जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने किया फोटो प्रदर्षनी का उदघाटन
जैसलमेर
राष्ट्रीय मतदाता दिवस - 25 जनवरी के कार्यक्रमों की कडी में मंगलवार को अमर शहिद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रदर्षनी का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने फीता काटकर प्रदर्षनी का विधिवत उदघाटन किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, तहसीलदार धर्मराज गुर्जर के साथ ही अन्य अधिकारी एवं षिक्षा जगत से जुडे प्रतिनिधि उपस्थित थे।
जिला कलक्टर शर्मा एवं अन्य अतिथियों ने प्रदर्षनी का बारीकी से अवलोकन किया। निर्वाचन विभाग राजस्थान द्वारा तैयार किए गए निर्वाचन संबंधी विभिन्न रंगीन पैनल प्रदर्षनी में प्रर्दषित किए गए है। जिला कलक्टर ने बताया कि इस प्रदर्षनी को अधिक से अधिक लोगो को दिखाए ताकि वें मतदान प्रक्रिया एवं अपने मत के महत्व के बारे में जान सके वही इस रंगीन छाया चित्रों के माध्यम से प्राचीन तरीके की निर्वाचन पद्वति एवं नवीन निर्वाचन पद्वति से भी रूबरू हो सके। उन्होने बताया कि प्रदर्षनी में लगे पैनल वास्तव में निर्वाचन प्रक्रिया के लिए वास्तव में ज्ञानवर्धक है इसलिए उन्होने विद्यालायों के विद्यार्थियों एवं युवा मतदाता को इसका अवलोकन कराने के निर्देष दिए।

इस मतदाता जागरूकता फोटो प्रदर्षनी में शीर्षस्थ चुनावाी दौर में चुनाव सभा को सम्बोधन करने, मत डालने, मतगणना प्रक्रिया, बैलेट पेपर से मतगणना प्रक्रिया, प्राचीन समय में चुनाव परिणामों के प्रर्दषन एवं उनको देखने के लिए उमडी भीड, निर्वाचन प्रक्रिया को देखने आए विदेंषी दल के भ्रमण, राजस्थान में चुनावी महोत्सव में गुजरे दिनो के चुनाव प्रचार अभियान की पद्वति, महिलाओं की मतदान के प्रति सहभागिता, निःषक्त जन , वृद्व मतदाताओं द्वारा मत डालने के प्रति उत्साह, लोकसभा एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए योग्यताएं एवं अयोग्यताएं, बूथ लेवल अधिकारियों के दायित्व एवं कर्तव्य, निर्वाचन विभाग की वेबसाइट की जानकारी से सम्वन्धित रंगीन पैनल प्रर्दर्षित किए गए है।

इस प्रर्दषनी के उदघाटन समारोह के अवसर पर सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ बृजलाल मीना, जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई, प्राचार्य अमर शहीद सागरमल गोपा विद्यालय नवल किषोर गोयल के साथ ही निर्वाचन विभाग के दलपत सिंह, भीम गिरी, भगु राम व षिक्षकगण उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top