बाड़मेर पशुओ के निःशुल्क इलाज के लिए जारी होंगे स्वास्थ्य कार्ड 
बाड़मेर।
पशुओ का निःशुल्क उपचार कराने के लिए पशुपालन विभाग ने पशुओं के स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की शुरूआत की है। स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से पशुधन का रिकॉर्ड संधारित होने के साथ पशुपालक को पशुधन के इलाज की पूरी जानकारी रह सकेगी।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाण्बीण्आरण्जैदिया ने बताया कि राज्य के पशुधन को रोग मुक्त रखने के लिए राज्य सरकार ने गत दिसंबर माह में पशुपालन विभाग पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन कार्ड जारी करने के निर्देश दिए हैए जिसका शुल्क पांच रुपए निर्धारित है। इसमें निःशुल्क दवाओं के साथ पशुधन की बीमारी का विवरण दर्ज होगा। उन्हांेने बताया कि स्वास्थ्य कार्ड तहसील स्तर पर नोडल पशु चिकित्सालयों के माध्यम से बनाए जाएंगे। इससे रोगी पशुओं को इलाज की सुविधा इसी माह से मिलने लगेगी। कार्ड में रोगी पशुओं को दिए गए उपचारए परामर्श और सेवा का उल्लेख होने से इनकी बीमारियों की जानकारी पशु चिकित्सक को भी रहेगी। उन्हांेने बताया कि पशुपालकों को अपने पशुओं को क्या दवा देनी हैए इसकी जानकारी नहीं होती है। इस कार्ड से पशुपालक को पशुओं की बीमारीए उपचार व समय पर पशुचिकित्सालय आने की तिथि ध्यान रहेगी। 
स्वास्थ्य कार्ड के लिए यह जानकारी देनी होगीः पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन कार्ड को विभाग से जारी करवाने के लिए पशुपालक को स्वयं का राशन कार्ड एवं आधार कार्ड की संख्याए पशुधन की संख्याए मोबाइल नंबरए पता एवं पशुधन के रोग की जानकारी कार्ड व कार्यालय में इंद्राज करानी होगी।
कार्ड में होगा दर्ज होगा पूरा विवरणः
मौजूदा समय मंे मुख्यमंत्री निःशुल्क पशु दवा योजना में 84 दवाएं उपलब्ध हैं। कार्ड बनने के बाद पशुधन की बीमारियों के निदान के लिए पशुओं में खनिज लवणए जांच के सैम्पलए कृत्रिम गर्भाधानए बछड़ा.बछड़ी उत्पादनए टीकाकरणए डॉजिंगए डस्टिंगए बीमारी व बीमा का विवरण होगा।
टेग नंबर से होगी पहचानः 
स्वास्थ्य कार्ड में पशुधन का नामए टेग नम्बर एवं पहचान का विवरण इंद्राज होगाए जिससे पशुधन की नाम एवं टेग नंबर के आधार पर पहचान की जा सके। वहीं मृत्यु अथवा क्रय.विक्रय होने पर पशुधन संपदा की घटत.बढ़त का उल्लेख भी कार्ड में होगाए ताकि इनकी संख्या का आंकलन हो सके। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top