बाड़मेर तेज़गति से वाहन न चलाये ,दुर्घटना से देर भली : देशमुख
बाड़मेर
प्रदेश के नागरिक सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों के पालन को अपनी दिन प्रतिदिन की जीवन शैली में उतार ले, तो सड़क दुर्घटनाओं में हो रही लोगों की आसामयिक मौतों को रोका जा सकता हैं। सड़क दुर्घटनाओं की अपूर्णीय क्षति से किसी न किसी परिवार, समाज तथा देश को नुकसान हो रहा है। यह बात पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने आज यहा ग्रुप फॉर पीपुल्स द्वारा जयनारायण व्यास महिला शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में कही,
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोग यातायात नियमों का पालन न करके अपने जीवन के साथ-साथ दूसरे के जीवन के लिए भी खतरा बन जाते हैं । पूरे प्रदेश में इन आसामयिक मौताें को रोकने के लिए प्रदेश के सभी नागरिकों का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा को लोग अपनाकर खुद सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखंे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रतिवर्ष लगभग 16000 तथा देशभर में 1.40 लाख लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में हो जाती है। मरने वाले किसी परिवार के कमाऊ पुत्र या मुखिया होते हैं। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग इन मौतों को रोकने के लिए यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आगे भी लगातार इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम प्रदेश भर में आयोजित करता रहेगा।
कार्यक्रम में परिवहन निरीक्षक रमेश चावड़ा ने थार वासियो से नष्ट होते जीवन की रक्षा के लिए यातायात नियमों के पालन में आगे आने की अपील की। उन्होंने ने शहरवासियों एवं वाहन चालकांे से यातायात नियमों का पालन कर बाड़मेर वासियो के हित में बहुमूल्य जीवन को हरहाल में बचाने की अपील की। सड़क सुरक्षा, जीवन की रक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करें तथा इसे अपनी जीवन शैली में उतारें ताकि बाड़मेर शहर जैसे अपनी तहजीब एवं संस्कृति के लिए पूरे देश एवं प्रदेश में जाना जाता है, उसी प्रकार बाड़मेर वासियो के रोड सेफ्टी सेंन्स के रूप में भी पूरे देश में जाना जाये। उन्होंने कहा कि पूरे देश में यह संदेश जाये कि बाड़मेर निवासी सड़क का अच्छी तरह से प्रयोग करते हैं और इसके साथ बाड़मेर शहर सुखद यातायात के लिए उदाहरण स्वरूप पूरे प्रदेश एवं देश में मिशाल बनें। इस अवसर पर डॉ विकास चौधरी ने शहरवासियों, वाहन चालकों तथा सड़क के अन्य उपयोगकर्ताओं से सड़क पर सुरक्षित सफर के लिए अपने तथा दूसरे का जीवन सुरक्षित रखने हेतु यातायात नियमों का पूरी संवेदनशीलता के साथ पालन करने की अपील की।वाही दुर्घटना के साथ प्राथमिक उपचार की विस्त्रोत जानकारी दी , ग्रुप के इन्दर प्रकाश पुरोहित ने सड़क दुर्घटना से बचने के लिए यातायात जागरूकता हेतु एक दोहा ‘गति धीमी कर लीजिए जहां कहीं हो मोड, सड़क सुरक्षा भाग्य पर नहीं दीजिए छोड़‘ ‘मार्ग पर गाड़ी धीमी चलावे सदा, मार्ग पर घर का चिराग चल रहा है‘ पेश किया ।
ग्रुप संयोजल चन्दन सिंह भाटी ने कहा की प्रदेश में 27वां सड़क सुरक्षा सप्ताह इस बार ‘रोड सेफ्टी-टाइम फाॅर एक्शन‘ थीम पर मनाया गया। इस दौरान पूरे प्रदेश में वाहन चालकों तथा नागरिकों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस दौरान प्रदेश भर में परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करने, सीट बेल्ट का उपयोग करने, हेलमेट का प्रयोग करने, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वाहन न चलाने देने, नशा करके गाड़ी न चलाने, वैध लाइसेंस के साथ गाड़ी चलाने, सड़क पार करने के लिए जेब्रा क्रासिंग का प्रयोग करने, रात्रि में डिपर का प्रयोग करने तथा तेज गति से गाड़ी न चलाने की अपील की गयी ।
जोगेन्द्र सिंह चौहान ने ग्रुप के कार्यो की जानकारी देते हुए बताया की ग्रुप फॉर पीपुल्स द्वारा में स्कूल-काॅलेजों के बच्चे, परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ उत्तम प्रदेश सर्वोत्तम भारत देश शहरवासियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया। लोगों को जागरूक करने के लिए बच्चें यातायात नियम सम्बन्धी जानकारिया प्रदान की ,। इस दौरान वाहन चालकों तथा लोगों को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी यातायात के निशान, वाहन सम्बन्धी नियम तथा यातायात के नियमों के पैम्फैलेट्स बांटे गये तथा स्लोगन के साथ लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक पेरिस देशमुख और परिवहन निरीक्षक रमेश चावड़ा ने छात्रों और अतिथियों को शपथ दिलाई ,इस दौरान भाषण और पोस्टर प्रतियोगिताओ का आयोजन कर विजेता छात्रों को पुरस्कृत किया गया ,कार्यक्रम में महिला शक्ति प्रियंका चौधरी ,पूजा रतनु ,पूजा चौधरी ,संगीता पंवार ,सीमा कंवर ,ने भी सड़क सुरक्षा सम्बंधित जानकारी प्रदान की ,डॉ हितेश आचार्य ने स्वागत उद्बोधन के साथ नियमो की जानकारी दी ,मदन नाथ गोस्वामी ने आभार व्यक्त किया। 
कार्यक्रम में ग्रुप अध्यक्ष अक्षयदान बारहट ,अनिल सुखानी ,बाबू भाई शेख ,अनिल सुखानी ,रमेश सिंह इन्दा ,रमेश कड़वासरा, अमित बोहरा , दुर्जन सिंह गड़ीसर, स्वरुप सिंह भाटी ,ललित छाजेड़ ,छोटू सिंह पंवार ,भगवान आकोडा ,शाहिद हुसैन पेमाराम सोनी ,अबराह मोहम्मद ,रफीक मोहम्मद , के साथ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top