जैसलमेर हुनर सीख कर ग्रामीण युवा बने होनहार -जिला प्रमुख 
स्वावलबन एक नई पहचान की ओर मुख्य कार्यक्रम उदधाटन एवं समापन्न समारोह आयोजित
जैसलमेर 
सरकार ग्रामीण क्षेत्र की बेराजगार युवा शक्ति को कौशल से जोडकर उन्हे रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाना चाहती है । अब ग्रामीण युवाओ को भी कोशल के प्रशिक्षण कार्यक्रमो से जुडकर हुनर सीख कर होनहार बनने की अपील की । 
यंे अपील भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय जैसलमेर-अलवर द्वारा जिला प्रशासन, पंचायत समिति, ग्राम पंचायत, नेहरू युवा केन्द, महिला एंवम बाल विकास, राजकीय उच्च् माध्यमिक विधालय, एसपीएस पब्लिक स्कूल चिकित्सा एवं स्थास्थय विभाग, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, पंजाब नेशनल बैंक, सम जिला रोजगार कार्यालय, जेसलमेर श्रम विभाग, इत्यादि के सहयोग से स्वांवलबन एक नही पहचान की ओर अभियान के मुख्य कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते मुख्य अतिथि जैसलमेर जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कही ।
मेघवाल ने कहा कि भारत सरकार की मंशा हैं हर घर से कम से कम एक व्यक्ति को डिजिटल साक्षर बनाकर उसे इंटरनेट ओर कम्यूटर इस्तेमाल की जानकारी से निपुण करना है । जिससे वह परिवार डिजिटल युग से जुड कर आने वाले समय में हर कार्य में कम्यूटर के हर कार्य मे निपुण हो सके । उन्होने ग्रामीणो को एक छत में विभिन्न विभागो की स्टालो पर जाकर उसकी योजनाओ पुरी जानकारी लेने के साथ सामाजिक सुरक्षा योजनाओ की भी पूर्ण जानकारी प्राप्त करने की भी अपील की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला रोजगार अधिकारी एवं श्रम कल्याण विभाग जेसलमेर के भवानी प्रताप चारण ने करते हुए कहा कि बेटा-बेटी में अन्तर नही करना चाहिऐ क्योकि बेटिया कुदरत का उपहार है इसके लालन-पालन शिक्षा में बिल्कुल फर्क न करे उन्होने स्वच्छता को जीवन में महत्व देते हुये कहा कि गांव के जिन घरो ने स्वच्छता अपना रखी थी उनको ना केवल अभियान के दौरान पुरस्कार मिला वही वो दूसरो घरो के वनस्पित बीमारियो से भी बचे रहेगे । उन्होने यह भी कहा कि बेटियो को जमाने के साथ आगे बढाने की जरूरत है । उन्होने सुकन्या योजना की जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि बेटियो को इस योजना से जोडने की जरूरत है ।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रता दिनेशपालसिह ने इस अवसर पर बताया कि इस गांव को गंदगी मुक्त करने का बीडा सभी को मिलकर यह मिशाल स्थापित करनी है कि जिले में सबसे स्वच्छ एंवम सुन्दर सम गांव है । इसके लिये सभी के घरो में शोचालय बनने के साथ खुले में सोच को बन्द करने की जरूरत बतायी । वही युवाओ को सप्ताह में कम से कम एक दो घन्टे सार्वजनिक स्थानो पर श्रमदान कर स्वच्छता की अलख जगाने की जरूरत बतायी । 
इसी अवसर पर जिला प्रबन्धक राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम जैसलमेर के अशोक सांगवान ने कौशल योजना पर विस्तार पुर्वक आमजन को सम्बोधित कीया तथा ग्रामीण एवं शिक्षित व बेरोजगार जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष की ऐसे युवाओं के लिए बहुत उपयोग सिद्व होने वाली योजना जिसमें पाठयक्रम के माध्यम से रोजगार का मार्ग मिलती है।
डा0 विकास कुमार जागिड़ चिकित्सा अधिकारी, प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र, पूनमनगर ने इस शिविर को सम्बोधित करते हुऐ कहा स्वच्छता स्वास्थय का पूरक हैं इसलिए गांव का प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता का पूर्ण पालन करें और प्रत्येक घर में शौचालय बनाऐं और नियमित उसका उपयोग करें ताकि आप स्ंवय के साथ अन्य कई लोगो को बिमारीयों से बचा सकते हैं 
इसी क्रम में जैसलमेर जिले के एल0डी0एम0 ने विशाल शिविर को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि आज भी हमारे जैसलमेंर जिले के कुछ गावं ऐसे हैं जहां लोगो के बैक में खाते नहीं खुले हैं वे सभी लोग आज इस शिविर के दौरान अपने बैंक में खाते अवश्य खुलवाऐं तथा सरकार की बैकिग योजनाओ से जुड़कर सरकारी की योजनाओं का फायदा लेवें।
पंजाब नेशनल बैं सम के सौरभ तिवारी ने भारत सरकार की प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अंटल पेशन योजना इत्यादि के बारे में विस्तारपूर्वक आमजन को जानकारी प्रदानकीै 
