जयपुर में शीघ्र बनेगा ट्राइबल आर्ट म्यूजियम- मुख्यमंत्री
जयपुर।
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि जयपुर में जल्द ही एक ट्राइबल आर्ट म्यूजियम बनाया जायेगा। साथ ही राज्य के संभागीय मुख्यालयों के रेल्वे स्टेशनों को आदिवासी एवं अन्य कलाओं पर आधारित पेन्टिंग्स से सजाया जायेगा।
श्रीमती राजे गुरूवार को डिग्गी पैलेस में आयोजित जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में Óकन्टम्प्रेरी एक्सप्रेशन्स : आर्ट ऑफ द जोगी फैमिलीÓ किताब के विमोचन के अवसर पर बोल रही थीं। आदिवासी कलाओं पर आधारित तथा एकेडमिक फाउण्डेशन द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक की लेखिका श्रीमती तूलिका केडिया हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ माह पहले जयपुर शहर में ओपन आर्ट गैलेरी के माध्यम से जोगी सहित आदिवासी पेन्टिंग्स के प्रदर्शन को काफी सराहना मिली। उन्होंने कहा कि गोन्ड, भील तथा जोगी पेन्टिंग्स आदिवासी कला के बेहतरीन उदाहरण हंै और राज्य सरकार ने इन कलाओं को दुनियाभर में प्रचारित करने का निर्णय लिया है।
श्रीमती राजे ने कहा कि सवाई माधोपुर रेल्वे स्टेशन को बाघ एवं अन्य वन्य जीवों की पेन्टिंग से सजाया गया है। इसी तर्ज पर भरतपुर रेल्वे स्टेशन को पक्षियों के चित्रों से सजाने की योजना बनाई गई है। अब जयपुर के तीन रेल्वे स्टेशनों सहित राज्य के विभिन्न रेल्वे स्टेशनों पर भी पेन्टिंग्स का चित्रण किया जायेगा।
पुस्तक विमोचन के बाद मुख्यमंत्री ने जोगी आर्ट पर आधारित विभिन्न कला उत्पादों को देखा और उनकी सराहना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद् की सदस्य श्रीमती मालविका सिंह भी उपस्थित थीं।श्रीमती राजे डिग्गी पैलेस के दरबार हॉल में आयोजित पुस्तक चर्चा के सत्र ÓवाइसरीनÓ में भी शामिल हुईं। इस सत्र में ब्रिटिश शासन काल के दौरान वाइसरॉय लॉर्ड मिन्टो की पत्नी द्वारा लिखे गये संस्मरणों के संकलन पर आधारित किताब ÓवाइसरीनÓ पर चर्चा की गई, जिसमें लेखिका एनाबेल लॉयड तथा लार्ड मिन्टो के वंशज श्री टिमोथी इलियट ने भाग लिया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top