बाड़मेर मुख्यमंत्री प्रवास के दौरान दिए निर्देशो की पालना सुनिश्चित करेंःशर्मा
बाड़मेर।
समस्त विभागीय अधिकारी मुख्यमंत्री के बाड़मेर के प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशो  की पालना सुनिश्चित करने के साथ की गई कार्यवाही की पालना रिपोर्ट भिजवाएं। राजस्व संबंधित प्रकरणांे का नियमित सुनवाई के जरिए निस्तारण करें। जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने जिला मुख्यालय पर बुधवार को कलेक्ट्रेट कांफे्रस हाल मंे मुख्यमंत्री के बाड़मेर प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशो की पालना संबंधित रिपोर्ट के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर शर्मा ने इस दौरान मुख्यमंत्री के बाड़मेर प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशांे की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय एवं उपखंड स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जन प्रतिनिधियांे को भी आमंत्रित किया जाए। जिला स्तरीय सुनवाई के दौरान किसी वजह से विधायकगण वगैरह का जिला मुख्यालय पर पहुंचना संभव नहीं हो तो संबंधित स्थान पर वीडियो कांफ्रेसिंग स्थल पर भी उनके उपस्थित रहने का अनुरोध किया जा सकता है। उन्होंने विभागीय अधिकारियांे को दिसंबर माह तक निर्देशांे की पालना में की गई कार्यवाही संबंधित रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारियो की ओर से किए जाने आकस्मिक निरीक्षण संबंधित रिपोर्ट भिजवाई जाए। उन्हांेने जीएलआर की सफाई, खराब पंपसेट बदलने, अनुपयोगी सामान की नीलामी एवं आरओ प्लांट निरीक्षण करवाकर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। इस दौरान जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार ने बताया कि खराब पंपसेट बदलने के लिए राज्य सरकार से 89 लाख रूपए की स्वीकृति प्राप्त हुई है। उन्हांेने बताया कि बाड़मेर जिले मंे जीएलआर की सफाई का कार्य जून माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा पाइप लाइनांे की मरम्मत के लिए 15 करोड़ के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाए गए है। जिला कलक्टर ने जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकता के अनुरूप मशीनरी लगाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान स्वयंसेवी संस्था वल्र्ड विजन की ओर से किए गए कार्याें संबंधित रिपोर्ट भिजवाने को कहा गया। जिला कलक्टर शर्मा ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे की विभागवार समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणांे को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए।
इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे को समय पर निस्तारित कराएं। उन्हांेने कहा कि अभ्यर्थी के वास्तविक रूप से संतुष्ठ होने की स्थिति मंे ही उसको संतुष्ट दर्शाया जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने भामाशाह योजनान्तर्गत सीडिंग के लिए ग्राम पंचायतवार शिविरांे का आयोजन किया जा रहा है। इसमंे सीडिंग के लिए अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। उन्हांेने कहा कि उपखंड अधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारी भ्रमण के दौरान बीपीएल सूचियांे का सत्यापन करें। इस दौरान अगर किसी अयोग्य व्यक्ति के बीपीएल सूची मंे शामिल होने की पुष्टि होती है तो उसका नाम हटाने की कार्रवाई की जाए।
समीक्षा बैठक के दौरान डिस्काम के अधिकारियों ने बताया कि शहर मंे 26 किमी भूमिगत केबल बिछाने का कार्य पूर्ण लिया गया है। शेष कार्य 15 फरवरी तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्हांेने बताया कि 453 लाख मंे 295 लाख की अनुपयोगी सामग्री की नीलामी की जा चुकी है। चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि ने बताया कि आरोग्य राजस्थान के तहत 4 लाख 21 हजार मंे 3 लाख 62 हजार 508 परिवारांे का सर्वे किया जा चुका है। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक हीरालाल मालू ने बताया कि भामाशाह कार्ड योजना के तहत अब तक 2 लाख 71 हजार 244 कार्ड जारी हुए है। इसमंे से 2 लाख 42 हजार कार्ड प्राप्त हुए है इसमंे 1 लाख 56 हजार कार्ड वितरित किए जा चुके है। जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन करवाने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग के अधिकारियांे ने बताया कि 100 से ज्यादा बालिकाआंे वाले 136 स्कूलांे मंे अतिरिक्त शौचालय एवं 51 विद्यालयांे मंे शुष्क शौचालय की मांग प्राप्त हुई है। जिला कलक्टर ने विद्युत कनेक्शन करवाने के लिए विद्यालय के पास उपलब्ध बजट, जन सहयोग अथवा जन प्रतिनिधियांे से अनुरोध कर बजट उपलब्ध करवाने के प्रयास करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान बाड़मेर उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन के साथ विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top