स्वावलम्बन नई पहचान अभियान का पुरूस्कार एव समापन समारोहआयोजित
बाडमेर
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय बाड़मेर-जैसलमेर इकाईयों द्वारा जिला प्रशासन बाड़मेर, पंचायत समिति गुड़ामालानी, ग्राम पंचायत मंगले की बेरी, नेहरू युवा केन्द्र, बाड़मेर, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग, राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, मंगले की बेरी, केयर इंडिया, बाड़मेर, कृषि विभाग, गुड़ामालानी, डाक विभाग,श्रम विभाग, बालोतरा, राजस्थान कोशल एवं आजाविका निगम, बाड़मेर के संयुक्त तत्वावधान में स्वावलंबन एक नई पहचान शिविर का आयोजन आज ग्राम पंचायत अटल सेवा केन्द, मंगले की बेरी में बाड़मेर जिले की जिला प्रमुख श्रीमति प्रियका मंेघवाल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया । कार्यक्रम को सम्बोधित करते बाड़मेर जिला प्रमुख प्रियका ने बताया कि एक छत के नीचे विभिन्न प्रकार की केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों एवं आमजन के लिए डीएफपी की एक अच्छी पहल हैं जिसे सभी ग्रामीणवासियों को पुरा-पुरा फायदा लेना चाहिऐ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता उप-प्रधान गुड़ामालानी राणा कुलदीपसिह राणा ने करते हुए बताया कि भारत सरकार की डीएफपी इकाईयों द्वारा दूरदराज एंव रेगिस्तानी क्षेत्रो जहाॅं वास्तविक धरातल पर इन योजनाओं की ग्रामीणजनों को बहुत आवश्यकता हैं तथा इस प्रकार के कार्यक्रमों का ग्राम स्तर पर आयोजन अपने आप में एक अनोखी पहल हैं इसका आमजन पुरा-पुरा फायदा लेंवें।
कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि एवं विकास अधिकारी गुड़ामालानी नाहरसिह ने शिविर को सम्बोधित करते हुए बताया कि केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर घर में शोचालय बनाये जाने की आवश्यकता जताते हुऐ केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह आमजन से किया।
कार्यक्रम में विषय-विशेषज्ञ के रूपमें उपस्थित सहायक लेखाधिकारी, श्रम पंजीयन विभाग, बालोतरा के नरसिगाराम सांखला ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज भी गावों में बेरोजगारी के कारण लोग दुर-दराज के क्षेत्रों में पलायन कर रोजगार करते हैं जबकि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं एवं ग्रामीणों के लिए जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच हैं तथा एक वर्ष पूर्व 90 दिन या इससे भी अधिक समय तक श्रमिक एंवम कारीगर के रूप में कार्य किया हो ऐसे व्यक्ति अपना श्रमिक पंजीयन के रूपमें करवाकरडायरी प्राप्त कर मजदूरो के लिये सरकार योजनाओ का लाभ लेने की बात बतायी।कार्यक्रम में केयर के शशिरकान्त एंवम संजय ठाकुर ने मातृ एंवम शिशु मृत्यी दर की जानकारी प्रदान करने के साथ मृत्यी दर को कम करने के तरीको की जानकारी प्रदान की ।आजीविका मिशन के गोतम माथुर ने कोशल विकास की योजनाओ एंवम सरकार के उदेश्यो की विस्तृत जानकारी प्रदान की । वही कृषि विभाग के राकेश कुमार ने भी कृषि संबघित जानकारी प्रदान की ।
कार्यक्रम के शुरूआत में मंगले की बेरी के संरपच खीयाराम बेनीवाल ने ग्रामवासी से अपील करते हुये कहा कि स्वालम्बन कार्यक्रम के तहत सरकार की किसी भी योजना से वंचित नही होना है । गामीणो के लिये चैबीस घन्टे ग्राम पंचायत के द्वार खुले है । उन्होने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमो के आयोजन से सरकार की योजनाओ से ग्रामीणो को जुडने का मौका मिलता हे ।
कार्यक्रम के दौरान जैसलमेर इकाइ्र के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी ने बताया कि केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं- स्वच्छ भारत अभियान,, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना, स्किल इंडिया, मैक इंन इंण्डिया, डिजीटल इंडिया के साथ बैकिग मेला, स्वास्थय मेले का आयोजन किया गया जिसमें योजनाओं से सबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी आमजन को प्रदान की गयी तथा ग्राम पंचायत मंगले की बेरी में शोचालयो के 450 आवदेन-पत्र श्रमिक पंजीयन के 50, राजस्थान कौशल एवं आजीविका के तहत 66 वृद्वावस्था पेंशन 37 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 20, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 03, सुन्या समृद्वि योजना के 14 आवेदन-पत्र मेले के दोरान ग्रामीणों ने भरें ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top