अभियान में जन- जन की भागीदारी सुनिष्चित करें - विधायक भाटी
जिला कलक्टर ने संभागियों को दिलायी प्रतिज्ञा
जैसलमेर 
मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की कडी में जिला प्रषासन नगरीय निकाय के सहयोग से शनिवार को जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा , नगर परिषद की सभापति श्रीमती कविता खत्री के नेतृत्व मंे मुक्तेष्वर महादेव मंदिर के पीछे गडीसर कैचमेन्ट एरिये में वृहत स्तर पर श्रमदान का कार्यक्रम आयोजित करके सफाई की गई। इस अभियान के आयोजन का मुख्य कारण जैसलमेर नगर का पवित्र जल स्त्रोत रहा गडीसर से इसकी सफाई करके जन - जन के इसके बारे में अवगत कराना है।
इस श्रमदान अभियान में विधायक भाटी, कलक्टर शर्मा, सभापति श्रीमती कविता खत्री, उपसभापति रमेष जीनगर, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण के साथ ही विभिन्न समाजो के प्रबुद्ध नागरिकों, महिलाओं, धार्मिक संस्थाओं से जुडे पदाधिकारियों, सरकारी अधिकारी - कर्मचारियों, पुलिस व सीमा सुरक्षा बल के जवानों, श्री जगदम्बा सेवा समिति के कार्मिकों व नगर परिषद के सफाई कार्मिको ने अपने हाथों से श्रमदान करके गडीसर कैचमेन्ट क्षेत्र की सफाई की। यह ही नहीं इस अभियान में भामाषाहों ने भी अपनी ओर से जेसीबी एवं ट्रेक्टर लगाकर कैचमेन्ट एरीये में खडे बबूलों की कटाई की एंव उनको संग्रहित करके अन्य जगह पर डाला गया । इस अभियान में महिलाओं ने बढ चढकर हिस्सा लिया एवं वे भी इस अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज कराई।
जैसलमेर विधायक भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया द्वारा जल के क्षेत्र में जो महा अभियान शुरु किया गया है उन्हें हमे सफल बनाना है। उन्हांेने कहा कि इस अभियान में जन जन की भागीदारी सुनिष्चित करके प्राचीन जल के स्त्रोतो को पुुन विकसित करना है वहीं गांव का पानी गांव में ही रुके ऐसी व्यवस्था करके पानी के क्षेत्र मे उन्हेें आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने कहा कि पूर्वजों ने जो जल के स्त्रोत दिये है उनको युवा पीढी का संजोय रखना है। उन्होंने तन- मन एवं धन से इस अभियान में सहयोग करने की अपील की।
सभापति श्रीमती कविता खत्री ने कहा कि गडीसर सरोवर शहरवासियांे के लिए मात्र पीने का एक स्त्रोंत था उस पवित्र जगह से इस अभियान की कडी में श्रम दान कार्यक्रम हुआ है उससे उसमें गति मिलेगी। उन्होंने महिलाओ को इस अभियान में बढचढ कर हिस्सा लेने का आहवान किया एवं साथ ही कहा कि पानी के महत्व को ध्यान में रखते हुए कम से कम पानी का उपयोग करने का संकल्प लें।
दिलाई प्रतिज्ञा
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने मुक्तेष्वर महादेव प्रांगण में संभागियों को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की प्रतिज्ञा दिलाई।
आर्थिक सहयोग के लिए आगे आए सामाजिक संगठन
जिला प्रषासन की पहल पर प्रारंभ किये गये इस श्रमदान एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के लिए सामाजिक संगठनों ने अपनी सहभागिता ही दर्ज नहीं कराई बल्कि उन्होंने अपनी ओर से आर्थिक सहयोग की भी मौके पर घोषणा की। इस दौरान जैन समाज की ओर से नेमीचंद जैन ने 51 हजार रुपयेे, होटल गोल्डन हवेली के गाजी खां ने 31 हजार रुपये, माहेष्वरी समाज की ओर से अमृतलाल माहेष्वरी ने 21 हजार रुपये, कुमावत समाज की ओर से चुतराराम प्रजापत ने 21 हजार रुपये, राजपूत समिति की ओर से सवाई सिंह ने 11 हजार रुपयें, धर्म संस्थान मुक्तेष्वर महादेव मंदिर की ओर से 11 हजार रुपये, समाजसेवी जगदीष प्रजापत ने अपनी ओर से 21 हजार रुपये की नकद राषि अभियान में सहयोग के लिए देने की घोषणा की। अधीक्षण अभियन्ता भागीरथ विष्नोई ने इस श्रमदान कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए सभी का आभार जताया । इस दौरान तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाष व्यास के साथ ही अन्य अधिकारियों / कर्मचारियों ने पूरा सहयोग प्रदान किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top