बाड़मेर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में सहभागिता निभाएंः शर्मा
बाड़मेर।
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान बाड़मेर जिले की 53 ग्राम पंचायतांे के 142 गांवांे के लिए जल आत्मनिर्भरता की दिशा मंे बहुत बड़ा कदम है। इन गांवांे मंे 27 जनवरी से अभियान प्रारंभ होगा। इसके लिए मीडिया के साथ समाज के सभी वर्गाें का व्यापक सहयोग अपेक्षित है। जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के परिपेक्ष्य मंे मीडियाकर्मियांे से बातचीत के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के परिणास्वरूप बाड़मेर जिले के गांव खुशहाली का प्रतीक बनेंगे। उन्हांेने कहा कि जरूरत इस बात की है कि राज्य सरकार के इस पुनीत प्रयास को समस्त वर्ग परस्पर समन्वयक स्थापित कर सकारात्मक अंजाम तक पहुंचाए। उन्हांेने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के जरिए गांवांे कोे बरसाती जल केे माध्यम से आत्म निर्भर एवं स्वावलंबी बनाना है। उन्होंने प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियांे से आहवान किया है कि वे इसमें अपनी सहभागिता दर्ज कराने के साथ तन-मन एवं धन से सहयोग करें। उन्होंने कहा कि इसमंे हर व्यक्ति का सहयोग जरुरी है इसलिए समस्त व्यक्ति इसमें अपना अमूल्य समय इस अभियान के लिए दे, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके। जिला कलक्टर ने मीडियाकर्मियांे से आग्रह किया है कि वे चयनित गांवों को गोद लेकर उसमें जल संरक्षण एवं जल संग्रहण के कार्य में भी सहयोग दें। उन्हांेने कहा कि मीडियाकर्मियांे की इस अभियान मंे महत्वपूर्ण भूमिका है। वे इस अभियान को जन- जन का अभियान बनाने के लिए चेतना जगाने मंे बेहतरीन भूमिका निभा सकते है। उन्हांेने बताया कि इस अभियान मंे कोई भी व्यक्ति सहयोग राषि पंजाब नेषनल बैंक की किसी भी शाखा मंे जमा करवा सकता है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे 11 विभागांे के माध्यम से वर्ष 2015-16 मंे 174 करोड़ की लागत से 53 ग्राम पंचायतांे मंे 1478 कार्य करवाए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि कोई भी व्यक्ति श्रम, धन अथवा मषीनरी उपलब्ध करवाकर भी इस अभियान मंे सहयोग कर सकता है। मषीनरी मंे इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल अथवा डीजल की व्यवस्था भी सरकार की ओर से किए जाने का प्रावधान किया गया है। उन्हांेने बताया कि यह कार्य आगामी 30 जून तक पूर्ण कराए जाने है। ताकि आगामी बारिष मंे जल संग्रहण हो सके। उन्हांेने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान मंे स्वयसेवी संगठनांे, ट्रस्ट, कारपोरेट सेक्टर के साथ आमजन से सहयोग जुटाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्हांेने कहा कि आमजन को हर लिहाज से प्रेरित करने का प्रयास किया जाए। इस दौरान राजस्थान पत्रिका के संपादक आषीष जोषी, पत्रकार षिव प्रकाष सोनी, प्रेमदान देथा, पुनमसिंह राठौड़, मुकेष मथराणी, दुर्गसिंह राजपुरोहित, प्रेम परिहार समेत विभिन्न मीडियाकर्मियांे ने इस अभियान मंे यथासंभव सहयोग करने का भरोसा दिलाया। इस दौरान अधीक्षण अभियंता एवं पदेन परियोजना प्रबंधक वाटरषेड सेल कम डाटा सेंटर हीरालाल अहीर ने बाड़मेर जिले मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के बारे मंे प्रोजेक्टर के जरिए विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 5541 टांके, 490 खड़ीन, मिटटी बंड, 98 एनीकट, 78 नाडी, तालाब, 72 जल होज, 45 खेत तलाई, फार्म पोंड, 190 सूखे पत्थर के चैकडेम बनाने के साथ तथा 150 हैक्टेयर मंे वन भूमि के संरक्षण के लिए विभिन्न विकास कार्य करवाए जाएंगे।


गाडि़या लोहारों को मिलेगी महात्मा गांधी नरेगा में सहायता
बाड़मेर, 22 जनवरी। गाडि़या लोहारों का अपने घर का सपना साकार करने के लिए महाराणा प्रताप भवन निर्माण योजना में पात्र गाडि़या लोहारों को आवास निर्माण के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 90 अकुशल श्रमिक मानव दिवस की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत शौचालय निर्माण के लिए भी 12 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के आयुक्त रोहित कुमार ने बताया कि महाराणा प्रताप भवन निर्माण योजना के अन्तर्गत गाडि़या लोहारों को कम से कम 20 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाले आवास निर्माण के लिए 90 अकुशल श्रमिक मानव दिवस की राशि के साथ शौचालय निर्माण के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने स्वीकृति जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि सभी जिला कलक्टर एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को पात्र गाडि़या लोहारों को यह सहायता प्रदान करने के निर्देश दे दिए गए हैं। 


जन स्वावलंबन अभियान के लिए पंजाब नेशनल बैंक मंे
जमा कराई जा सकती है सहयोग राशि
बाड़मेर, 22 जनवरी। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत अंषदान के लिए इच्छुक कारपोरेट सेक्टर, गैर सरकारी संस्थाएं , धार्मिक-सामाजिक ट्रस्ट सीधे ही किसी भी पंजाब नेषनल बैंक की शाखा में नकद राषि जमा करवा सकती है।
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि इस अंषदान की राषि जमा करवाने के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने पंजाब नेषनल बैंक में नोडल खाता खुलवाया है। यह खाता मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के नाम से है। इस खातेे के नम्बर 406400210002260 है। इसके आईएफसी कोड च्न्छठ 0406400 है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के लिए अंष दान की राषि जमा करवाने के लिए पंजाब नेषलन बैंक की ओर से कोई भी कैष हैंडलिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। वही अंषदाता को बैंक की चालान की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। इस अंष दान की राषि के लिए आयकर में भी छूट दिलाने की प्रक्रिया विचाराधीन है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top