वाधान में आयोजित जिला स्तरीय लेपटाॅप वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए यह उदगार व्यक्त किये। समारोह की अध्यक्षता जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने की एवं जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, समाजसेवी जुगल किषोर व्यास, विषिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा कि आज के कम्प्यूटर युग में लेपटाॅप की महती आवष्यकता है एवं जिन मेघवी विधार्थियो ने लेपटाॅप प्राप्त किये है वे इसका नियमित उपयोग करके इसमें पारंगत बने एवं हर क्षेत्र की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से हासिल कर अपने जीवन में उतरोतर विकास करे। उन्होंने बालिकाओं द्वारा बालको से अधिक संख्या में लेपटाॅप प्राप्त करने पर उन बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों को भी बधाई देते हुए कहा कि यह संकेत नजर आ रहा है कि अब जैसलमेर जिला बालिका षिक्षा क्षेत्र में भी उतरोतर विकास कर रहा है। उन्होंन कहा कि आमजन में जो यह धारणा है कि राजकीय विधालयों में पढाई कम होती है लेकिन इन मेघावी विधार्थियो ने इस धारना को समाप्त कर दिया है एवं गुरुजन कडी मेहनत करके अगले वर्ष इससे दूगुने विधार्थी लेपटाॅप प्राप्त करे उस हिसाब से षिक्षा अर्जित करावे। उन्होंने कहा कि जो बालिका बारहवीं कक्षा में 75 प्रतिषत से अधिक अंक लाएगी उनको काॅलेज में पढने के लिए राज्य सरकार द्वारा स्कूटी भी दी जा रही है उसका भी बालिकाएं लाभ लेवे।
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने मेघावी छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि जैसलमेर में अब षिक्षा की अलख जगी है यहां ग्रामीण क्षेत्रो में प्रतिभाओं की कमी नहीं है बल्कि उनको मेहनत करके आगे बढाना है। उन्होंने कहा कि आज हर्ष का दिन है कि जिले के 564 मेघावी छात्र लेपटाॅप से सम्मानित हो रहे है । उन्होंने कहा कि सभी मेघावी छात्र हर क्षेत्र में प्रगति करेंगे तो आने वाले समय में जैसलमेर में जिन पदों पर रिक्ता रहती है वे पद रिक्त नहीं रहेंगे। उन्होंने विधार्थियों को इंटरनेट के माध्यम से षिक्षा के क्षेत्र मे नई - नई चीजे सीखने का आहवान किया एवं इस प्रतिस्पद्र्धा के युग में कडी मेहनत करके षिक्षा जगत मे जिले का नाम रोषन करे।
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने विधार्थियो का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि जिन मेघावी छात्राओं ने अच्छी मेहनत करके लेपटाॅप हासिक किये है वे उसका नियमित उपयोग करे। उन्होंने अन्य विघार्थियो को भी इनसे सीख लेकर बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने पर जोर दिया। उन्होंने आषा जताई की अगले साल इसमें दुगनी प्रगति हो उसी के अनुरुप राजकीय विधालयो में अध्ययन करने वाले विधार्थी कडी मेहनत करके अच्छे अंक प्राप्त करे एवं सरकार की योजना का लाभ ले।
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है इतनी अच्छी संख्या में राजकीय विधालयोे मे पढने वाले विधार्थी है। उन्होंने कहा कि योग्यता से ही विधार्थी को सम्मान मिलता है उसकी सीख अन्य विधार्थियो को भी लेनी चाहिए। नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने लेपटाॅप से वंचित रहे बच्चो को सीख दी कि वे आगामी सत्र मे कडी मेहनत करके लेपटाॅप प्राप्त करे। समाजसेवी जुगल किषोर व्यास ने कहा कि राज्य सरकार षिक्षा को बढावा देेने के लिए अनेक योजनाए चलाई जा रही है जिसका लाभी विधार्थियो को लेना चाहिए । उन्होंने कहा कि विधार्थी सकारात्मक सोच के साथ षिक्षा के क्षेत्र में विकास करे एवं कम्प्यूटर के क्षेत्र मे महारथ हासिल कर डिजिटल इंडिया को मूर्त रुप प्रदान करने मे सहयोग करे।
जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक हरिप्रकाष डिण्डोर ने अतिथियो का स्वागत करते हुए बताया कि जिले मे कक्षा 8, 10 व 12वी के मेघावी 564 विधार्थियो को वर्ष 2013-14 एवं 2014-15 के लेपटाॅप वितरण किये जा रहे है। अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी कमल किषोर व्यास ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी दलपत सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता बराईदीन सांवरा ने किया एवं इस असवर पर समाजसेवी महेन्द्र व्यास, कवराजसिंह चैहान, दषरथ केला,रघुवीरसिंह तंवर के साथ ही जगत क्षेत्र से जुडे षिक्षकगण, विधार्थी एवं अभिभावकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने मा सरस्वती की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलित किया । बालिकाओ ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत पेष किया।
समारोह के दौरान अतिथियो के जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक डिण्डोर, अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी, बालिका विधालय की संस्थाप्रधान श्रीमती सरोज गर्ग, व्याख्याता श्रीमती संतोष चारण, प्राचार्य नवल किषोर गोयल, अतरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी दलपत सिंह एवं प्रधानाचार्य दीनाराम ने हार्दिक स्वागत किया।
इन्होंने पाये लेपटाॅप
जिला स्तरीय समारोह के दौरान प्रभारी मंत्री अमराराम चौधरी ने कुमारी मनोज, रेखा, भगवती चारण, मेघा पुरोहित, नेहा, रीतू प्रियंका पालीवाल, महेष, मोतीसिंह जोधा को अपने करकमलों द्वारा लेपटाॅप प्रदान किया। इसी प्रकार जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी ने भागसिंह, भूरदान, पृथ्वीसिंह, मधूबन खत्री को, जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने कुमारी चंचल सोनी, कुमारी ममता, पार्वती, कैलाष कुमार, राहुल गंेवा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेधवाल ने रतनसिंह भाटी, मुकेष कुमार औझा, दुर्गा जयपाल, मंजू, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने कुमारी पूजा राठी, अषोक जांखड, रावल राम, हिमांषु खत्री तथा समाजसेवी जुगल किषोर व्यास ने अजयपालसिंह,मोहनकुमार, उपेन्द्र कुमार, मुकेष कुमार व प्रिया को लेपटाॅप प्रदान किये।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top