बाड़मेर नियमो की पालना कर टाले सड़क हादसेंः ओझा
बाड़मेर।
सड़क सुरक्षा नियमांे की पालना करके कई हादसांे को टाला जा सकता है। आमतौर पर हेलमेट को सिर पर बोझ समझकर इसको पहनने ने आम आदमी कतराता है। यह जीवन की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। परिवहन निरीक्षक गजेन्द्र ओझा ने मंगलवार को सीनियर हायर सैकंडरी स्कूल स्टेषन रोड़ मंे सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।
उन्हांेने कहा कि यातायात नियमांे की पालना करने से कई घरांे के चिराग को बुझने से रोका जा सकता है। सड़क पर होने वाले अधिकतर मौतें अक्सर सिर पर लगने वाली चोट के कारण होती है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला हेलमेट सिर की गंभीर चोटांे की संभावना को 70 फीसदी कम कर देता है। उन्हांेने कहा कि आमतौर पर तेज गति से वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन चलाने, हेलमेट एवं सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करने, लेन ड्राइविंग का पालन नहीं करना और गलत तरीके से ओवरटेकिंग करना कई ऐसे छोटे पहलू है जो अक्सर सड़क हादसांे की वजह बनते है। 
सड़क सुरक्षा सप्ताह के जिले भर मंे विभिन्न कार्यक्रमांे का आयोजन किया जा रहा है। जिला परिवहन अधिकारी डी.डी.मेघानी ने बताया कि मंगलवार को बालाजी कृषि फार्म मंे वाहन चालकांे की आंखांे की जांच की गई। इस दौरान परिवहन निरीक्षक रमेष दर्जी एवं विनित चैहान, धारा संस्थान के सोनाराम ने वाहन चालकांे को सड़क सुरक्षा नियमांे की जानकारी दी। इस दौरान धारा संस्थान की ओर से उपलब्ध नेत्र मोबाइल जांच वाहन मंे आंखांे की जांच चष्मे के नंबर बताए गए। डीटीओ मेघानी ने बताया कि बुधवार सुबह 8.30 बजे सेंटपाल विद्यालय मंे बाल वाहिनी चालकांे को यातायात सुरक्षा संबंधित नियमांे की जानकारी दी जाएगी। इसमंे केयर्न इंडिया, लायंस क्लब मालानी, धारा संस्थान समेत विभिन्न संस्थाआंे के प्रतिनिधि, यातायात पुलिस शामिल होंगे। उन्हांेने बताया कि सड़क सुरक्षा नियमांे की जानकारी देने के लिए बाड़मेर जिले मंे विभिन्न स्थानांे पर फलेक्सी बैनर लगाए गए है। इसके अलावा टैक्सी के जरिए भी यातायात नियमांे की जानकारी दी जा रही है। शहर के प्रत्येक चैराहे पर यातायात पुलिस के सहयोग पेम्पलेट वितरण किए जा रहे है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top