इसी कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जेसलमेर-अलवर के के0 आर0 सोनी एवं पूरणमल वर्मा ने केन्द सरकार की जन-कल्याणकारी येाजनाओं- प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना, स्टार्ट-अप इंडिया, डिजिटल इंण्डिया एवं स्किल इंडिया, मुद्रा योजनाओं इत्यादि के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदानकी। साथ ही इस बताया कि इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में भवानीप्रताप चारण, जिला रोजगार अधिकारी एव श्रम कल्याण अधिकारी,जेसलमेर, राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम लिमिटेड, जेसलमेर के जिला प्रबन्धक अशोक संागवान, प्राथमिक स्वास्थय केनद्र पुनमनगर के डाक्टर विकास कुमार जागिड़, जिला एल0डी0एम0, रमेशकुमार, पंजाब नेशनल बैंक, सम के सौरभ तिवारी, पंचायत समिति सम के समाजसेवी एंव सामाजिक कार्यक््रता दिनेशपालसिह, ग्राम पंचायत सम के समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रत सलीम खाॅं, ग्रामसेवक एवं पदेन सचिव रागाराम, प्रेमाराम, राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय के प्राचार्य खेताराम, गोविन्द गर्ग , व्याख्यता, हरिराम शारिरिक शिक्षक सम पब्लिक स्कुल सम के सोनुसिह प्रधानाध्यापक, कृष्णा पब्लिक स्कुल सम के ओम प्रकाश प्रधानाध्यापक, राजकीय प्राथमिक विधालय, सम के सिद्वुराम प्रधानाध्यापक के साथ कई गणमान्य जन-प्रतिनिधियों ने सहयोग देकर इस कार्याक्रम को सफल आयोजन एवं सचांलन में सहयोग प्रदान की या।  
कार्यक््रम के दौरान स्किल इंण्डिया योजना के तहत क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जेसलमेर द्वारा विशेष योग्यताधारी युवाओं को सम्मानित किया गया जिसमें गजेन्द्र कुमार एवं देवावर राम इन दो युवाओं ने स्किल इंण्डिया योजना के तहत पाठयक्रम पुरा कर आज प्राईवेट कंपनी में रोजगार लगे हुऐ हैं तथा अपनी इच्छाअनुसार रोजगार ग्रहण कर बहुत ख्ुाश हैं ऐसी प्रतिभाओं को देखकर सम के ग्रामीण लोगो में बड़ी उत्साह दिखाई दी। इस शिविर के दौरान मेडिकल कैम्प में 110, शौचालय 80, श्रम पंजीयन 170, बैंक 50 आवेदन मौके पर भरे गऐं। 
कार्यक्रम के अन्त में डीएफपी नोडल अधिकारी, जेसलमेर के0 आर0 सोनी ने इस शिविर में उपस्थित सभी आगुन्तकों एंव सहयोग प्रदान करने तथा सभी ग्रामीण महिलाओं एवं ग्रामीणों को विभाग की ओर से धन्यावाद ज्ञापित किया।
अनेक प्रतियोगिताओ के विजेताओ को किया पुरस्कृत
भारत सरकार की डीएफपी जैसलमेर-अलवर दवारा पिछले पांच दिनांे में माडंणा प्रतियोगिता/पेन्टिग प्रतियोगिता/बालीवाल प्रतियोगिता/मोखिक प्रशनोतरी प्रतियोगिता के साथ सभी विजेताओ को ईनाम देकर अतिथितिगणो के कर कमलो से पुरस्कृत किया गया ।
लोक-कलाकारों के कार्यक्रमों की प्रस्तुति
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसलमेर-अलवर द्वारा स्थानीय लोक-कलाकारों द्वारा स्वागत गीत के साथ राजस्थानी नृत्य एंव लोक गीत प्रस्तुत किया गया तथा इस विशाल शिविर के मनोंरजन में चांर-चादॅं का कार्य किया लोगो ने बड़ी उत्साह एवं उंमग के साथ्ंा लोक-कलाकारों के साथ सरकार की योजनाओं की भी जानकारी बीच-बीच मे ंदी गयी तथा स्वच्छ भारत अभ्यिान, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, नशा, तम्बाकु, पर्यावरण इत्यादि पर ज्ञानवर्धक व मनोंरजन से भरपुर जानकारी प्रदान की गयी।
स्वावलंबन जागरूकता रैली को हरी-झण्डी दिखाई जिला प्रमुख ने 
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय जैसलमेर-बाड़मेर इकाइयों द्वारा जिला प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, जिला रोजगार विभाग, राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम, नेहरू युवा केन्द्र, जैसलमेर पंजाब नेशनल बैंक, पंचायत समिति ग्राम पंचायत सम के सहयोग से ग्राम सम के राजकीय उच्च माध्यमिक विघालय, सम से स्कूली छात्र-छात्रो एंवम ग्रामीणो की स्वावलंबन एक नई पहचान की ओर विशाल रेली को कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जैसलमेर जिले के जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया ।
रैली में बालक-बालिाकाअेा ने बड़ी उत्साह के साथ भाग लिया तथा स्लोगन की गुजं के साथ गुजरी - एक लड़की पढेगी, सात पीढी तरैगी, गाजर मूली बथुआ खाओं, खून की मात्रा खूब बढाओं हम सब ने मिलकर ठाना हैं, सम गांव को स्वच्छ बनाना है परिवार जिसका छोटा हैं बचत का खाता मोटा हैं इत्यादि नारों के साथ गांव के विभिन्न मौहल्लो एवं गली-चैराहो से होते रैली पूरे गांव का चक्कर लगाकर वापिस स्कूल में सभा मंे परिवर्तित हुयी ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top