बाड़मेर युवा ग्रामीण समुदाय की आवश्यकताओ को पहचााने- कानसिंह कोटड़ी
युवा नेतृत्व प्रशिक्षण समपन्न
बाड़मेर। 
ग्रामीण समुदाय की आवश्यकताओ को ध्यान में रखते हुए युवाओ को ग्राम विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। यह बात नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित युवा नेतृत्व व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व विधायक व भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष कानसिंह कोटड़ी ने मंगलवार को पंचायत समितति सभा कक्ष समदड़ी में युवाओ को कही।
कानसिंह ने कहा कि युवा जब जागरूक होकर स्वय सीखेगा तभी वह समाज को कुछ सीखा पायेगा इसलिये युवाओ को सीखने की कला सीखनी होगी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ने युवाओ के लिये कई प्रकार के कौशल सीखने की योजनाए चलाई है लेकिन आवश्यकता इस बात की है कि युवा मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करे।
इस अवसर पर पंचायत समिति प्रधान पिंकी चौधरी ने युवाओ को सीख दी कि वे महिलाओ के प्रति सम्मानजनक सोच रखे तथा धर, परिवार ,व समुदाय में महिलाओ को आगे बढने के अवसर प्रदान करे।उन्होने महिला शिक्षा पर विशेष जोर दिया।
पंचायत समिति समदड़ी के विकास अधिकारी करना राम पटेल ने ग्राम विकास के लिये राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ की जानकारी युवाओ को देते हुए कहा कि युवा ग्राम में योजनाओ का लाभ सही व्यक्ति को मिले किस बात के लिये प्रयत्नशील रहे।
प्रारंभ में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने सभी अतिथियो का स्वागत करते हुए । नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रमो के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओ को जागरूक करने के कार्य में लगा हुआ है ताकि वे युवा सरकारी योजनाओ की जानकारी इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरो में प्राप्त कर उस जानकारी को आगे ले जाने का कार्य करे तथा युवा इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमो में सहभागी बनकर अपने में नेतृत्व के गुणो का विकास कर सके।
युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम में लक्ष्मणसिंह कोटड़ी उप प्रधान,धर्मराज पंचायत समिति सदस्य, उ मोहन लाल उपसरंपच, ने भी युवाओ को स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ आदि पर अपने विचारो से अवगत कराते हुए विभिन्न विषयांे पर युवाओ को जानकारी दी।
नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा कौर स्वंय सेवक जुझाार सिंह  ने युवाओ को योगभ्यास के बारे में विस्तार से जानकारी दी । इसी कड़ी में भरत कुमार जीनगर ने युवाओ को हमारे राष्ट्रीय मूल्यो के बारे में समझाते हुए कहा कि हमे अपने अधिकारो के साथ अपने कर्तव्यो का भी बोध रखना चाहिऐ 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top