बाड़मेर एक क्लिक पर मिलेगी डाकघर संबंधित समस्त जानकारियां
बाड़मेर।
डाकघर से संबंधित काम काज एवं डाकघर का पता.ठिकाना अब एक क्लिक से मिल सकेगा। डिजिटल इंडिया के तहत इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ;इसरोद्ध ने डाक विभाग के लिए तैयारी शुरू की है। इसरो ने डाक विभाग के लिए भुवन जीओ प्लेटफॉर्म नाम से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसके जरिए डाक विभाग के सभी डाकघरों की सभी सूचनाएं एकत्र की जा रही है।
इसरो के साफ्टवेयर के जरिए डाकघरों के डाटा जमा करते हुए उनकी कुंडली तैयार की जा रही है। उसके बाद जल्द ही आमजन के लिए डाक विभाग का भुवन इंडिया पोस्ट मोबाइल्य एप लॉन्च किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से की जा रही है। डाक सेवा बोर्ड के सदस्य ;टेक्नोलॉजीद्ध बीण्वीण् सुधाकर ने सभी राज्यों के सीपीएमजी को इसके लिए निर्देश जारी किए हैं। इसकी रिपोर्ट पीएमओ को भी भेजने के निर्देश दिए गए है। राजस्थान में सभी डाकघरों की सेवाओं की जानकारीए डाकघर की फोटोए दूरीए रूटए कार्य के घंटे तथा पिन कोड सहित सम्पूर्ण डाटा एकत्र कर डाकघरों की टैगिंग पूरी हो गई है। इसे भुवन इंडिया पोस्ट सर्वर पर भेजा गया है। दक्षिणी क्षेत्र के पीएमजी सीताराम मीना ने बताया कि सभी डाकघरों की टैगिंग पूरी हो गई है। एप की तैयारी चल रही है। इसके जरिए आमजन को डाकघर की सम्पूर्ण जानकारी, उसमें मिलने वाली सेवाए दूरी तथा रूट की जानकारी उसके मोबाइल पर ही मिल सकेगी।
एप से मिलेगी यह जानकारी
एप के जरिए नजदीकी डाकघर की श्रेणी उसका पूरा पताए फोटोए रूटए उपलब्ध सेवाएंए कार्य के घंटेए पिन कोड की जानकारी मोबाइल पर ही उपलब्ध होगी। यह भी पता चल सकेगा कि पार्सलए बीमाए अन्तर्राष्ट्रीय सेवाए स्पीड पोस्टए बिजनेस पोस्टए एक्सप्रेस पार्सलए मीडिया पोस्टए सेविंग स्कीमए म्यूचुअल फंडए फोरेक्स सर्विसए बिल मेलए डायरेक्ट पोस्ट रिटेल पोस्टएई.पेमेंटए डिलीवरी स्टेटस तथा अन्य सेवा किस डाकघर में उपलब्ध है। डाक विभाग के अधिकारियांे के मुताकि डाक विभाग की मंशा लोगों को समय पर सेवा देने की है। कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी डाकघर से संबंधी कार्य एवं जानकारी अपने मोबाइल फोन के जरिए इस एप से ले सकेगा। प्रदेश में कुल 10316 डाकघर हैं। इसमें शाखा डाकघरए मुख्य डाकघरए उप डाकघरए आरएमएस तथा पीएमजी कार्यालय शामिल हैं। 
पायलट प्रोजक्ट में मिली सफलता
डाक विभाग ने कर्नाटक के मैसूर जिले के मैसूर व नानजांगुड पोस्टल डिवीजन में इसे पायलट प्रोजक्ट के तौर पर लागू किया है। इन डिवीजनों के पोस्ट ऑफिसों का डाटा संकलित करते हुए सिटीजन सेन्ट्रिक मोबाइल एप लॉन्च भी किया है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top