बाड़मेर गुमनामी की लंबी कतार छोडे़, सफलता के लिए खुद को झौंकेः सोनी
बाड़मेर। 
युवा सफलता के लिए गुमनामी की लंबी कतार को छोड़कर खुद को झौंक दें। निसंदेह सफलता मिलेगी। लक्ष्य निर्धारित करने के साथ पूर्ण निष्ठा के साथ इसकी प्राप्ति के लिए प्रयास करें। जालोर के जिला कलक्टर डा.जीतेन्द्र कुमार सोनी ने रविवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर भगवान महावीर टाउन हाल मंे आयोजित युवा राष्ट्रीय धरोहर सेमीनार 2016 पर्सनलिटी डेवलपमेंट एवं केरियर सेमीनार के दौरान यह बात कही।
इस अवसर पर डा.सोनी ने कहा कि 125 लोगांे की गुमनामी की कतार को छोड़कर अगर हम सफलता के लिए प्रयास करेंगे तो बेषक सफलता मिलेगी। उन्हांेने कहा कि परिवारजनांे की उम्मीदांे पर खरा उतरने के साथ युवा निसंकोच हर बात पूछने की परिपाटी तैयार करे। उन्हांेने कहा कि सफलता के लिए सार्थक चीजांे को संजोए, चयनित पुस्तकांे के अध्ययन के साथ रोजाना समाचार पत्रांे का अवष्य अध्ययन करें। इन्हांेने इस दौरान विस्तार से युवाआंे को रोचक तरीकांे से सफलता पाने के विविध आयामांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर पुलिस उप महानिरीक्षक महेन्द्रसिंह चैधरी ने कहा कि सुदूर गांवांे मंे नैसर्गिक प्रतिभाआंे की कमी नहीं है। आमतौर पर प्रतिभाआंे को प्रोत्साहन एवं सही मार्गदर्षन नहीं मिल पाता। उन्हांेने बाड़मेर के युवाआंे को प्लेटफार्म देने के लिए वृहद स्तर पर प्रयास करने की जरूरत है। उन्हांेने गु्रप फोर पीपुल्स के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि यह कारवां लगातार जारी रखा जाए। स्थानीय युवाआंे के केरियर संबंधित मार्गदर्षन के लिए समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाए। 
सेमीनार मंे जैसलमेर जिला पुलिस अधीक्षक डा.राजीव पचार ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाआंे की तैयारी के लिए अच्छी एवं उंची सोच जरूरी है। उन्हांेने कहा कि पूर्ण लगन के साथ तैयारी की जाए। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक युवा अपना लक्ष्य निर्धारित करे। बाड़मेर पुलिस अधीक्षक परिस देषमुख ने कहा कि स्वयं एवं अपनी योग्यता को पहचाते हुए लक्ष्य निर्धारित करें। उन्हांेने कहा कि हर असफलता मंे सफलता का राज छिपा है। इसलिए नाकामयाब होने वाले लोग भी निरंतर प्रयास करें। निसंदेह सफलता मिलेगी। उन्हांेने सफलता पाने के विविध तरीकांे पर प्रयास डालते हुए काव्यात्मक प्रस्तुति भी दी।
रावत त्रिभुवनसिंह ने इस अवसर कहा कि आईएएस, आईपीएस के अलावा विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर उपलब्ध है। युवा अपनी रूचि को पहचाते हुए केरियर को निर्धारित करे। बाड़मेर पुलिस उप अधीक्षक ओमप्रकाष उज्जवल ने राजस्थानी भाषा मंे युवाआंे का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सफलता के लिए पूर्ण निष्ठा के साथ प्रयास किया जाए। उन्हांेने कहा कि लगातार परिश्रम और समय-समय पर विषेषज्ञांे का परामर्ष लेते हुए युवा अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहे। इस दौरान राजवेस्ट पावर लिमिटेड के विनोद विटठल ने कहा कि बाड़मेर प्राचीन काल से पूरे देष के लिए आइकोन रहा है। बाड़मेर के युवा आज विभिन्न इलाकांे मंे सेवाएं दे रहे है। उन्होंने पर्सनलिटी डवलमेंट के विविध पहलूआंे पर प्रकाष डाला। केयर्न इंडिया के डीजीएस अयोध्या प्रसाद गौड़ ने कहा कि अपने मन, बृद्वि एवं शरीर के लिहाज से प्रतिदिन का कार्यक्रम निर्धारित कर पर्सनलिटी डवलमेट के प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति यह निर्धारित करें कि वह अपने मंे कुछ सुधार लाने के प्रयास करेगा। निसंदेह उसको सफलता मिलेगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.बिष्ट एवं डा.विकास चैधरी ने चिकित्सा क्षेत्र मंे केरियर संबंधित संभावनाआंे पर विस्तार से प्रकाष डाला। उन्हांेने कहा कि सफलता पाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाए। इस अवसर अंतरराष्ट्रीय लोक कलाकार फकीराखान एवं उसके साथी कलाकारांे ने स्वागत गीत एवं अन्य राजस्थानी संगीत की प्रस्तुति दी। सेमीनार के प्रारंभ मंे चंदनसिंह भाटी ने आयोजन के उददेष्यांे पर प्रकाष डालते हुए अतिथियांे का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डा.लक्ष्मीनारायण जोषी एवं करिष्मा भाटी ने किया। राजस्थान कौषल विकास निगम लिमिटेड के जिला समन्वयक गौतम माथुर ने कौषल विकास कार्यक्रमांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती वंदना से हुई। इस दौरान अतिथियांे को स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ उल्लेखनीय सेवाआंे के लिए बाड़मेर पुलिस अधीक्षक परिस देषमुख, डीएसपी ओमप्रकाष उज्जवल, कांस्टेबल पूनमचंद, कंवराराम, हैड कांस्टेबल नारायणसिंह तथा रक्तदान के लिए रतनभवानी, आईएएस रमेष जांगिड़ तथा आदिल भाई का अभिनंदन किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top